scriptcomedy king rajpal yadav struggle story | कभी ऑटो का किराया चुकाने के नहीं थे पैसे, आज करोड़ों के मालिक बन गए राजपाल यादव, जा चुके हैं जेल | Patrika News

कभी ऑटो का किराया चुकाने के नहीं थे पैसे, आज करोड़ों के मालिक बन गए राजपाल यादव, जा चुके हैं जेल

राजपाल यादव आज इंडस्ट्री का बड़ा नाम बन चुके हैं और यह एक फिल्म में अभिनय करने के लिए करोड़ों की फीस लेते हैं। लेक़िन एक समय पर राजपाल यादव की जिंदगी बेहद ही संघर्षों में रही थी और उनके पास ऑटो को किराया देने तक के पैसे नहीं होते थे।

नई दिल्ली

Updated: March 21, 2022 05:02:37 pm

बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन राजपाल यादव किसी परिचय के मोहताज नहीं है। राजपाल यादव अभी तक 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं राजपाल यादव की बेहतरीन एक्टिंग और इनके कॉमिक अंदाज को देखकर हर कोई दीवाना बन जाता है। अपनी जिंदादिली के लिए जाने जाने वाले राजपाल ने थियेटर से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। राजपाल यादव ने अपने किरदारों से फैंस को खूब हंसाया है। एक्टर ने अपने करियर की शुरुआत छोटे-छोटे रोल से की थी।
rajpal yadav
भले ही राजपाल यादव आज इंडस्ट्री का बड़ा नाम बन चुके हैं और यह एक फिल्म में अभिनय करने के लिए करोड़ों की फीस लेते हैं। लेक़िन एक समय पर राजपाल यादव की जिंदगी बेहद ही संघर्षों में रही थी और उनके पास ऑटो को किराया देने तक के पैसे नहीं होते थे।
छोटा शहर मगर सपने बड़े
16 मार्च 1971 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ के पास के जिले शाहजहांपुर में जन्मे राजपाल यादव ने प्रारंभिक शिक्षा शाहजहांपुर से ही की तथा यहीं से उनकी दिलचस्पी अभिनय और थियेटर की तरफ बढ़ी। थियेटर के माध्यम से अभिनय में रुचि जागने के बाद उन्होंने इसी क्षेत्र में आगे बढ़ने का निर्णय लिया था लेकिन वह ऐसा कर न सके। 12वीं पास करते ही राजपाल यादव ने 1989 से 1991 तक आर्डनेंस क्‍लॉथ फैक्ट्री से टेलरिंग में अपरेंटिस किया। इसके बाद उन्हें नौकरी करनी थी लेकिन उन्होंने फिर से नौकरी से ऊपर अपने अभिनय के जुनून को चुना तथा 1992 में थियेटर ट्रेनिंग के लिए लखनऊ के भारतेंदु नाट्य एकेडमी में दाखिल ले लिया। यहां से दो साल की ट्रेनिंग करने के बाद राजपाल ने दिल्ली का रुख किया और 1994 से 1997 यहीं के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय सीखा।
अब बारी थी राजपाल यादव के बॉलीवुड में एंट्री करने की. उनके अभिनय करियर को स्टार्ट तब मिला जब वह 1999 में आई 'दिल क्या करे' फिल्म में एक रोल के लिए चुने गए। उनके अभिनय करियर की शुरुआत छोटे छोटे किरदारों से हुई. राजपाल की अभिनय प्रतिभा को असल पहचान तब मिली जब उन्हें 2000 में आई राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'जंगल' में सिप्पा के किरदार के लिए चुना गया। आज एक हास्य कलाकार के रूप में अपनी बड़ी पहचान बना चुके राजपाल को उनका पहला खास रोल एक खतरनाक विलेन के रूप में मिला था। राजपाल यादव ने इस चुनौती को स्वीकार किया तथा इस किरदार को बहुत शानदार तरीके से निभाया। उनकी मेहनत का फल उन्हें तब मिला जब उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर में बेस्ट नेटिगेटिव रोल का पुरस्कार मिला।
नहीं होता था ऑटो का किराया
आज राजपाल यादव भले ही हिंदी सिनेमा का चर्चित चेहरा बन चुके हों लेकिन उनके लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं था। उन्होंने अपने संघर्ष की कहानी खुद अपनी जुबानी बयान की थी। आरजे सिद्धार्थ कन्नन के साथ अपने एक इंटरव्यू में राजपाल यादव ने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा था कि एक समय ऐसा भी था जब उनके पास ऑटो का किराया देने तक के पैसे नहीं होते थे। ऐसी बुरी परिस्थितियों में उन्हें फिल्म जगत के कुछ करीबियों का सहारा मिला और उन्होंने इनका बहुत साथ दिया। राजपाल यादव ने इस बारे में बताते हुए कहा था कि 'उन्हें लगता है कि हमें जरूरतमंदों के लिए अपने दरवाजे खुले रखने चाहिए। अगर लोग उनकी मदद नहीं करते तो वे यहां तक कभी पहुंच ही नहीं पाते। राजपाल का मानना है कि जब वह खुद पर विश्वास कर के आगे बढ़ने लगे तो पूरी दुनिया ने उनका साथ दिया. उन्हें हर तरह के समर्थन की जरूरत थी और उन्हें हर तरफ से समर्थन भी मिला।'
वैसे, राजपाल यादव की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नही है। दरअसल, 2002 में राजपाल फिल्म ‘द हीरो: लव स्टोरी ऑफ स्पाय’ की शूटिंग के लिए कनाडा गए थे। वहीं एक कॉमन फ्रेंड प्रवीण डबास ने राधा से उनकी पहली मुलाकात कराई थी। इसके बाद दोनों ने काफी लंबे समय तक डेट किया और इसके बाद दोनों ने शादी कर ली। बता दें कि राजपाल की ये दूसरी शादी है। उनकी पहली पत्नी का नाम करुणा है, बेटी के जन्म के दौरान उनकी मौत हो गई थी। बता दें कि राधा औऱ राजपाल में 9 साल का फासला है।
राजपाल यादव का कार कलेक्शन

राजपाल यादव की लग्जरी लाइफस्टाइल किसी स्टार से कम नहीं। उनके पास काफी महंगी गाड़ियां है। राजपाल यादव के कार कलेक्शन में होंडा अकॉर्ड और बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज की कारें हैं। जिनकी कीमत लाखों में है। राजपाल यादव की कमाई का मुख्य जरिया अभिनय व फिल्में हैं। वह एक फिल्म के लिए 1 से 2 करोड़ रुपये तक चार्ज करते हैं। इसके अलावा राजपाल ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए भी कमाई करते हैं। वह ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 1 करोड़ रुपये फीस लेते हैं।
यह भी पढ़ें

सनी देओल की वजह से शादी के 27 साल बाद भी डिंपल कपाड़िया ने अलग होने के बाद राजेश खन्ना को नहीं दिया था तलाक

विवादों से रहा गहरा नाता
राजपाल यादव का नाम विवादों से भी खूब रहा है। 5 करोड़ का लोन वापस चुका पाने में नाकाम होने के बाद 2013 में उनपर दिल्ली हाईकोर्ट में झूठा हलफनामा दायर करने का भी आरोप लगा। इसके लिए उन्हें 10 दिन की सजा भी सुनाई गई थी। राजपाल यादव इसके बाद तिहाड़ जेल में बंद रहे थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

UP Budget 2022 Live : बनारस और गोरखपुर में दौड़ेगी मेट्रो, साल में 2 बार मुफ्त सिलेंडरमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफरपाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात, लाखों समर्थकों संग डी-चौक पहुंचे इमरान खान, लोगों ने फूंका मेट्रो स्टेशन, राजधानी में सड़कों पर सेनाउद्धव के एक और मंत्री पर ED का शिकंजा, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब के घर प्रवर्तन निदेशालय का छापाKashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगआज से लागू हुआ नया टैक्स रूल, 20 लाख से अधिक के लेन-देन के लिए पैन या आधार जरूरी, जानिए क्या है नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.