scriptबॉलीवुड को हुई बड़ी क्षति, ‘जिंदगी कैसी है पहेली’ जैसे सदाबहार गानों के रचियता योगेश नहीं रहे | Bollywood Lyricist Yogesh Gaur passed away at 77 | Patrika News

बॉलीवुड को हुई बड़ी क्षति, ‘जिंदगी कैसी है पहेली’ जैसे सदाबहार गानों के रचियता योगेश नहीं रहे

locationमुंबईPublished: May 29, 2020 06:32:18 pm

योगेश ने यूं तो कई संगीतकारों के साथ काम किया, लेकिन सलिल चौधरी के साथ उन्होंने कई हिट गाने दिए। इनमें ‘आनंद’ के गानों के अलावा ‘न जाने क्यों होता है ये जिंदगी के साथ’ (छोटी-सी बात), कई बार यूं भी देखा है (रजनीगंधा) और ‘रातों के साए’ (अन्नदाता) प्रमुख हैं।

बॉलीवुड को हुई बड़ी क्षति, 'जिंदगी कैसी है पहेली' गाने के गीतकार योगेश नहीं रहे

बॉलीवुड को हुई बड़ी क्षति, ‘जिंदगी कैसी है पहेली’ गाने के गीतकार योगेश नहीं रहे

मुंबई। हिन्दी फिल्मों के लिए ‘जिंदगी कैसी है पहेली’, ‘कहीं दूर जब दिन ढल जाए’ (दोनों ‘आनंद’), ‘रजनीगंधा फूल तुम्हारे’ (रजनीगंधा) और ‘बड़ी सूनी-सूनी है जिंदगी’ (मिली) जैसे कई कालजयी गीत रचने वाले दिग्गज गीतकार योगेश का शुक्रवार को मुम्बई में देहांत हो गया। वे 77 साल के थे।

बॉलीवुड को हुई बड़ी क्षति, 'जिंदगी कैसी है पहेली' गाने के गीतकार योगेश नहीं रहे

लखनऊ में 19 मार्च, 1943 को जन्मे योगेश गौड़ ने अपने साहित्यिक गीतों मेे हिन्दी शब्दों को प्रधानता दी। उनके गीतों की सहजता और गहराई सुनने वालों को मोह लेती है। वे 1962 की फिल्म ‘सखी रॉबिन’ से सुर्खियों में आए। इसमें मन्ना डे का गाया ‘तुम जो आओ तो प्यार आ जाए’ अपने जमाने में काफी लोकप्रिय हुआ था। वे नब्बे के दशक तक फिल्मों में सक्रिय रहे। उन्होंने कुछ टीवी धारावाहिकों के लिए भी गीत लिखे।

बॉलीवुड को हुई बड़ी क्षति, 'जिंदगी कैसी है पहेली' गाने के गीतकार योगेश नहीं रहे

सलिल चौधरी के साथ कई हिट गाने
योगेश ने यूं तो कई संगीतकारों के साथ काम किया, लेकिन सलिल चौधरी के साथ उन्होंने कई हिट गाने दिए। इनमें ‘आनंद’ के गानों के अलावा ‘न जाने क्यों होता है ये जिंदगी के साथ’ (छोटी-सी बात), कई बार यूं भी देखा है (रजनीगंधा) और ‘रातों के साए’ (अन्नदाता) प्रमुख हैं। दूसरे संगीतकारों के लिए उन्होंने ‘रिमझिम गिरे सावन’ (मंजिल), न बोले तुम न मैंने कुछ कहा (बातों-बातों में) और ‘कैसे दिन जीवन में आए’ (अपने पराए) जैसे सदाबहार गीत लिखे।

मायूस थे मौजूदा दौर के संगीत से
योगेश ने कई साल से खुद को फिल्मों से अलग-थलग कर रखा था। उनका कहना था कि मौजूदा दौर का फिल्म संगीत उन्हें मायूस करता है। पहले एक-एक गीत पर गीतकार और संगीतकार कई दिन मेहनत करते थे, इसलिए उस समय के गीत आज भी सुने जाते हैं, जबकि आज के गानों में संगीत तथा शब्दावली का हिसाब-किताब उन्हें समझ नहीं आता।

लता मंगेशकर ने जताया शोक
योगेश के देहांत पर लता मंगेशकर ने, जिन्होंने उनके लिखे कई गीतों को स्वर दिया, शोक जताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा-‘दिल को छूने वाले गीतों के रचयिता योगेश के स्वर्गवास के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। वे बहुत शांत और मधुर स्वभाव के इंसान थे। मैं उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो