Frontline Workers की मदद के लिए ऑनलाइन आर्ट प्रदर्शनी से जुड़े Bollywood Stars

By: पवन राणा
| Updated: 19 Aug 2020, 03:10 AM IST
Frontline Workers की मदद के लिए ऑनलाइन आर्ट प्रदर्शनी से जुड़े Bollywood Stars
Frontline Workers की मदद के ऑनलाइन आर्ट प्रदर्शनी से जुड़े Bollywood Stars

यह ऑनलाइन आर्ट प्रदर्शनी ( Online Art Exhibition ) उन हीरोज के लिए आयोजित होगी, जिन्होंने महामारी ( Corona Pandemic ) के दौरान लगातार काम किया। प्रदर्शनी में बिकने वाली सभी पेंटिंग्स के पैसे का इस्तेमाल फ्रंटलाइन वर्कर्स ( Frontline Workers ) और उनके परिवारों के लिए स्वच्छता किट प्रदान करने में किया जाएगा।

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री और पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ( Manushi Chhillar ) को एक गैर-लाभकारी संस्था ने ऑनलाइन आर्ट प्रदर्शनी ( Online Art Exhibition ) में अपनी पेंटिंग बेचकर फ्रंटलाइन वर्कर्स ( Frontline Workers ) की मदद के लिए आमंत्रित किया है। यह प्रदर्शनी उन हीरोज के लिए आयोजित होगी, जिन्होंने महामारी के दौरान लगातार काम किया। प्रदर्शनी में बिकने वाली सभी पेंटिंग्स के पैसे का इस्तेमाल फ्रंटलाइन वर्कर्स और उनके परिवारों के लिए स्वच्छता किट प्रदान करने में किया जाएगा।

अभिनेत्री ने कहा, जब हम घर के अंदर रहकर खुद की देखभाल कर रहे थे तब, हमारे किसानों, ट्रक ड्राइवरों और कई और ऐसे हीरो हैं जो दिन-रात बाहर रहकर हमारे जरूरतों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे। उन्होंने कहा, मैंने अनसीन हिरो के लिए बहुत स्पेशल आर्टवर्क किया है, जिसे मैं डोनेट करने जा रही हूं। आइए उन लोगों का ध्यान रखें जिन्होंने अपने दिल हम सभी के खुशी का ख्याल रखा है।

 

इससे पहले अभिनेत्री ने पेंटिंग को लेकर कहा, कोई ऐसा व्यक्ति जो हमेशा शर्मीला रहा हो मुझे ऐसा लगता है कि मैं खुद को कला के माध्यम से अच्छी तरह व्यक्त कर सकती हूं। खासतौर से फाइन आर्ट द्वारा, यह मुझे केंद्रित रखता है। मैं इसलिए पेंट करती हूं, क्योंकि इससे मुझे अपनी क्रिएटिविटि दिखाने में मदद मिलती है, जब मैं पेंटिंग करती हूं तो, खुद का बेस्ट वर्जन होती हूं।

इस बारे में अभिनेता सोनू सूद ( Sonu Sood ) ने कहा,'द आर्टवर्क फॉर हार्टवर्क कैम्पेन वाकई भारत के अनजान, अनाम नायकों के प्रति आभार ज्ञापन है। मुझे इससे जुड़ने और इन अथक प्रयासों के लिए एक्रिलिक पेंटिंग दान करने की खुशी है। अभिव्यक्ति के माध्यम के रूप में कला ने मुझे हमेशा से प्रेरित किया है और यह शब्दों से कहीं अधिक संप्रेषित करने की ताकत रखती है। मुझे आशा है कि हम सभी मिलकर इन गुमनाम नायकों को वह सब दे सकते हैं, जिस पर उनका हक है।'

गौरतलब है कि देश के तमाम गुमनाम नायकों के लिए चलाए जा रहे अपने ‘हार्टवर्क’ अभियान के तहत ‘आर्टवर्क फॉर हार्टवर्क’ शीर्षक से एक विशेष प्रदर्शनी शुरू की है जिसमें सोनू सूद और मानुषी छिल्लर के अलावा अरशद वारसी, चित्रांगदा सिंह, करण टैकर, और इशिता दत्ता शामिल हैं। इन स्टार्स ने इस अभियान के जरिए धनराशि जुटाने के लिए स्कैच, कैनवस पर एक्रिलिक, पेपर पर चारकोल वर्क और डूडल्सो आदि दान स्वरूप दिए हैं। इस पहल में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स (निफा) के छात्र भी शामिल हैं।

Arshad Warsi