scriptbollywood low budget movies that become big blockbusters | 'द कश्मीर फाइल्स' से 'बधाई हो' तक: कम बजट की वो 7 फिल्में जिन्होंने Box Office पर बंपर कमाई की | Patrika News

'द कश्मीर फाइल्स' से 'बधाई हो' तक: कम बजट की वो 7 फिल्में जिन्होंने Box Office पर बंपर कमाई की

द कश्मीर फाइल्स के कुल बजट की बात करें तो फिल्म केवल 12 करोड़ में बनकर तैयार हुई थी। लेकिन फिल्म बंपर कमाई कर रही है। वहीं सिर्फ द कश्मीर फाइल्स ही नहीं बल्कि बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में हैं जिनकी लागत तो बेहद कम थी लेकिन कलेक्शन जबरदस्त था

नई दिल्ली

Updated: March 22, 2022 07:26:51 am

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) इन दिनों सिनेमा घरों में खूब धूम मचा रही हैं। 1990 में कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) के साथ हुए नरसंहार और पलायन के मुद्दे पर बनी इस फिल्म ने कमाई के मामले में भी सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। महज 12 करोड़ रुपए के लागत में बनी ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने अब तक बॉक्स ऑफिस पर 79 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर ली है। पहले जमाने में बॉलीवुड फिल्में उनके एक्टर और एक्ट्रेस से दम पर चला करती थी लेकिन समय के साथ बॉलीवुड बदला और अब फिल्में अपनी पटकथा के हिसाब से चलती हैं। बीते कुछ सालों में बॉलीवुड ने सामाजिक मुद्दों और बायोग्राफी पर फिल्में बनाना शुरू कर दिया है और यह फिल्म कम बजट की भी होती है।
sne.jpg
लेकिन रिलीज होने के बाद इनका कलेक्शन अक्सर हमें चौंका देता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें बनाने का खर्च तो बेहद कम आया लेकिन कमाई के मामले में इन फिल्मों ने बड़े-बड़े बैनर तले बनीं फिल्मों को भी धूल चटा दी।
साल 2012 में रिलीज हुई मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म को दुनियाभर में सराहना मिली थी। फिल्म को 8 करोड़ के बजट में बनाया गया था लेकिन कहानी का कलेक्शन 104 करोड़ रुपये हुआ। फिल्म ने 3 नेशनल फिल्म अवॉर्ड, 5 फिल्म फेयर पुरस्कार जीते और डायरेक्टर सुजॉय घोष को फिल्म के लिए बेस्ट डायरेक्टर और विद्या बालन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला।
विक्की डोनर
आयुष्मान खुराना और यामी गौतम स्टारर इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। साल 1012 में आई ‘विक्की डोनर’ को बनाने में सिर्फ 10 करोड़ रुपए का खर्च आया लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 4 गुना ज्यादा 41 करोड़ रुपए की कमाई की थी। इस फिल्म से आयुष्मान और यामी ने बॉलीवुड में कदम रखा था।
हिंदी मीडियम
दिवंगत अभिनेता इरफान खान के फैंस सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में हैं। उनकी फिल्म हिंदी मीडियम को सिनेमाघरों में भर-भर के दर्शक मिले। इसके चलते 23 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने 63 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की।
साल 2018 में आई इस फिल्म में भी आयुष्मान खुराना ने अपनी कॉमेडी से दर्शकों को खूब हंसाया. ‘बधाई हो’ में नीना गुप्ता, गजराज राव, सुरेखा सीकरी और सान्या मल्होत्रा ने भी काम किया था। फिल्म का बजट 30 करोड़ रुपए था, लेकिन दर्शकों ने इसे इतना पसंद किया कि मूवी ने रिकॉर्ड 136 करोड़ रुपए की कमाई की।
आयुष्मान खुराना फिल्मों में काम को लेकर काफी गंभीर हैं. वो अक्सर उन मुद्दों पर फिल्म बनाते हैं जिन्हें दूसरे एक्टर्स छूना पसंद नहीं करते, ‘शुभ मंगल सावधान’ भी उन्हीं में से एक है। इस फिल्म में आयुष्मान के साथ एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर लीड रोल में नजर आई। फिल्म का बजट 24 करोड़ था और कमाई 41 करोड़ रुपए थी।
स्त्री
राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म ‘स्त्री’ उन फिल्मों से एक है जिसने अपनी लागत से 5 गुना अधिक कमाई की कर के दी। 2018 में रिलीज हुई ये फिल्म महज 24 करोड़ रुपए में बनी थी, लेकिन इसे 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने में ज्यादा समय नहीं लगा। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड 129 करोड़ रुपए की कमाई की थी।
बरेली की बर्फी
2017 में रिलीज हुई फिल्म ‘बरेली की बर्फी’में आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव ने अपनी कॉमेडी से फैंस को खूब हंसाया। वहीं एक्ट्रेस कृति सेनन की एक्टिंग से लोग काफी प्रभावित हुए। फिल्म का बजट 20 करोड़ रुपए था और कमाई 50 करोड़ रुपए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.