scriptदिवाली पर रिलीज हुई इन फिल्मों ने की बॉक्स ऑफिस बम्पर कमाई, क्या ‘ठग्स..’ तोड़ पाएगी रिकॉर्ड? | Diwali Special: box office Collection of Movies released on Diwali | Patrika News

दिवाली पर रिलीज हुई इन फिल्मों ने की बॉक्स ऑफिस बम्पर कमाई, क्या ‘ठग्स..’ तोड़ पाएगी रिकॉर्ड?

locationमुंबईPublished: Nov 05, 2018 02:13:16 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

पिछले पांच सालों की बात करें तो किसी निर्माता या स्टार को दिवाली रिलीज के लिए फ्लॉप का मुंह नहीं देखना पड़ा

Krrish 3 and Happy new year

Krrish 3 and Happy new year

दिवाली फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी काफी बड़ा त्योहार माना जाता है। क्योंकि इस मौके पर लंबी छुट्टियों का फायदा हर एक फिल्म निर्माता-निर्देशक उठाना चाहता है। दिवाली पर किसी न किसी बड़े स्टार की फिल्म रिलीज होती है, जिसे बॉक्स ऑफिस पर पूरा फायदा मिलता है। लेकिन कई बार तो ऐसा होता है कि दो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर टकरा जाती हैं और इसका प्रभाव दोनों फिल्मों की कमाई पर पड़ता है। पिछले पांच सालों की बात करें तो किसी निर्माता या स्टार को दिवाली रिलीज के लिए फ्लॉप का मुंह नहीं देखना पड़ा, बेशक उनका बॉक्स ऑफिस पर टकराव क्यूं ना हो।
‘क्रिश 3’
राकेश रोशन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘क्रिश 3’ ने अपने पांच साल पूरे कर लिए हैं। यह फिल्म दिवाली की रिलीज पर अभी तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 374 करोड़ कमाए थे। यह फिल्म ‘क्रिश’ की तीसरी किस्त है। इसमें ऋतिक रोशन ने मुख्य भूमिका अदा की थी।
‘हैप्पी न्यू ईयर’
डायरेक्टर फराह खान के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ साल 2014 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया था और इसने करीब 343 करोड़ की कमाई की थी। इसमें दीपिका पादुकोण, शाहरुख खान, अभिषेक बच्चन, सोनू सूद, बोमन ईरानी और जेकी श्रॉफ ने मुख्य भूमिकाओं में थे।

 

दिवाली पर रिलीज हुई इन फिल्मों ने की बॉक्स ऑफिस बम्पर कमाई, क्या 'ठग्स..' तोड़ पाएगी रिकॉर्ड?
‘प्रेम रतन धन पायो’
साल 2015 में रिलीज हुई डायरेक्टर सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ ओपनिंग डे की सबसे बड़ी फिल्म मानी जाती है। फस्र्ट डे की फिल्म की कमाई करीब 39.32 करोड़ रुपए की कमाई की थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 366 करोड़ रुपए की कमाई की थी। फिल्म में सलमान खान और सोनम कपूर ने लीड रोल में थे।
‘शिवाय’ और ‘ऐ दिल है मुश्किल’
वर्ष 2016 में दिवाली के मौके पर बॉक्स आॅफिस क्लैश हुआ। 2016 की दिवाली पर अजय देवगन की फिल्म ‘शिवाय’ और रणबीर कपूर, ऐश्वर्या राय बच्चन की ‘ऐ दिल है मुश्किल’ बॉक्स आॅफिस पर आमने—सामने थी। ‘ऐ दिल है मुश्किल’ को करण जौहर ने डायरेक्ट किया था। वहीं काजोल और करण जौहर अच्छे दोस्त हैं। अजय ने उन्हें फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ाने के लिए कहा था लेकिन करण इस पर सहमत नहीं हुए। इस क्लैश के चलते अजय और करण जौहर के रिश्ते भी खराब हो गए। फायदा ‘ऐ दिल है मुश्किल’ को ज्यादा मिला। जहां करण की फिल्म ने 237 करोड़ रुपए कमाए। वहीं ‘शिवाय’ की कमाई 125 करोड़ रुपए पर ही सिमटकर रह गई।

 

दिवाली पर रिलीज हुई इन फिल्मों ने की बॉक्स ऑफिस बम्पर कमाई, क्या 'ठग्स..' तोड़ पाएगी रिकॉर्ड?
‘गोलमाल अगेन’
साल 2017 में दिवाली पर 19 अक्टूबर को रिलीज हुई फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ मल्टी स्टारर फिल्म थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुल 205 करोड़ रुपए का कारोबार किया था। रोहित शेट्टी की इस फिल्म में अजय देवगन, तब्बू, अरशद वारसी, परिणीति चोपड़ा, श्रेयस तलपड़े, जॉनी लीवर जैसे बड़े स्टार थे।

‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तां’
इस बार दिवाली पर आमिर खान और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तां’ रिलीज हो रही है। इसे इस वर्ष की सबसे बड़ी फिल्म माना जा रहा है। माना जा रहा है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाई के सभी रिकॉर्ड तोड़ सकती है। अब देखना ये होगा कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक नया रिकॉर्ड कायम करने में कामयाब हो पाती है या नहीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो