scriptDepression की चपेट में आ चुकी हैं बॉलीवुड के ये सेलेब्स, एक ने तो छोड़ी दी थी जीने की उम्मीद | Deepika Anushka Bollywood celebs who battled depression | Patrika News

Depression की चपेट में आ चुकी हैं बॉलीवुड के ये सेलेब्स, एक ने तो छोड़ी दी थी जीने की उम्मीद

locationमुंबईPublished: Jun 15, 2020 05:11:21 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

चकाचौंध भरी दुनिया अक्सर चेहरे के पीछे छिपे दर्द और तनाव को छुपा देती है। काम की व्यस्तता और खुद के लिए समय ना निकाल पाने की जद्दोजहद यहां कब डिप्रेशन (depression) की चपेट में ले आए, कहा नहीं जा सकता। बीमारी को लेकर बहुत कम लोग ऐसे होते है जो खुलकर सामने आकर बात करते है।

Bollywood celebs

Bollywood celebs

बॉलीवुड इंडस्ट्री और डिप्रेशन (industry and depression) का पुराना नाता है। चकाचौंध भरी दुनिया अक्सर चेहरे के पीछे छिपे दर्द और तनाव को छुपा देती है। काम की व्यस्तता और खुद के लिए समय ना निकाल पाने की जद्दोजहद यहां कब डिप्रेशन (depression) की चपेट में ले आए, कहा नहीं जा सकता। बीमारी को लेकर बहुत कम लोग ऐसे होते है जो खुलकर सामने आकर बात करते है। दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), अनुष्का शर्मा ( Anushka Sharma) , मनीषा कोइराला ( Manisha Koirala) , श्रुति हासन (shruti haasan) और सेलिना जेटली (Celina Jaitley) जैसी एक्ट्रेस ने अपनी डिप्रेशन जर्नी का खुलासा किया है। इन सेलेब्स ने इसको छुपाया नहीं बल्कि सामने आया बताया। उन्होंने इसका इलाज करवाया।

दीपिका पादुकोण
बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी डिप्रेशन से पीड़ित रह चुकी हैं। अब वे लोगों को इस बारे में जागरूक करती हैं। सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद दीपिका ने लिखा कि अवसाद से लड़ने के लिए जरूरी है कि लोगों को एक-दूसरे से बातचीत करते रहें। अभिनेत्री ने मानसिक तनाव के समय किसी से भी बात करने की जरूरत पर जोर दिया है। उनका कहना है कि मानसिक बीमारी या अवसाद के समय अपनी समस्या दूसरों से साझा करनी चाहिए। ऐसे समय में बात करें, संवाद करें और जाहिर करें। आप अकेले नहीं हैं, याद रखें और सबसे महत्वपूर्ण बात उम्मीद है।
Bollywood celebs
श्रुति हासन
श्रुति हासन ने हाल ही एक इंडटव्यू के दौरान अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि डिप्रेशन के कारण मुझे अभिनय से एक साल का अवकाश लेना पड़ा। उन्होंने पहले इसके बारे में कभी बात नहीं की। एक्ट्रेस का कहना है कि इसके बारे में अपने परिवार और दोस्त से बात करनी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले तीन साल से वह अपनी मानसिक स्थिति में सुधार के लिए उपचार करवा रही है।

सेलिना जेटली
हाल ही सेलिना जेटली ने अपने एक इंटरव्यू में अवसाद के दौर से गुजरने का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि यह बीमारी हमारे अंदर ही होती है, लेकिन बाहर हमें पता नहीं चलता। बाहर देखकर कोई भी इस बीमारी का अंदाजा नहीं लगा सकता। अगर आपको इसके कोई लक्षण दिखते हैं तो आपको इसे दूसरे से शेयर करने में घबराना नहीं चाहिए। ये अंदर से इंसान को तोड़ती है। इसलिए अगर कोई भी डिप्रेशन का शिकार हो तो उसे इस बीमारी को छिपाने की बजाय इससे उभरने के लिए अपने परिवार से हर संभव मदद मांगनी चाहिए।
Bollywood celebs
मनीषा कोइराला
कैंसर जैसी बीमारी को मात देने वाली मनीषा कोइराला भी डिप्रेशन की शिकार रह चुकी हैं। उन्होंने बहुत जल्द शादी का फैसला लिया। हालांकि उनकी शादी ज्यादा चल नहीं पाई। तलाक के बाद मनीषा डिप्रेशन में चली गईं। परिवार और दोस्तों के साथ से उन्हें फायदा हुआ। उनका कहना है कि वे निराशावादी नहीं हैं, इसलिए डिप्रेशन से भी लड़ना जानती हैं। क्लिनिकल डिप्रेशन का असर मनीषा के रूप रंग पर भी पड़ा। फिलहाल मनीषा कैंसर और डिप्रेशन दोनों को मात देकर फिट हैं।

अनुष्का शर्मा
अनुष्का शर्मा ने भी अपने डिप्रेशन के बारे में बात की। उन्होंने अपने इस डिसॉर्डर को कभी नहीं छुपाया। वह हमेशा खुलकर बात करती हैं। इस बारे में एक इंटरव्यू में बताया, ‘जब आपके पेट में दर्द होता है, तो क्या आप डॉक्टर के पास नहीं जाते? इतनी आसान सी बात है।’ अनुष्का ने बताया कि उन्हें एंग्जायटी डिसॉर्डर है और उनका इलाज चल रहा है। मेरी फैमिली में डिप्रेशन का इतिहास रहा है। यह कोई छुपाने वाली बात नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो