scriptएक्टर्स से दर्शकों तक वायरस ‘का-रोना’, फिल्मों की कमाई पर चढ़ सकता है ‘मास्क’ | corona virus effect on Bollywood industry and box office | Patrika News

एक्टर्स से दर्शकों तक वायरस ‘का-रोना’, फिल्मों की कमाई पर चढ़ सकता है ‘मास्क’

locationमुंबईPublished: Mar 04, 2020 05:31:29 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

हॉलीवुड के बाद अब इसका असर बॉलीवुड पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है।

Corona virus

Corona virus

चीन से आया कोरोना वायरस अब कई देशों में फैल चुका है। हजारों लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं। भारत में भी इसका असर दिखना शुरू हो गया है। देश के कई शहरों में कोरोना वायरस के मरीज मिल रहे हैं। इससे लोगों में डर पैदा हो रहा है। शुरुआत में केरल राज्य में कुछ संदिग्ध मरीज मिले थे। इसके बाद हैदराबाद और अब जयपुर, आगरा में भी इस वायरस से संक्रमित लोग मिल रहे हैं। हॉलीवुड के बाद अब इसका असर बॉलीवुड पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है। फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर और ट्रेड एनालिस्ट राज बंसल का कहना है कि इसका असर फिल्मों के बॉक्स आॅफिस कलेक्शन पर पड़ना शुरू हो गया है।

 

एक्टर्स से दर्शकों तक वायरस 'का-रोना', फिल्मों की कमाई पर चढ़ सकता है 'मास्क'

लोग कैंसल करा रहे टिकट
बंसल का कहना है कि लोग इससे इतने भयभीत हैं कि सिनेमाघरों में जाने से कतराने लग गए हैं। पिछले दो—तीन दिन में 15 से 20 फीसदी सीटें खाली जा रही हैं। कुछ लोग जो एडवांस में टिकटें बुक करा चुके हैं, वे उन्हें कैंसल करा रहे हैं।

कलेक्शन पर पड़ सकता है असर
इस वायरस के फैलने से लोग भीड़ वाली जगहों पर जाने से बच रहे हैं। ऐसे में इसका असर आगामी फिल्मों के बॉक्स आॅफिस कलेक्शन पर पड़ने की पूरी संभावना है। बंसल का दावा है कि ‘बागी 3’ और अन्य आगामी फिल्मों के कलेक्शन पर फर्क पड़ेगा।

स्टार्स भी हुए सतर्क
कई बॉलीवुड कलाकारों ने कोरोना वायरस के चलते अपने पहले से तय प्लान बदल दिए हैं। साथ ही वे सतर्क भी हो गए हैं। एयरपोर्ट या भीड़ वाली जगहों पर बॉलीवुड स्टार्स मास्क पहने नजर आ रहे हैं। वहीं दीपिका ने फ्रांस ट्रिप रद्द कर दी है। वे वहां किसी इवेंट में हिस्सा लेने जा रही थीं।

एक्टर्स से दर्शकों तक वायरस 'का-रोना', फिल्मों की कमाई पर चढ़ सकता है 'मास्क'

फिल्म का शूटिंग शेड्यूल कैंसल
फिल्मों की शूटिंग भी इससे प्रभावित हो रही है। एक्ट्रेस शोभिता धुलिपाला की आगामी फिल्म ‘सितारा’ का केरला शूटिंग शेड्यूल कैंसल कर दिया गया है। रॉनी स्क्रूवाला इस फिल्म के प्रोड्यूसर हैं। मेकर्स ने कोरोना वायरस के चलते यह फैसला लिया है।

हॉलीवुड को अरबों रुपए का नुकसान
हॉलीवुड को तो इस वायरस की वजह से बहुत नुकसान झेलना पड़ रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, चीन में पिछले दो महीनों में चीनी फिल्म उद्योग को करीब 2 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। वहां सिनेमाघर बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा अन्य देशों जैसे साउथ कोरिया, इटली, जापान और फ्रांस के सिनेमा व्यवसाय भी इसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो