scriptकभी तंग होकर मुंबई छोड़ जयपुर लौटना चाहते थे इरफान, इस एक फिल्म ने बदल दी जिंदगी | irrfan khan wanted to leave acting but then he got role in warrior | Patrika News

कभी तंग होकर मुंबई छोड़ जयपुर लौटना चाहते थे इरफान, इस एक फिल्म ने बदल दी जिंदगी

locationमुंबईPublished: Apr 29, 2020 03:56:21 pm

इरफान खान ने हारी जिंदगी की जंग, कभी एक्टिंग छोड़ने का मन बना चुके थे इरफान, इस फिल्म ने बदल दी जिंदगी…
 

irrfan_khan_01_1.jpg

बलीवुड अभिनेता इरफान खान ने अपने संजीदा अभिनय के दम पर अपना एक खास मुकाम बनाया था। यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था। एनएसडी से पास आउट के बाद भी उन्हें फिल्मों काम नहीं मिला था। उन्होंने टीवी सीरिल्स में छोटे-मोटे रोल करके अपने एक्टिंग कॅरियर की शुरुआत की थी। उनके एक्टिंग कॅरियर की शुुरुआत बतौर जूनियर एक्टर हुई थी।

 

irrfan khan mother sayeeda begum

इन सीरिल्स में किया काम
इरफान ने कई टीवी सीरिल्यस में काम किया था। जिनमें ‘भारत एक खोज’, ‘स्पर्श’ और ‘चंद्रकांता’ जैसे कई मशहूर सीरिल्स शामिल हैं। पहली बार साल 1988 में मीरा नायर ने इरफान खान को फिल्म के लिए सेलेक्ट किया था। इस फिल्म में उनका बहुत ही छोटा पर महत्वपूर्ण रोल था, लेकिन उनके रोज को एडिट भी किया गया था जिससे इरफान खान खुश नहीं थे।

परिवार की थी चिंता
टीवी सीरियल्स में छोटे मोटे रोल करके बोर हो चुके इरफान खान एक बार एक्टिंग छोड़ने का मन बनाया था। इरफान के मन में कई बार ये ख्याल आया था कि लाइमलाइट भरी दुनिया को छोड़कर अपने घर लौट जाऊं। लेकिन उन्हें ये चिंता भी सता रही थी कि अगर मैं इस दुनिया को छोड़कर घर वापस लौट गया तो अपने परिवार को कैसे संभालूंगा।

Irrfan Khan was spotted at mumbai airport hiding face

‘वॉरियर’ से मिली पहचान
वर्ष 2001 में आई फिल्म ‘वॉरियर’ से इरफान खान को फिल्मी दुनिया में पहचान मिली। ये एक ब्रिटिश फिल्म थी जिसका निर्देशन आसिफ कपाड़िया ने किया था। ये फिल्म अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में भी प्रदर्शित की गई थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने साल 2002 में फिल्म ‘मकबूल’ से भी वाहवाही लूटी। वही साल 2004 में आई ‘हासिल’ फिल्म में इरफान को एक नेगेटिव किरदार में देखा गया था और इस किरदार के बाद ही वे अपने आपको इंडस्ट्री में स्थापित करने में कामयाब रहे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो