script200 रु प्रतिमाह में फिल्मों के लिए गाने गाते थे बॉलीवुड के पहले महानायक | K L Saigal Death anniversary: unknown facts about saigal | Patrika News

200 रु प्रतिमाह में फिल्मों के लिए गाने गाते थे बॉलीवुड के पहले महानायक

locationमुंबईPublished: Jan 17, 2020 05:32:36 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

किशोर कुमार और मुकेश जैसे सिंगर्स ने सहगल को अपना आदर्श मानकर ही हिन्दी सिनेमा में गाने के लिए कदम रखा।

KL saigal

KL saigal

गुजरे जमाने के मशहूर एक्टर और सिंगर कुंदनलाल सहगल यानी केएल सहगल की 18 जनवरी को डेथ एनिवर्सिरी है। उन्होंने महज 15 साल के फिल्मी कॅरियर में ऐसी छाप छोड़ी कि आज भी उन्हें याद किया जाता है। सहगल को हिन्दी सिनेमा का पहला सुपरस्टार माना जाता है। किशोर कुमार और मुकेश जैसे सिंगर्स ने सहगल को अपना आदर्श मानकर ही हिन्दी सिनेमा में गाने के लिए कदम रखा। संगीतकार रायचंद बोरल ने सहगल को फिल्म स्टूडियो न्यू थियेटर में कॉन्ट्रैक्ट दिलाया था। फिल्मों में गाने के लिए उन्हें हर महीने 200 रुपए मिलते थे।

200 रु प्रतिमाह में फिल्मों के लिए गाने गाते थे बॉलीवुड के पहले महानायक
शुरुआती दौर में देव गांधार राग में ‘झुलाना झुलाओं’ गाना काफी हिट हुआ। इसके बाद उन्होंने गायकी के साथ-साथ एक्टिंग में भी हाथ आजमाया। सुबह के सितारे, जिंदा लाश और मोहब्बत के आंसू जैसी फिल्मों ने लोगों को काफी प्रभावित किया। उनके गाये गाने ‘जब दिल ही टूट गया’, ‘तड़पत बीती दिन रैन’, ‘गमती ए मुस्तकिल’ जैसे गानों ने उन्हें ऊंचाईयों तक पहुंचा दिया।

 

200 रु प्रतिमाह में फिल्मों के लिए गाने गाते थे बॉलीवुड के पहले महानायक

मोहब्ब्त के आंसू से एक्टिंग डेब्यू
फिल्म ‘मोहब्बत के आंसू’ से उन्होंने एक्टिंग में डेब्यू किया था। इसके बाद ‘जिंदा लाश’, ‘सुबह का सितारा’, ‘देवदास’, ‘यहूदी की लड़की’ जैसी कई फिल्मों में भी अभिनय किया। ‘देवदास’ में उनके निभाए किरदार ने उन्हें सफलता के शिखर पर पहुंचा दिया लेकिन उन्हें शराब की बुरी लत लग गई। इस वजह से उनकी सेहत दिनों दिन बिगड़ती चली गई। चर्चा तो ये भी थी कि शराब पीने के बाद ही वो रिकॉर्डिंग करते थे। ज्यादा शराब की वजह से महज 42 साल की उम्र में उनका 18 जनवरी, 1947 को निधन हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो