scriptवीर शहीदों के शौर्य को पर्दे पर उतारने में माहिर हैं बॉलीवुड के ये दो डायरेक्टर | Patrika News
बॉलीवुड

वीर शहीदों के शौर्य को पर्दे पर उतारने में माहिर हैं बॉलीवुड के ये दो डायरेक्टर

6 Photos
6 years ago
1/6

बॉलीवुड में स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन पर आधारित कई फिल्में बनी हैं। जिन्होंने देश को आजादी दिलाने के लिए हंसते-हंसते अपने प्राणों की बली दे दी है। बॉलीवुड के दो डायरेक्टर ऐसी फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। इनके नाम हैं केतन मेहता और जेपी दत्ता। आइए जानते हैं कि इनकी ऐसी फिल्मों के बारे में, जो कि देश को आजादी दिलाने वाले वीरों पर बनी हैं।

2/6

सरदार वल्लभ भाई पटेल: केतन मेहता द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म 'सरदार वल्लभ भाई पटेल'में परेश रावल ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म को दर्शकों ने काफी सराहा था।

3/6

मंगल पांडे: साल 2005 में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म 'मंगल पांडे: द राइजिंग स्टार' फिल्म स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे पर आधारित थी। केतन मेहता के द्वारा डायरेक्ट इस फिल्म के रिलीज को लेकर काफी हंगामा हुआ था।

4/6

बॉर्डर: वर्ष 1997 में रिलीज हुई फिल्म बॉर्डर को जेपी दत्ता ने डायरेक्ट की थी। यह फिल्म भारत—पाकिस्तान के युद्ध पर बनी थी। यह फिल्म बॉक्स आॅफिस पर सुपरहिट रही थी। यह एक मल्टीस्टारर फिल्म थी। इसमें सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ जैसे स्टार्स थे।

5/6

एलओसी कारगिल: वर्ष 2003 में रिलीज हुई फिल्म 'एलओसी कारगिल' भी जेपी दत्ता ने ही डायरेक्ट की थी। यह भी एक मल्टीस्टार फिल्म थी। इसमें बॉलीवुड के कई दिग्गज अभिनेता एकसाथ नजर आए थे। यह फिल्म कारगिल युद्ध पर बनी थी।

6/6

पलटन: जेपी दत्ता की आगामी फिल्म 'पलटन' भी देशभक्ति के रस से भरी होगी। यह फिल्म 1967 में हुए भारत—चीन के युद्ध पर आधारित होगी। इस फिल्म में उन हथियारों का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 1967 की लड़ाई में हमारे भारतीय सैनिकों ने इस्तेमाल किए थे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.