scriptBollywood Legend Rishi Kapoor Dies At 67 year Old | Rishi Kapoor Death: एक युग का हुआ अंत, बतौर चाइडल आर्टिस्ट शुरू किया था फिल्मी सफ़र | Patrika News

Rishi Kapoor Death: एक युग का हुआ अंत, बतौर चाइडल आर्टिस्ट शुरू किया था फिल्मी सफ़र

  • बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर ( Rishi Kapoor Died ) का हुआ देहांत
  • बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट शुरू किया था फिल्मी करियर

नई दिल्ली

Published: April 30, 2020 11:35:49 am

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के सौ सालों में करीबन 85 साल ऐसे हैं जिनमें कपूर खानदान ने अपना योगदन दिया है और इसी खानदान में से एक हैं ऋषि कपूर ( Rishi Kapoor )। उन्होंने अपने फिल्मी सफ़र में कई सुपरहिट फिल्में की हैं। जिनके गाने और डायलाग आज भी याद किए जाते हैं। बॉलीवुड में ऋषि एक चॉकलेटी बॉय के नाम से जाने जाते हैं। दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर ( Rishi Kapoor Died ) ने गुरूवार सुबह मुंबई के एचएन. रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली। इरफान खान की मौत की खबर ने अभी तक लोगों को गम से बाहर भी नहीं निकाला था कि ऋषि कपूर की मौत की खबर से सभी टूट चुके हैं। अभिनय की दुनिया में ऋषि कपूर ने कई किरदारों से लोगों का मनोरंजन किया है। चलिए एक नज़र डालते हैं उनके फिल्मी सफर पर।

Rishi Kapoor Dies At 67 Year
Rishi Kapoor Dies At 67 Year
mera_naam_joker_new_.jpg

ऋषि कपूर ने छोटी ही उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी। उन्होंने वैसे फिल्म श्री 420 ( Shri 420 ) में बाल कलाकार का किरदार निभाया था। 1970 में आई उनके पिता की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' ( Mera Naam Joker ) में भी पिता के बचपन का किरदार निभाया था।

dimple_new.jpg

ऋषि कपूर ने बतौर एक्टर साल 1973 में आई फिल्म 'बॉबी' ( Bobby ) से डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनके साथ डिंपल कपाड़िया ( Dimple Kapadia ) नज़र आई थी। ऐसा माना जाता है कि राज कपूर ने अपने बेटे को लॉन्च करने के लिए 'बॉबी' ( Bobby ) बनाई थी। लेकिन एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि ये खबर पूरी तरह से झूठी है।

ऋषि कपूर ने अपने फिल्मी सफर में 1973-2000 तक करीबन 93 फिल्मों में रोमांटिक हीरों का किरदार निभाया है। वहीं सोलो एक्टर करीबन 51 फिल्मों में उन्होंने अभिनय किया है। उन्होंने अपनी पत्नी नीतू कपूर ( Neetu Kapoor ) के साथ भी करीबन 12 फिल्में की हैं। अभिनय की दुनिया में तहलका मचाने के बाद ऋषि ने निर्देशन में भी हाथ अजमाया। उन्होंने 1998 में अक्षय खन्ना ( Akshay Khanna ) और अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ( Aishwarya Rai Bachchan ) को लेकर फिल्म 'आ अब लौट चलें' ( Aa Ab Laut Chalein ) निर्देशित की थी।

ऋषि कपूर ने अपने करियर की शुरूआत से हमेशा ही रोमांटिक किरदार को निभाया था, लेकिन फिल्म 'अग्निपथ' ( AgniPath ) में उनके खलनायक के किरदार 'रौफ लाला' को देख सभी हैरान हो गए थे। उन्हें अग्निपथ में अपने अभिनय के लिए आईफा बेस्ट नेगेटिव ( Iifa Best Negative Role ) अवॉर्ड से नवाज़ा गया था।

ऋषि कपूर अपनी आने वाली फिल्म 'राजमा चावला' ( Rajma Chawal ) की शूटिंग के लिए दिल्ली भी आए थे। जहां अत्यधिक प्रदूषण होने की वजह से उनकी तबीयत खराब हो गई थी और उन्हें दिल्ली के अस्पताल AIIMS में भर्ती कराया गया था। ऋषि कपूर की देहांत से कपूर खानदान पर गम का पहाड़ टूट चुका है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज शाम 5 बजे होगी सुनवाईMaharashtra Political Crisis: 30 जून को फ्लोर टेस्ट के लिए मुंबई वापस पहुंचेगा शिंदे गुट, आज किए कामाख्या देवी के दर्शनMumbai News Live Updates: असम के मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए का योगदान करेंगे बागी विधायकनवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतउदयपुर हत्याकांड को लेकर बोले मुख्यमंत्री: कहा- 'हर पहलू को ध्यान में रखकर होगी जांच, कहीं कोई अंतरराष्ट्रीय लिंक तो नहीं'Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंMohammed Zubair’s arrest: 'पत्रकारों को अभिव्यक्ति के लिए जेल भेजना गलत', ज़ुबैर की गिरफ्तारी पर बोले UN के प्रवक्ता1 जुलाई से बैन: अमूल, मदर डेयरी को नहीं मिली राहत, आपके घर से भी गायब होंगे ये समान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.