scriptअपने दमदार अभिनय के बलबूते करीना ने बनाई पहचान | Happy birthday Kareena Kapoor | Patrika News

अपने दमदार अभिनय के बलबूते करीना ने बनाई पहचान

Published: Sep 21, 2015 09:36:00 am

करीना ने फिल्मों में परंपरागत तरीके को बदलकर अपनी
बिंदास एक्टिंग से दर्शकों के बीच अपनी खास पहचान बनाई

kareena mary3

kareena mary3

बॉलीवुड में करीना कपूर को एक ऎसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अभिनेत्रियों को फिल्मों में परंपरागतरूप से पेश किए जाने के तरीके को बदलकर अपने बिंदास और अभिनय से दर्शको के बीच अपनी खास पहचान बनाई। आज ही के दिन 21 सितंबर 1980 को मुंबई में जन्मी करीना कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता रणधीर कपूर अभिनेता जबकि मां बबीता और बहन करिश्मा कपूर जानी मानी फिल्म अभिनेत्री है। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण करीना अक्सर अपनी बहन के साथ शूटिंग देखने जाया करती थी। इस वजह से उनका भी रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेत्री बनने के ख्वाब देखने लगी। करीना कपूर ने बतौर अभिनेत्री अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 2000 में प्रदर्शित फिल्म रिफ्यूजी से की। हालांकि फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नही दिखा सकी।




वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म मुझे कुछ कहना है करीना के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई। वर्ष 2001 में करीना की कभी खुशी कभी गम और अजनबी जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। वर्ष 2004 में करीना के अभिनय के नए आयाम देखने को मिले। इस वर्षü करीना की युवा, चमेली, हलचल और एतराज जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। फिल्म चमेली में उनके दमदार अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2006 में करीना कपूर की सुपरहिट फिल्म ओमकारा प्रदर्शित हुई। फिल्म ओमकारा में करीना को उनके दमदार अभिनय के लिए फिल्मफेयर की ओर से क्रिटिक्स अवार्ड दिया गया। इसके बाद रिलीज हुई फिल्म डॉन में करीना ने हेलन के सुपरहिट गाने ये मेरा दिल यार का दीवाना पर डांस कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।



वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म जब वी मेट करीना कपूर के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में करीना के अपोजिट शाहिद कपूर थे। दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। इस फिल्म के लिये करीना कपूर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2008 में करीना कपूर की सुपरहिट फिल्म गोलमाल रिटर्नसप्रदर्शित हुई। वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म थ्री इडियटस करीना कपूर के करियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। वर्ष 2010 में प्रदर्शित रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म गोलमाल 3 के लिये करीना कपूर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गई।

kareena-kapoor-1434009580.jpg” border=”0″>

वर्ष 2011 में प्रदर्शित फिल्म बाडीगार्ड करीना के करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्मों में शुमार की जाती है। करीना और सलमान की जोड़ी को बाडीगार्ड में काफी पसंद कि या गया। वर्ष 2011 में करीना कपूर को शारूख खान के साथ रा.वन में काम करने का अवसर मिला। इसके बाद रिलीज हुई हीरोइन, गोरी तेरे प्यार मे और सत्याग्रह जैसी फि ल्में प्रदर्शित हुई लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कमाल नही दिखा सकी। हालिया रिलीज सिंघम रिटनर्स में भी करीना के अभिनय के जौहर देखने को मिले। उनकी आने वाली फिल्मों में बजरंगी भाइजान प्रमुख है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो