scriptबर्थडे स्पेशल : फराह खान के पास पिता के अंतिम संस्कार के लिए नहीं थे पैसे, बैकअप डांसर का करती थी काम | happy birthday farah khan know the struggle story | Patrika News

बर्थडे स्पेशल : फराह खान के पास पिता के अंतिम संस्कार के लिए नहीं थे पैसे, बैकअप डांसर का करती थी काम

locationमुंबईPublished: Jan 08, 2020 04:55:45 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

फराह ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो बेहद अच्छे परिवार से थीं, लेकिन उनके पिता कमरान खान की फिल्म ‘ऐसा भी होता है’ फ्लॉप होने के बाद पूरा परिवार कर्ज में डूब गया। इसके बाद मां

farah khan

farah khan

बॉलीवुड की सबसे मशहूर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और कोरियोग्राफर फराह खान आज अपना 55वां बर्थडे मना रही हैं। फराह का जन्म 9 जनवरी, 1965 में मुंबई में हुआ। उन्होंने अपने दम पर वो मुकाम हासिल किया है जो हर किसी का सपना होता है। उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाती हैं और वो सुपरस्टार को अपनी उंगलियों पर नचाती हैं। उन्होंने डांस के लिए कभी ट्रेनिंग नहीं ली है। वह माइकल जैक्सन से काफी इंस्पायर्ड थी। बिंदास नेचर वाली कोरियोग्राफर की बॉलीवुड की राह आसान नहीं थी। लग्जरी लाइफ जीने वाली फराह ने ऐसे भी दिन देखे हैं जब उनके पास पिता का अंतिम संस्कार करने के भी पैस नहीं थे।
farah khan
कभी बैकअप डांसर का करती थी काम
फराह ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो बेहद अच्छे परिवार से थीं, लेकिन उनके पिता कमरान खान की फिल्म ‘ऐसा भी होता है’ फ्लॉप होने के बाद पूरा परिवार कर्ज में डूब गया। इसके बाद मां की ज्वैलरी और घर के कुछ कीमती सामान भी बेचने पड़े। 14 साल की उम्र में उनके पिता का निधन हो गया था। इसके बाद घर की सारी जिम्मेदारी उनपर आ गई थी। उन्होंने बच्चों को डांस सिखाना शुरू किया। वर्ष 1985 में उन्होंने ‘बचा ले संभाले कोई तो यहां से निकाले’ जैसे गानों में बैकअप डांसर का काम किया था।
farah khan
‘जो जीता वही सिंकदर’ से हुई मशहूर
फराह खान ने कॉलेज के दिनों से ही कोरियोग्राफी करने की शुरुआत कर दी थी। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म आमिर खान की ‘जो जीता वही सिकंदर’ थी। यह पहले सरोज खान को ऑफर हुई थी, लेकिन किसी वजह से उन्होंने छोड़ दी थी। फराह को उनकी जगह गाना ‘पहला नशा’ को कोरियोग्राफी करने का मौका मिला। यह गाना सुपरहिट हुआ और लोग फराह को जानने लगे।
farah khan
सफल महिला डायरेक्टर
बतौर निर्देशक फराह खान की पहली फिल्म ‘मैं हूं ना’ दर्शकों को बेहद पसंद आई थी, इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया गया था। यही नहीं उनकी फिल्म ‘ओम शांति ओम’ और ‘हेप्पी न्यू ईयर’ बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्मों में से एक है।
शिरीष कुंदर की शादी
मशहूर डांसर फराह खान ने 2004 में शिरीष कुंदर से शादी की थी। शिरीष एक फिल्म राइटर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर हैं। दोनों की लव स्टोरी काफी दिलचस्प है। फराह तीन बच्चों की मां हैं। उन्होंने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो