scriptJacqueline Fernandez ने महाराष्ट्र के दो गांव लिए गोद, उठाया 1550 लोगों को पोषण का जिम्मा | Jacqueline Fernandez adopts two villages | Patrika News

Jacqueline Fernandez ने महाराष्ट्र के दो गांव लिए गोद, उठाया 1550 लोगों को पोषण का जिम्मा

locationमुंबईPublished: Aug 18, 2020 12:23:02 am

इससे पहले भी कोरोना महामारी ( Corona Pandemic ) के प्रारंभिक चरण के दौरान कुपोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस ( Jacqueline Fernandez ) ने एक फाउंडेशन के साथ मिलकर काम किया था। जैकलिन ने दो गांवों को गोद ले लिया है।

जैकलीन ने महाराष्ट्र के दो गांव लिए गोद, उठाया 1550 लोगों को पोषण का जिम्मा

जैकलीन ने महाराष्ट्र के दो गांव लिए गोद, उठाया 1550 लोगों को पोषण का जिम्मा

मुंबई। अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडिस ( Jacqueline Fernandez ) ने महाराष्ट्र के पथराड़ी और सकुर गांवों के ग्रामीणों के पोषण के लिए एक्शन अगेंस्ट हंगर फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया है। जैकलिन ने अपने पालघर प्रॉजेक्ट के लिए यह भागीदारी की है। अभिनेत्री का कहना है कि इसका लक्ष्य कुपोषण को पूरी तरह से खत्म करना है, लेकिन यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें समय लगेगा और सही कदम व उपायों के साथ प्राप्त किया जा सकता है। जैकलिन का कहना है कि वह इसके लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं।

इससे पहले भी कोरोना महामारी के प्रारंभिक चरण के दौरान कुपोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अभिनेत्री ने इस फाउंडेशन के साथ मिलकर काम किया था। जैकलिन ने दोनों गांवों को गोद ले लिया है और यह सुनिश्चित करने की योजना बनाई है कि वहां के लोगों को कभी भी भुखमरी का सामना ना करना पड़े।

इस पहल के तहत 1550 लोगों को खाना खिलाया जाएगा। उन्हें अगले तीन वर्षों के लिए आवश्यक सभी पोषण प्रदान किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न समूह सत्र भी आयोजित किए जाएंगे जो पोषण पर केंद्रित होंगे। साथ ही, महिलाओं को यह भी निर्देशित किया जाएगा कि जन्म के बाद बच्चों की देखभाल कैसे करनी है और छह साल से कम उम्र के बच्चों की कुपोषण के लिए एमयूएसी टेप के तहत जांच की जाएगी।

सात फ्रंटलाइन श्रमिकों को प्रशिक्षण और नौकरी के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही, गांव में किचन गार्डन भी बनाए जाएंगे। यह सब सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी सुरक्षा दिशा—निर्देशों का पालन किया जाए और कोई भी भुखमरी या पोषण की कमी से पीड़ित न हो।

एक्शन अगेंस्ट हंगर ने अपने सोशल मीडिया पर यह जानकारी साझा करते हुए लिखा, जैकलिन फर्नांडिस आपके समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद और परिवार में आपका स्वागत है। इस कठिन समय में, हमें एक साथ कार्य करने और जीवन को बदलने में मदद करने की आवश्यकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो