script

हेमा का हाथ मांगने घर पहुंच गया था ये सुपरस्टार, धर्मेन्द्र ने फोन पर की ऐसी बात पलट गया सारा गेम

locationमुंबईPublished: Oct 15, 2019 04:06:05 pm

बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी ( Hema Malini ) अपने समय की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मानी जाती हैं। उनके अभिनय, उनकी अदाओं, डांस और लुक पर पूरा 70 का दशक फिदा था…

hema malini and dharmendra

hema malini and dharmendra

बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी ( Hema Malini ) अपने समय की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मानी जाती हैं। उनके अभिनय, उनकी अदाओं, डांस और लुक पर पूरा 70 का दशक फिदा था। सिर्फ दर्शक ही नहीं बल्कि कई मशहूर सितारों की हेमा ड्रीम गर्ल भी थीं। बहुत से सितारे उनके प्यार में पागल थे। जिसमें धर्मेंन्द्र ( Dharmendra ), जितेन्द्र ( Jitendra ) और संजीव कुमार ( Sanjeev Kumar ) का भी नाम शामिल था। मगर इस ड्रीम गर्ल का साथ धर्मेंद्र की किस्मत में लिखा था। साल 1974 के दौर में बॉलीवुड अभिनेता जितेंद्र, धर्मेंद्र व संजीव कुमार हेमा मालिनी के बेहद प्यार करते थे, लेकिन हेमा, धर्मेंद्र को पसंद करती थीं।

दिलचस्प है धर्मेंद्र और हेमा की लव स्टोरी
धर्मेद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी काफी दिलचस्प रही। धर्मेंद्र से पहले संजीव कुमार और जितेंद्र भी हेमा से शादी करना चाहते थे। जितेंद्र ने अपने परिवार की मुलाकात हेमा के परिवार से करवाने के लिए उनके घर पहुंच गए। उसी दौरान हेमा के पास धर्मेंद्र का फोन आता है और उन्होंने हेमा को कहा कि वो उनसे शादी करना चाहते हैं। इस फोन पर हेमा और धर्मेंद्र के बीच ऐसी बातचीत हुई कि इससे पूरा मामला ही पलट गया। धर्मेंद्र ने हेमा को कहा कि वो उनसे फौरन मिलना चाहते हैं। हेमा के पिता वीएस रामानुजम चक्रवर्ती तथा उनकी मां भी धर्मेंद्र से उनकी शादी के सख्त खिलाफ थे। धर्मेंद्र और हेमा की शादी हेमा के पिता के देहांत के बाद हुई।

hema malini and dharmendra

शादी के लिए धर्मेंद्र ने कबूला इस्लाम
धर्मेंद्र के शादीशुदा होने के चलते हेमा के घरवाले नहीं चाहते थे कि हेमा उनसे शादी करें। इस वजह से हेमा मालिनी बहुत परेशान रहती थीं। दूसरी ओर धर्मेंद्र अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को लेकर काफी चिंता में रहते थे। क्यूंकि वो प्रकाश को तलाक देकर हेमा मालिनी के साथ शादी करना चाहते थे। लेकिन प्रकाश कौर ने धर्मेन्द्र को तलाक देने से साफ इंकार कर दिया। इस कारण धर्मेंद्र ने इस्लाम कबूल कर लिया जिससे वो हेमा से शादी कर सकें।

hema malini and dharmendra

मील का पत्थर साबित हुई ‘सीता और गीता’
वर्ष 1972 में हेमा को रमेश सिप्पी की ही फिल्म ‘सीता और गीता’ में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने कॅरियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म की सफलता के बाद वह शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुंचीं। उन्हें इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। हेमा, ‘सीता और गीता’ से फिल्म इंडस्ट्री में शोहरत की बुलंदियों पर पहुंची लेकिन दिलचस्प बात यह है कि फिल्म के निर्माण के समय निर्देशक रमेश सिप्पी नायिका की भूमिका के लिए मुमताज का चयन करना चाहते थे। हेमा मालिनी की यादगार फिल्मों में ‘शोले’, ‘सीता और गीता’, ‘बागबान’, ‘देशप्रेमी’, ‘नसीब’, ‘त्रिशूल’ आदि नाम शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो