किसी ने टपोरी बनकर तो किसी ने नशेड़ी बन किया मरीजों का इलाज, दूसरा नाम चौका देंगा आपको

By: भूप सिंह
| Published: 01 Jul 2019, 03:02 PM IST
किसी ने टपोरी बनकर तो किसी ने नशेड़ी बन किया मरीजों का इलाज, दूसरा नाम चौका देंगा आपको
doctors day

बॉलीवुड स्टार्स ने डॉक्टर्स बन जीता दर्शकों का दिल....

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई दिग्गज अभिनेता डॉक्ट्रेट की उपाधि से सम्मानित हो चुके हैं। भले ही स्टार्स पेशे से डॉक्टर नहीं हों, लेकिन फिल्मों में कई स्टार्स ने बखुबी डॉक्टर्स का किरदार निभाकर दर्शकों का दिल जीता है। संजय दत्त ने तो अपनी फिल्म 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' में ऐसा लैक्चर दिया था कि मरीजों ने खुश होकर उनका उत्साहवर्धन किया था। बता दें कि शाहरुख खान, महनायक अमिताभ बच्चन, सिंगर लता मंगेशकर, शर्मिला टैगोर, अक्षय कुमार, शबाना आजमी, जावेद अख्तर, हेमा मालिनी, एआर रहमान, शिल्पा शेट्टी और प्रीति जिंटा जैसे स्टार्स डॉक्ट्रेट की उपाधि से सम्मानित किए जा चुके हैं। आज विश्वभर में डॉक्टर्स दिवस मनाया जा रहा है कि ऐसे में आए जानते हैं उन बॉलीवुड स्टार्स के बारे में जिन्होंने फिल्मी डॉक्टर बन दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

sanjay dutt

संजय दत्त (मुन्ना भाई एमबीबीएस)
संजय दत्त की हिट फिल्म 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' में उन्होंने मुरली प्रसाद शर्मा (मुन्ना भाई) किरदार निभाया था। टपोरी टाइप के मुन्ना भाई ने अपने डॉक्टर के किरदार से पूरी तरह डॉक्टरी पेशे के स्वैग को और दिलचस्प बना दिया था। आमतौर पर डॉक्टर्स अपने पेशे को लेकर गंभीर दिखाई देते, जबकि मुन्ना भाई इससे बिल्कुल हटकर दिखे थे। वह अपनी मुन्नागिरी से ही मरीजों को खुश करने में कामयाब रहे। यहां तक कि वो एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने के लिए भी तरह-तरह हथकंडे अपनाते नजर आए थे जो आमतौर पर ऐसा होना संभव नहीं था। जबकि उनकी गर्लफ्रेंड चिंकी ने इस फिल्म एक सीरियस डॉक्टर की भूमिका निभाई थी।

amitabh bachchan

शाहिद कपूर (कबीर सिंह)
फिल्म 'कबीर सिंह' की बिग सक्सेस के बाद अभिनेता शाहिद कपूर का फिल्मी सफर एक बार फिर ट्रैक पर लौट आया है। शाहिद ने फिल्म में एक डॉक्टर का किरदार निभाया है जिसके लिए वह क्रिटिक्स और दर्शकों से खूब वाहवाही लूट रहे हैं। फिल्म लव स्टोरी पर बेस्ड है। शाहिद ने फिल्म में कबीर सिंह नाम के डॉक्टर का किरदार निभाया है जो पूरी तरह नशे में डूब जाते हैं, लेकिन बावजूद इसके वह अपनी नर्सेसज को बताते रहते हैं कि किस पैसेंट का इलाज किस तरह करना है। जबकि आमतौर पर डॉक्टर्स नशे की लत से दूर ही रहते हैं।

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन फिल्म (आनंद)
महानायक अमिताभ बच्चन की साल 1971 में रिलीज हुई फिल्म 'आनंद' पूरी तरह डॉक्टर पेशे पर फोकस किया गया है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह बड़े-बड़े अस्पतालों में मरीजों के साथ फ्रॉड होता है। वहीं अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म डॉ. भास्कर बनर्जी का किरदार निभाया था जो अपना पूरा जीवन गरीब, लाचार और बेबस मरीजों की देखभाल में समर्पित कर देते हैं। अमिताभ फिल्म में सपोर्टिंग रोल में दिखे, लेकिन उन्होंने लीड हीरो और सुपरस्टार राजेश खन्ना को कांटे की टक्कर दी। राजेश खन्ना ने फिल्म में एक खुशमिजाज कैंसर पैसेंट का किरदार निभाया था।

shahid kapoor

विद्या बालन फिल्म (पा) स्टोरी
फिल्म में फीमेल एक्ट्रेस होने के बावजूद भी विद्या बालन ने एक स्ट्रॉंग किरदार को बखूबी निभाया। उन्होंने फिल्म में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ का किरदार निभाया जिसका खुद का 12 वर्षीय बेटा प्रोजेरिया नाम की बीमारी से पीडि़त था। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपने डॉक्टरी पेशे को उसी तरह हैंडल किया जो रियल में किया जाता है। उन्होंने अपने डॉक्टरी पेशे में अपने बेटे की बीमारी को आड़े नहीं आने दिया। विद्या ने फिल्म में एक मां और डॉक्टर के किरदार के साथ पूरा न्याय किया। आमतौर पर महिलाएं अपने बच्चों को लेकर सेंसेटिव होती है।

Show More