scriptडिप्रेशन को बीमारी नहीं बल्कि केवल मन की अवस्था माना जाता है: गुलशन देवैया | Depression is only considered a state of mind: Gulshan Devaiah | Patrika News

डिप्रेशन को बीमारी नहीं बल्कि केवल मन की अवस्था माना जाता है: गुलशन देवैया

locationमुंबईPublished: Sep 17, 2020 03:25:16 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

गुलशन देवैया का कहना है कि डिप्रेशन को एक बीमारी के रूप में स्वीकार करने की बजाय लोग इसे एक मानसिक अवस्था के तौर पर लेते हैं। गुलशन ने बताया, डिप्रेशन को एक बीमारी के तौर पर स्वीकार करने में समस्या है क्योंकि ज्यादातर लोग सोचते हैं कि यह केवल मन की एक अवस्था है या यह एक भावना है।

 Gulshan Devaiah

Gulshan Devaiah

बॉलीवुड अभिनेता गुलशन देवैया का कहना है कि डिप्रेशन को एक बीमारी के रूप में स्वीकार करने की बजाय लोग इसे एक मानसिक अवस्था के तौर पर लेते हैं। गुलशन ने एक इंटरव्यू में बताया, डिप्रेशन को एक बीमारी के तौर पर स्वीकार करने में समस्या है क्योंकि ज्यादातर लोग सोचते हैं कि यह केवल मन की एक अवस्था है या यह एक भावना है। जैसे – अगर मैंने एक लड़की को प्रस्ताव दिया और उसने मुझे ठुकरा दिया और मैं कहता हूं कि मैं उदास हूं। इसे केवल मेरी मन की अवस्था माना जाएगा।
 Gulshan Devaiah
उन्होंने आगे कहा, डिप्रेशन का उपयोग किसी चीज पर प्रतिक्रिया देने की अभिव्यक्ति के तौर पर होता है। जब किसी मेंटल हेल्थ प्रैक्टिसनर या डॉक्टर द्वारा डिप्रेशन की पहचान की जा रही है तो जाहिर है कि यह एक बीमारी है। इसका किसी बीमारी जैसे कैंसर या टी.बी. की तरह इलाज होना चाहिए।
 Gulshan Devaiah
डिप्रेशन के इलाज को लेकर उन्होंने कहा, ऐसे कई लोग हैं जो इसके इलाज के लिए भारी दवाएं लेते हैं। जबकि इसके इलाज का पहला कदम यह है कि आप यह स्वीकार करें कि यह एक बीमारी है, फिर इसे लेकर आपका दृष्टिकोण बदल जाएगा।
 Gulshan Devaiah
उन्होंने आगे कहा, हर कोई सोचता है कि यह मन की अवस्था है और थोड़ी सी फिलासफी (दर्शन) का उपयोग इसमें कारगर होगा। ऐसा नहीं है आपको पहले इसे बीमारी के तौर पर स्वीकार करना होगा। गुलशन देवैया ‘शैतान’, ‘गोलियां की रासलीला राम-लीला’, ‘हंटर’,’ ए डेथ इन द गंज’ और ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ जैसी फिल्मों में दिखाई दे चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो