scriptएक गैराज ने बदल दी थी Gulzar की किस्मत, शादी के एक साल बाद ही टूट गया था Rakhee से रिश्ता मगर कलम से बिखेरते रहे जादू | gulzar birthday rakhee unknown facts of personal and professional life | Patrika News

एक गैराज ने बदल दी थी Gulzar की किस्मत, शादी के एक साल बाद ही टूट गया था Rakhee से रिश्ता मगर कलम से बिखेरते रहे जादू

Published: Aug 18, 2020 06:23:29 pm

Submitted by:

Neha Gupta

गुलजार आज अपना 86वां जन्मदिन (Gulzar Birthday) मना रहे हैं। गुलजार का जन्म 18 अगस्त, 1934 को पंजाब के झेलम में हुआ था जो पार्टिशन के बाद पाकिस्तान का हिस्सा बन गया। गुलजार ने फिल्म इंडस्ट्री को बेहतरीन गाने और फिल्में (Gulzar songs and films) दी हैं।

Gulzar Birthday unknown facts

Gulzar Birthday unknown facts

नई दिल्ली | बॉलीवुड के पॉपुलर और सदाबहार गानों या फिल्मों की बात की जाएं और गुलजार (Gulzar) का नाम ना हो ऐसा मुमकिन नहीं है। गुलजार ने फिल्म इंडस्ट्री को बेहतरीन गाने और फिल्में (Gulzar songs and films) दी हैं। इसके अलावा वो उन लोगों के दिलों पर भी राज करते हैं जिन्हें शायरी और कविताओं का बहुत शौक है। गुलजार आज अपना 86वां जन्मदिन (Gulzar Birthday) मना रहे हैं। गुलजार का जन्म 18 अगस्त, 1934 को पंजाब के झेलम में हुआ था जो पार्टिशन के बाद पाकिस्तान का हिस्सा बन गया। गुलजार का असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा है जिसे उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही बदल (Gulzar career) लिया था। पढ़ाई छोड़ मुंबई आने के बाद गुलजार को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कविताएं और शायरी लिखने का शौक तो हमेशा से ही था लेकिन काम मिलना इतना आसान कहां होता है।

अपना पेट पालने के लिए गुलजार ने कई छोटे-मोटे काम किए। जिसमें से एक गैराज में काम करना भी रहा। इस दौरान भी गुलजार एक स्टोर से कविताओं की किताबें लेकर पढ़ा करते थे। गैराज से जब भी वक्त मिलता तो वो अपनी कलम से शायरियां और कविताएं (Gulzar peoms and poetry) लिखते। एक दिन डायरेक्टर विमल रॉय (Vimal Roy) उसी गैराज पर अपनी कार ठीक कराने पहुंचे और गुलजार की किस्मत बदल गई। गुलजार की पहली फिल्म ‘काबुलीवाला’ थी। जिसमें उन्होंने अपना पहला गाना ‘गंगा आए कहां से’ लिखा था। इसके बाद गुलजार ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 60 के दशक से लेकर अभी तक गुलजार ने कई हिट गाने दिए हैं। तेरे बिना जिंदगी से कोई, तुम आ गए हो, तुझसे नाराज नहीं जिंदगी, रात के ढाई बजे, डार्लिंग, छपाक (Chhapaak) जैसे कई बेहतरीन गाने दिए हैं।

इसके अलावा गुलजार कई फिल्में डायरेक्ट भी की। जिसमें ‘मेरे अपने’, ‘परिचय’, ‘अचानक’, ‘खूशबू’, ‘आंधी’, ‘मीरा’, ‘अंगूर’, ‘इजाजत’, ‘लिबास’ और ‘माचिस’ जैसी मूवीज शामिल हैं। गुलजार को उनके बेहतरीन काम के लिए कई अवार्ड्स से नवाजा जा चुका है। ग्रैमी अवॉर्ड, साहित्य अकेदमी अवॉर्ड, पद्म भूषण और दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड इस लिस्ट में शामिल हैं।

गुलजार अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर जितना चर्चाओं में रहे उतनी ही उनकी पर्सनल लाइफ भी उतार-चढ़ाव भरी रही। हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा राखी से गुलजार ने शादी की। हालांकि एक साल के बाद ही दोनों अलग हो गए। वजह थी राखी का फिल्मों में काम जारी रखना। गुलजार चाहते थे कि शादी के बाद वो अपना काम छोड़ दें लेकिन वो ऐसा नहीं करना चाहती थी। लेकिन आजतक दोनों ने तलाक नहीं लिया है। दोनों की एक बेटी मेघना गुलजार हैं। जिन्होंने राजी और छपाक जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है।

वहीं मेघना गुलजार (Meghna Gulzar) ने अपने पिता के लिए एक फोटो पोस्ट करते हुए उनके लिए प्यार जाहिर किया है। मेघना ने कहा कि मुझे पता है मैं लिख सकती हूं उनकी इंक मुझमें दौड़ती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो