गुरु दत्त से रिश्ते की इस सिंगर को चुकानी पड़ी इतनी बड़ी कीमत, जिसको पाने के लिए स्टार्स लगा देते हैं अपनी जिंदगी दावं पर
Bhup Singh
Publish: Jul, 20 2019 02:55:35 (IST) | Updated: Jul, 20 2019 06:39:06 (IST)
गुरु दत्त से रिश्ते की इस सिंगर को चुकानी पड़ी इतनी बड़ी कीमत, जिसको पाने के लिए स्टार्स लगा देते हैं अपनी जिंदगी दावं पर
Geeta Dutt Death Anniversary

गुरु दत्त के साथ अच्छे नहीं थे गीता दत्त के रिश्ते, करियर पर भी पड़ा बुरा असर...

बॉलीवुड की खूबसूरत गायिका गीता दत्त (Geeta Dutt) इंडस्ट्री में अपनी एक अलग तरह की गायकी के लिए पहचानी जाती हैं। उनके गाने की स्टाइल सबसे अलग थी। उन्होंने जो भी गाना गाया वो उन्हीं का होकर रह गया। गीता का जन्म, 1930 में हुआ था। वह बॉलीवुड की फेेमस प्लेबैक सिंगर्स में से एक रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गुरु दत्त (Guru Dutt) से रिश्ते के चलते सिंगर गीता दत्त (Geeta Dutt) को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी। दरअसल, गुरु दत्त से शादी करने वाली गीता दत्त की शादीशुदा जिंदगी में ऐसे उतार-चढ़ाव आए कि उनका बना बनाया सिंगिंग कॅरियर बर्बाद हो गया। आज उनकी बर्थ एनिर्वसरी के मौके पर जानते हैं उनके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स...

Geeta Dutt Death Anniversary

उतार-चढ़ावों भरा रहा शादीशुदा जीवन
गीता दत्त का फिल्मी सफर जितना सफल रहा उनका शादीशुदा जीवन उतना ही विफल रहा था। उन्होंने मशहूर एक्टर, डायरेक्टर गुरु दत्त से शादी की थी। मगर दोनों का शादीशुदा रिश्ता जिंदगी भर उतार-चढ़ावों से भरा रहा।

गुरु दत्त से रिश्ते का सिंगिंग कॅरियर पर पड़ा बुरा असर
गीता ने साल 1947-1949 के बीच बॉलीवुड में बतौर प्लेबैक सिंगर राज किया था। लेकिन निजी जिंदगी में गुरु दत्त से खराब रिश्ते के चलते धीरे-धीरे उनका सिंंगिंग कॅरियर पीछे छूटता चला गया। गुरु दत्त और उनके प्यार में जब खटास आने लगी तब इसका असर गीता के प्रोफेशल कॅरियर पर भी पड़ा था।

Geeta Dutt Death Anniversary

रिकॉर्डिंग करते वक्त हुई गुरु दत्त से मुलाकात
बता दें फिल्म 'बाजी' के लिए रिकॉर्डिंग करते वक्त गीता दत्त, गुरु दत्त से पहली बार मिली थीं। धीरे-धीरे दोनों के बीच प्यार पनपा और 26 मई, 1953 में दोनों ने शादी कर ली। गीता और गुरु दत्त के 3 बच्चे हैं।

Geeta Dutt Death Anniversary

वहीदा की वजह से गीता की शादीशुदा जिंदगी में हुआ बवाल
गीता दत्त की शादीशुदा जिंदगी में उस समय भूचाल आया जब गुरु दत्त का नाम एक्ट्रेस वहीदा रहमान से जुड़ा। तभी से दोनों के रिश्तों में तल्खियां आने लगीं। खबर है कि गुरु दत्त, वहीदा को लेकर फिल्म बनाना चाहते थे, लेकिन अफेयर की खबरों से नाराज गीता ने उनके साथ फिल्म करने से मना कर दिया था। इस बीच गीता का धीरे-धीरे गानों को लेकर रवैया ढीला हो गया और वह पारिवारिक समस्या में ऐसी उलझी की अपनी अनुशासनहीनता के चलते उन्हें कई प्रोजेक्ट्स से हाथ धोना पड़ा।

16 की उम्र में गाया पहला गाना
बता दें कि गीता ने 16 साल की उम्र में फिल्म के लिए गाना गाया था। 1947 में हनुमान प्रसाद ने धार्मिक फिल्म 'भक्त प्रहलाद' में उन्हें लॉन्च किया था। हालांकि, उन्हें इस फिल्म में कुछ गानों की बस दो लाइनें गाने को मिली थी। लेकिन उनकी मधुर आवाज में गाई चंद लाइनों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया था।