scriptदेश प्रेम से ओत-प्रोत इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर मचा दी थी धूम, आज भी कायम है रिकॉर्ड | Patrika News
बॉलीवुड

देश प्रेम से ओत-प्रोत इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर मचा दी थी धूम, आज भी कायम है रिकॉर्ड

6 Photos
6 years ago
1/6

फिल्म जगत में देश प्रेम से ओत प्रेम से भरी हुई काफी फिल्में रिलीज हो चुकी हैं। सभी फिल्मों में आजादी के रंगों को बखूबी दिखाया जाता रहा है। जहां कुछ फिल्में असल स्टोरी पर बनीं तो कुछ स्क्रिप्टेड थीं । भारत के 71वें स्वतंत्रता दिवस पर हम आपको ऐसी फिल्मों के बारे में बताते हैं जिनकी कहानी असली ना होते हुए भी दर्शकों के रोम-रोम में देशभक्ति की भावना जाग उठी। साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी धमाल मचा दिया है।

2/6

'क्रांति'- साल 1981 में रिलीज हुई मनोज कुमार, हेमा मालिनी, दिलीप कुमार, शशि कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा की इस सुपरहिट फिल्म का कोई मुकाबला नहीं है । फिल्म के सभी गाने देशभक्ति से ओत-प्रोत थे । यह फिल्म उस वक्त जबरदस्त हिट साबित हुई थी । फिल्म की कहानी सलीम-जावेद ने लिखी थी । वहीं फिल्म को मनोज कुमार ने डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था।

3/6

'लगान'- आमिर खान की जबरदस्त फिल्मों में साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म लगान का नाम भी लिया जाता है। मुख्य रुप से फिल्म की कहानी क्रिकेट पर आधारित थी।फिल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर हैं।

4/6

'सरफरोश'- बॉलीवुड स्टार आमिर खान और सोनाली बेंद्रे की यह फिल्म 1999 में रिलीज हुई थी । फिल्म में आमिर खान ने एसीपी अजय सिंह राठौर का किरदार निभाया था । इस फिल्म को लोगों ने गजब का रिस्पांस दिया था। बता दें, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 34 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

5/6

'रंग दे बसंती'- साल 2006 में रिलीज हुई फिल्म रंग दे बसंती में आमिर खान ने लीड किरदार निभाया था। यह फिल्म दिल्ली के युवाओं पर आधारित थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 100 करोड़ रुपए कमाए थे।

6/6

'अ वेडनेसडे'- नीरज पांडे निर्देशित इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह ने शानदार एक्टिंग की थी । इस फिल्म में नसीर एक रिटायर ऑफिसर की भूमिका में थे । फिल्म में उन्होंने अपनी सूझ-बूझ से कई आतंकवादियों को मार गिराया था। फिल्म को दर्शकों ने काफी पंसद किया था।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.