scriptसौंदर्य और अभिनय का अनूठा संगम है जयाप्रदा | Happy birthday Jaya Prada | Patrika News

सौंदर्य और अभिनय का अनूठा संगम है जयाप्रदा

Published: Apr 02, 2015 03:30:00 pm

जयाप्रदा को बहुत छोटी उम्र में ही फिल्म में डांस करने का मौका मिला, इसके लिए उन्हें 10 रुपए दिए गए

Jaya Prada

Jaya Prada

बॉलीवुड में जयाप्रदा का नाम उन गिनी.चुनी अभिनेत्रियों में हैं .जिनमें सौंदर्य और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है। जयाप्रदा का मूल नाम ललिता रानी है, उनका जन्म आंध्रप्रदेश के एक छोटे से गांव राजमुंदरी में 3 अप्रैल 1962 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। बचपन से ही जयाप्रदा का रूझान नृत्य की ओर था। चौदह वर्ष की उम्र में जयाप्रदा को अपने स्कूल में नृत्य कार्यक्रम पेश करने का मौका मिला, जिसे देखकर एक फिल्म निर्देशक उनसे काफी प्रभावित हुए और अपनी फिल्म “भूमिकोसम” में उनसे नृत्य करने की पेशकश की, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। बाद में अपने माता-पिता के जोर देने पर जयाप्रदा ने फिल्म में नृत्य करना स्वीकार कर लिया।

इस फिल्म के लिए जयाप्रदा को महज 10 रूपये दिए गए। उनके तीन मिनट के नृत्य को देखकर दक्षिण भारत के कई फिल्म निर्माता-निर्देशक काफी प्रभावित हुए और उनसे अपनी फिल्मों में काम करने की पेशकश की जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। कुछ फिल्मों की सफलता के बाद जयाप्रदा दक्षिण भारत में मशहूर हो गई। वर्ष 1979 में “श्री श्री मुवा” की हिंदी में रिमेक फिल्म “सरगम” के जरिए जयाप्रदा ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भी कदम रखा। इस फिल्म की सफलता के बाद वह रातों रात हिंदी सिनेमा जगत में लोक प्रिय हो गई। इसके बाद जयाप्रदा की कुछ फिल्में टिकट खिड़की पर सफल नहीं हुई। उनका सितारा एक बार फिर फिल्म “कामचोर” से चमका।

हिंदी फिल्मों में सफल होने के बावजूद जयाप्रदा ने साउथ फिल्मों से भी अपना सामंजस्य बिठाये रखा। 1986 में उन्होंने फिल्म निर्माता श्रीकांत नाहटा के साथ शादी कर ली। इस दौरान उनकी “घराना”, “शहजादे”, “मां” जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई। जयाप्रदा ने अपने तीन दशक लंबे सिने करियर में लगभग 200 फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा तेलुगू, तमिल, मराठी, बंग्ला, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है। वे इन दिनों राजनीति के क्षेत्र में सक्रिय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो