scriptFlash Back: जब रीना रॉय की ‘जरूरत’ बन गई मजबूरी, जिसका डायरेक्टर ने उठाया फायदा | Flash Back: When Reena Roys Zaroorat was become a compulsion | Patrika News

Flash Back: जब रीना रॉय की ‘जरूरत’ बन गई मजबूरी, जिसका डायरेक्टर ने उठाया फायदा

locationमुंबईPublished: Aug 15, 2017 05:01:00 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

बॉलीवुड में रीना का कोई गॉडफादर नहीं था, ऐसे में डायरेक्टर ने उनकी मजबूरी का जमकर फायदा उठाया…

reena roy

reena roy

 यूं तो अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री रीना रॉय से जुड़े कई किस्से मशहूर रहे हैं और इनकी वजह से वो हमेशा सुर्खियां बटोरती रही हैं। लेकिन हम यहां उस वाकये का जिक्र कर रहे हैं, जिसके बारे में आपने अब तक नहीं सुना होगा। जी हां, ये वाकया है रीना रॉय की डेब्यू फिल्म का। बीआर इशारा के निर्देशन में बनी इस फिल्म का नाम है ‘जरूरत’। इस फिल्म में न सिर्फ सेमी न्यूड सीन करना था, बल्कि कई इंटीमेट सीन भी करने थे। उस दौर की कोई भी ऐसा रोल करने के लिए राजी नहीं हो रही थीं। रीना नई थीं। उन्हें काम की तलाश थी। उन्होंने फिल्म साइन कर ली। एक तरह से रीना की ‘जरूरत’ ही उनकी मजबूरी थी।

यह फिल्म 1972 को रिलीज हुई। इसमें कई सीन तो ऐसे थे, जो स्क्रिप्ट में भी नहीं थे। इसकी रिलीज के बाद रीना को अपनी पहली ही फिल्म से एक टैग मिल गया-‘जरूरत गर्ल’।

फिल्म ‘जरूरत’ की कहानी रीना की असल जिंदगी से काफी हद तक मिलती थी। फिल्म की कहानी एक लडक़ी के इर्द-गिर्द घूमती है। लडक़ी गांव से शहर आती है, जिसकी जरूरत नौकरी और दौलत होती है…कुछ ऐसा ही उस समय रीना को असल जिंदगी में भी चाहिए था। चूंकि, बॉलीवुड में रीना का कोई गॉडफादर नहीं था, ऐसे में डायरेक्टर ने उनकी मजबूरी का जमकर फायदा उठाया।

इसके बाद 1973 में आई ‘जैसे को तैसा’। इस फिल्म में उनके अपोजिट जितेंद्र थे। इस फिल्म का गीत-संगीत खूब पसंद किया गया था। रीना और जितेंद्र पर फिल्माया गया गीत ‘अब के सावन में जी डरे’ में दोनों की केमिस्ट्री जबरदस्त थी। चूंकि, रीना की पहली फिल्म से जो इमेज बनी थी, उससे छुटकारा पाना उनके बेहद मुश्किल था। जैसे को तैसाा के हिट होने के बाद भी फिल्मकार उनके पास वैसे ही रोल लेकर आते थे, जिन्हें वो करना नहीं चाहती थीं।

आखिरकार, उन्हें एक ऐसी फिल्म मिल गई, जो उनके कॅरियर की टर्निंग पॉइंट साबित हुई। फिल्म थी ‘कालीचरण’। सन 1976 में आई इस फिल्म में उनके अपोजिट थे उस समय के जाने-माने एक्टर शत्रुघ्र सिन्हा। फिल्म का एक गीत- ‘जा रे जा ओ हरजाई’ खूब बजा…। इसके बाद रीना फिर कभी पीछे मुडक़र नहीं देखीं… रीना और शत्रुघ्र की जोड़ी भी चली… ऑन स्क्रीन भी और ऑफ स्क्रीन भी…।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो