scriptएक या दो नहीं पूरी 144 फिल्मों में इस एक्टर ने निभाया पुलिस वाले का किरदार, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड | jagdish raj played the role of a policeman in 144 films | Patrika News

एक या दो नहीं पूरी 144 फिल्मों में इस एक्टर ने निभाया पुलिस वाले का किरदार, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Published: May 25, 2022 11:03:54 am

Submitted by:

Shweta Bajpai

सलमान खान की दबंग हो या अजय देवगन की सिंघम, दर्शक अपने हीरोज को पुलिस की वर्दी में देखकर जोश में आ जाते हैं और से एक्टर पुलिस वाला बन सबके दिलों पर छा जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि हिंदी सिनेमा जगत में लिस इंस्पेक्टर का रोल सबसे ज्यादा किस अभिनेता के हिस्से में आया है? नहीं तो चलिए हम बताते हैं।

jagdish raj played the role of a policeman in 144 films

jagdish raj played the role of a policeman in 144 films

पुलिस ने तुम्हें चारों तरफ से घेर लिया। भलाई इसी में है कि तुम सरेंडर कर दो।’एक समय था जब आप सब ने ये डायलॉग हर एक फिल्म में सुना ही होगा। और इस डायलॉग को बोलने वाले एक्टर का नाम था जगदीश राज। इस एक्टर ने एक दो नहीं 144 फिल्मों में इंस्पेक्टर का रोल निभाया और इसी के चलते इनका नाम मोस्ट टाइप कास्ट एक्टर के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया।
महज 65 साल की उम्र में जगदीश ने ये मुकाम हासिल किया। एक समय ऐसा भी था जब किसी भी फिल्म की कहानी लिखते वक्त डायरेक्टर पहले ही तय कर लेता था कि जगदीश राज ही पुलिस इंस्पेक्टर का रोल निभाएंगे।
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में कैसे दर्ज हुआ नाम-

जगदीश राज का गिनीज में नाम हॉलिवुड के एक मशहूर कास्टिंग डायरेक्टर की बदौलत शामिल हुआ। इसका किस्सा खुद जगदीश राज ने एक इंटरव्यू में बताया था। यह 60 के दशक की बात है और उस हॉलिवुड डायरेक्टर का नाम था Harvey Wood।
जगदीश राज ने बताया था, ‘1960s में हॉलिवुड के एक बड़े कास्टिंग डायरेक्टर हार्वी वुड आए और उन्होंने मुझे पुलिस इंस्पेक्टर के रोल के लिए सिलेक्ट कर लिया। हालांकि मैंने पहले फिल्मों में हीरो और विलेन के रोल किए थे, पता नहीं मुझे पुलिस इंस्पेक्टर बनकर ही क्यों पॉप्युलैरिटी मिली। मुझे ढेर सारे ऐक्टिंग प्रॉजेक्ट्स मिले, लेकिन सभी में मेरे लिए पुलिस इंस्पेक्टर का ही रोल था।’

यह भी पढ़े- हैंगओवर उतारने के लिए दीपिका पादुकोण हमेशा बैग में रखती हैं ये खास चीज
jagdish raj played the role of a policeman in 144 films
जगदीश राज ने आगे कहा था, ’20 साल बाद मैं जब दोबारा हार्वी वुड से टकराया तो वह मुझे देखकर चौंक गए और बोले कि हे भगवान, अब तक यूनिफॉर्म में हो? फिर उन्होंने मुझसे मेरी उन सारी फिल्मों की डीटेल मेल करने के लिए कहा जिनमें मैंने पुलिस इंस्पेक्टर के रोल निभाए थे। उन्होंने इसलिए डीटेल मांगी क्योंकि मैं सबसे ज्यादा बार पुलिस इंस्पेक्टर का रोल कर चुका था। लगभग रिकॉर्ड ही था।’

जगदीश राज ने बताया था हार्वी वुड ने उनकी सारी जानकारी आगे गिनीज की टीम को भेज दी। बाद में गिनीज बुक की टीम ने कुछ लोग मुंबई भेजे। उन्होंने जगदीश राज के बारे में सारी जानकारी खंगाली। पुलिस इंस्पेक्टर का कितनी बार रोल किया, इसकी भी जांच की और फिर उनका नाम ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज कर लिया गया। जब जगदीश राज का नाम गिनीज में दर्ज हुआ तो उस वक्त फिल्मों में उनका प्रमोशन हो चुका था। वह पुलिस कमिश्नर का किरदार निभाने लगे थे।
खुद की वर्दी पहनते थे जगदीश

जगदीश इतनी फिल्में कर चुके थे कि उन्होंने सेट पर भाड़े की वर्दी पहननी बंद कर दी और खुद के लिए स्पेशल पुलिस की वर्दी सिलवा ली। वो हर बार सेट पर अपनी ही यूनिफॉर्म पहनते थे। 2013 में लंबी बीमारी के बाद जगदीश राज का निधन हो गया। उस समय इंडस्ट्री के लोगों ने कहा कि बॉलीवुड ने अपना फेवरेट पुलिस ऑफिसर खो दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो