23 साल बाद भी लोग नहीं जान पाए दिव्या भारती की मौत के ये 5 राज!
Bhup Singh
| Updated: 04 Apr 2017, 01:48:00 PM (IST)
23 साल बाद भी लोग नहीं जान पाए दिव्या भारती की मौत के ये 5 राज!
divya bharti

बॉलीवुड की दिंवगत जानी-मानी एक्ट्रेस दिव्या भारती को तो सभी जानते हैं मगर आज तक उनकी मौत का रहस्य कोई नहीं जाना पाया है। आखिर दिव्या भारती मौत कैसे हुई?

मुंबई। बॉलीवुड की दिंवगत जानी-मानी एक्ट्रेस दिव्या भारती को तो सभी जानते हैं मगर आज तक उनकी मौत का रहस्य कोई नहीं जाना पाया है। आखिर दिव्या भारती मौत कैसे हुई? ये एक बड़ा सवाल है जो आज भी लोगों के जहन में यूं का यूं ही खड़ा है? अपनी भोली और मासूम-सी सूरत से दर्शकों के दिल में खास जगह बनाने वाली दिव्या का जन्म 25 फरवरी, 1974 को हुआ था।


महज 19 साल की उम्र में दिव्या भारती की मौत हो गई थी जिससे पहले वह 14 बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी थीं। उन्होंने 18 साल की उम्र में वर्ष 1992 में जानेमाने फिल्मकार साजिद नाडियाडवाला के साथ शादी कर ली लेकिन शादी के महज एक वर्ष के बाद 5 अप्रैल 1993 को दिव्या भारती की इमारत से गिरकर मौत हो गई। मौत के बाद दिव्या की रंग और शतंरज प्रदर्शित हुई। रंग टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।


दिव्या भारती के इस छोटे से और सक्सेस बॉलीवुड कॅरियर ने कई सवाल खड़े कर दिए। जैसे-क्या वास्तव में दिव्या भारती की मौत बिल्डिंग से गिरने से हुई? क्या दिव्या भारती का स्टारडम बॉलीवुड के अन्य अभिनेत्रियों पर हावी हो गया था? क्या दिव्या भारती ने मौत से पहले किसी नशे का सेवन किया था? क्या किसी ने दिव्या भारती को जानकबूझकर मरवाया था? आईए जानते इन सभी सवालों का जवाब-


1. दिव्या भारती ने कब ली आखिरी सांस
दिव्या भारती की मौत बिल्डिंग से गिरने से हुई थी। वह तब तक जिंदा थी जब उसको अस्पताल ले जाया जा रहा था। लेकिन इस दौरान उनकी प्लस रेट बहुत निचे गिर चुकी थी। दिव्या ने आखिरी सांस मुंबई के कूपर अस्पताल के इमरजेंसी में ली थी। दिव्या भारती जैसा सुपरस्टार आज तक कोई नहीं है। हालांकि उनका कॅरियर बहुत छोटा सा था लेकिन उनकी यादें आज तक लोगों के जहन में बसी हैं।


2. दिव्या भारती के अंतिम पल
दिव्या भारती जिस कैमरे में रहती थी उसमें कोई बॉलकोनी नहीं थी लेकिन उन्होंने खिड़की खोल रखी थी। इस बिल्डिंग की अन्य खिड़कियों की तरह इस खिड़की में जाली नहीं लगी हुई थी। इस खिड़की के नीचे एक पार्किंग स्थल था। लेकिन दुभाग्य से उस दिन पार्किंग स्थल में एक भी कार नहीं थी। दिव्या इस खिड़की में आराम कर रही थी और उस समय उसका चेहरा अपने लिविंग रूम की तरफ था। दिव्या ने खिड़की को पूरी तरह खोलने का प्रयास किया और वह फिसल गई और सीधे नीचे कंक्रीट पर जा गिरी।


3. दिव्या भारती की मौत से पहले के लम्हें
नीता अपने पति के साथ दिव्या भारती के घर आई थीं। और तीनों उनके लिविंग रूम में बैठकर बाते करते हुए एल्कोहल का सेवन कर रहे थे इस दौरान उनकी नौकरानी भी कमरे में मौजूद थी। जब वह लगातार दिव्या भारती से बातें कर रही थी। इस दौरान नौकरानी बातें करते हुए किचन की तरफ गई तो वहीं दिव्या भारती खिड़की की तरफ चली गईं। इस दौरान नीता और उसके पति फिल्म देखने में मस्त थे और वह नौकरानी और दिव्या भारती के बीच हो रही बातचीत में हिस्सा नहीं ले रहे थे।


4. दुर्भाग्यपूर्ण रात
ये बात 5 अप्रैल, 1993 की है। जिस दिन दिव्या भारती की मौत हुई उस रात 11 बजे वह अपने मुंबई के अंधेरी वेस्ट वरसोवा के तुलसी अपार्टमेंट में थी। सूत्रों के मुताबिक, दिव्या भारती अपने लिए एक नए अपार्टमेंट की डील भी फाइनल कर चुकी थीं। मुंबई स्थित ये अपार्टमेंट बहुत ही सुंदर था। अभिनेत्री खुश थी कि उसके भाई ने उनके लिए 4बीएचके अपार्टमेंट की खोज की थी। बताया जा रहा है कि वह शीघ्र ही अपने पुराने अपार्टमेंट को छोड़कर अपने नए अपार्टमेंट में शिफ्ट होने वलाी थीं। इन दिनों अपनी एक मूवी की शूटिंग पूरी कर दिव्या चेन्नई से लौटी ही थीं। और माना जा रहा था कि वह अपने नए प्रॉजेक्ट के लिए हैदराबाद जाने वाली थी। दिव्या भारती जिस अपार्टमेंट में रहती थी वो भी उनके नाम नहीं था।


5. दिव्या भारती की मौत के पीछे षडयंत्र की साजिश
सुपरस्टार दिव्या भारती की अनाचक हुई मौत से करोड़ों लोगों का दिल लकड़ी की तरह टूट गया। बहुत से लोग इस घटना से शॉक्ड तो थे ही उन्हें विश्वास भी नहीं हो रहा था। बहुत से लोग अपनी सबसे प्यारी एक्ट्रेस दिव्या भारती की हुई मौत के पीछे साजिद की आशंका जता रहे हैं। दिव्या भारती की मौत के बाद लोगों ने इस साजिश में डायरेक्टर साजिद नाडियावाला का हाथ होने का आरोप लगाया था। लोगों ने अपनी पत्नी दिव्या भारती की मौत की साजिश रचने में पति साजिद को दोषी बताया था। जबकि अन्य सूत्रों का कहना है कि दिव्या भारती ने अपने पित साजिद नाडियावाला के अंडरवर्ल्ड से सबंधं होने की बात अपनी मां को बता दी जो उनकी मौत का बड़ा कारण बनीं। ये हम नहीं कह रहे बल्कि  दिव्या भारती के चाहने वालों का कहना है। लेकिन आज तक उसकी मौत का मुख्य कारण एक रहस्य बना हुआ है।
Show More