scriptRishi Kapoor Death: एक युग का हुआ अंत, बतौर चाइडल आर्टिस्ट शुरू किया था फिल्मी सफ़र | Bollywood Legend Rishi Kapoor Dies At 67 year Old | Patrika News

Rishi Kapoor Death: एक युग का हुआ अंत, बतौर चाइडल आर्टिस्ट शुरू किया था फिल्मी सफ़र

locationनई दिल्लीPublished: Apr 30, 2020 11:35:49 am

Submitted by:

Shweta Dhobhal

बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर ( Rishi Kapoor Died ) का हुआ देहांत
बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट शुरू किया था फिल्मी करियर

Rishi Kapoor Dies At 67 Year

Rishi Kapoor Dies At 67 Year

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के सौ सालों में करीबन 85 साल ऐसे हैं जिनमें कपूर खानदान ने अपना योगदन दिया है और इसी खानदान में से एक हैं ऋषि कपूर ( Rishi Kapoor )। उन्होंने अपने फिल्मी सफ़र में कई सुपरहिट फिल्में की हैं। जिनके गाने और डायलाग आज भी याद किए जाते हैं। बॉलीवुड में ऋषि एक चॉकलेटी बॉय के नाम से जाने जाते हैं। दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर ( Rishi Kapoor Died ) ने गुरूवार सुबह मुंबई के एचएन. रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली। इरफान खान की मौत की खबर ने अभी तक लोगों को गम से बाहर भी नहीं निकाला था कि ऋषि कपूर की मौत की खबर से सभी टूट चुके हैं। अभिनय की दुनिया में ऋषि कपूर ने कई किरदारों से लोगों का मनोरंजन किया है। चलिए एक नज़र डालते हैं उनके फिल्मी सफर पर।

mera_naam_joker_new_.jpg

ऋषि कपूर ने छोटी ही उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी। उन्होंने वैसे फिल्म श्री 420 ( Shri 420 ) में बाल कलाकार का किरदार निभाया था। 1970 में आई उनके पिता की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ ( Mera Naam Joker ) में भी पिता के बचपन का किरदार निभाया था।

dimple_new.jpg

ऋषि कपूर ने बतौर एक्टर साल 1973 में आई फिल्म ‘बॉबी’ ( Bobby ) से डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनके साथ डिंपल कपाड़िया ( Dimple Kapadia ) नज़र आई थी। ऐसा माना जाता है कि राज कपूर ने अपने बेटे को लॉन्च करने के लिए ‘बॉबी’ ( Bobby ) बनाई थी। लेकिन एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि ये खबर पूरी तरह से झूठी है।

ऋषि कपूर ने अपने फिल्मी सफर में 1973-2000 तक करीबन 93 फिल्मों में रोमांटिक हीरों का किरदार निभाया है। वहीं सोलो एक्टर करीबन 51 फिल्मों में उन्होंने अभिनय किया है। उन्होंने अपनी पत्नी नीतू कपूर ( Neetu Kapoor ) के साथ भी करीबन 12 फिल्में की हैं। अभिनय की दुनिया में तहलका मचाने के बाद ऋषि ने निर्देशन में भी हाथ अजमाया। उन्होंने 1998 में अक्षय खन्ना ( Akshay Khanna ) और अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ( Aishwarya Rai Bachchan ) को लेकर फिल्म ‘आ अब लौट चलें’ ( Aa Ab Laut Chalein ) निर्देशित की थी।

ऋषि कपूर ने अपने करियर की शुरूआत से हमेशा ही रोमांटिक किरदार को निभाया था, लेकिन फिल्म ‘अग्निपथ’ ( AgniPath ) में उनके खलनायक के किरदार ‘रौफ लाला’ को देख सभी हैरान हो गए थे। उन्हें अग्निपथ में अपने अभिनय के लिए आईफा बेस्ट नेगेटिव ( Iifa Best Negative Role ) अवॉर्ड से नवाज़ा गया था।

ऋषि कपूर अपनी आने वाली फिल्म ‘राजमा चावला’ ( Rajma Chawal ) की शूटिंग के लिए दिल्ली भी आए थे। जहां अत्यधिक प्रदूषण होने की वजह से उनकी तबीयत खराब हो गई थी और उन्हें दिल्ली के अस्पताल AIIMS में भर्ती कराया गया था। ऋषि कपूर की देहांत से कपूर खानदान पर गम का पहाड़ टूट चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो