हेमा मालिनी की बायोग्राफी में खुलेंगे उनकी जिंदगी से जुड़े ये राज, आप भी जानिए?

By: भूप सिंह
| Updated: 15 Oct 2017, 02:17 PM IST
हेमा मालिनी की बायोग्राफी में खुलेंगे उनकी जिंदगी से जुड़े ये राज, आप भी जानिए?
Hema_Malini

हेमा मालिनी की बायोग्राफी में खुलेंगे उनकी जिंदगी से जुड़े ये राज, आप भी जानिए?

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी सोमवार 69 बरस की होने जा रही हैं। इस मौके पर उनकी बायोग्राफी 'बियोंड द ड्रीम गर्ल' लॉन्च किया जाएगा। इसे हार्पर कॉलिन्स ने पब्लिश किया है। उनकी आत्मकथा में रीडर्स को उन सवालों का जवाब मिल जाएंगा जिनके बारे में पिछले चार दशकों में खूब गॉसिप्स लिखे गए। हालाकि, इस आत्मकथा में धर्मेन्द्र की दूसरी पत्नी प्रकाश कौर और उनके बेटों सनी-बॉबी देओल से हेमा के रिश्तों पर कुछ नहीं लिखा गया है। हेमा की आत्मकथा को फिल्म मैग्जीन 'स्टारडस्ट' के पूर्व एडिटर और प्रोड्यूसर राम कमल मुखर्जी ने लिखा है। एक बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि इस किताब के माध्यम से उन्हें हेमा के जीवन से जुड़ी कई बातों का पता चला। इनमें उनके कॅरियर शादी और तमाम बातों का जिक्र होगा। हेमा की किताब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रस्तावना लिखी है।

बता दें कि धर्मेन्द्र ने हेमा मालिनी से दूसरी शादी की थी। उनकी पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर है। जिसके दो बेटे सनी और बॉबी है। वहीं हेमा मालिनी के दो बेटिंया ईशा और आहना देओल हैं। बताया जा रहा है कि धर्मेन्द्र के दोनों परिवारों में आपसी रिश्ता बेहद नाजुक है। हेमा की बेटियों की शादी के दौरान भी नजर आया था। सनी और बॉबी, बहन ईशा की शादी में शामिल नहीं हुए थे।

किताब में क्या है?

1. राजनीति में कैसे आई
हेमा मालिनी की आत्मकथा में उनकी दोनों बेटियों ईशा और आहना देओल का काफी जिक्र है। दोनों के बचपन, उनके कॅरियर, शादी से जुड़े तमाम पहलू का जिक्र किया गया है। आत्मकत्था में हेमा मालिनी के राजनीतिक सफर का जिक्र भी किया है। वह कैसे राजनीति में आईंं। इसमें उनके पार्टी ज्वाइन करने और राज्यसभा—लोकसभा सांसद बनने तक की कहानी है। आत्मकथा में 2015 में हुए हेमा मालिनी के कार एक्सीडेंट का भी प्रमुखता से जिक्र किया गया है।

2. फिल्मी कॅरियर की शुरूआत कैसे हुई
पहली बार इस आत्मकथा के जरिए हेमा मालिनी के आध्यात्मिक जीवन का भी खुलासा होगा। किताब में इस बात का जिक्र है कि हेमा और जयललिता एक साथ तमिल फिल्म से डेब्यू करना चाहती थीं, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। बाद में 16 साल की उम्र में राजकपूर के अपोजिट 'सपनों के सौदागर' के जरिए बॉलीवुड में कदम रखा। एक साउथ इंडियन लड़की के हिंदी फिल्मों की सफल अदाकारा बनने की कहानी किताब में दर्ज है।

3. मां करती थीं हेमा के ज्यादातर फैसले
हेमा के बॉलीवुड सफल बॉलीवुड कॅरियर में उनकी मां का बड़ा रोल रहा है। प्रोड्यूसर, डायरेक्टर्स हेमा से नहीं बल्कि उनकी मां जया लक्ष्मी चक्रवर्ती से बात करते थे। उनकी मां ही डिसाइड करती थीं कि हेमा को कौनसा सीन करना है कौनसा नहीं। हेमा को कैसे कपड़े पहनने है और कैसे नहीं।

4. क्यों टूटी जितेन्द्र से सगाई
हेमा फिल्मों में अपना कॅरियर नहीं बनाना चाहती थीं, लेकिन वो क्या वजह थी जिसकी वजह से उन्होंने बॉलीवुड को चुना। वो दक्षिण भारतीय होते हुए भी बॉलीवुड में क्यों आईं। जितेन्द्र से उनका अफेयर नहीं था, लेकिन दोनों की शादी जरूर तय हुई थी, लेकिन दोनों का किस कारण टूटा। इन बातों का पता आपको उनकी आत्मकथा पढ़ने के बाद ही चलेगा। बता दें कि हेमा इस वक्त मथुरा से भाजपा की लोकसभा सांसद हैं।

Dharmendra Hema Malini