कादर खान की जीवनी: भारत में पैदा नहीं हुए थे कादर खान, जानें उनके बारे में ये 5 खास बातें...

By: Riya Jain
| Published: 01 Jan 2019, 11:21 AM IST
कादर खान की जीवनी: भारत में पैदा नहीं हुए थे कादर खान, जानें उनके बारे में ये 5 खास बातें...
Kader Khan Biography Life Story and Career

कादर खान का जन्म 12 नवम्बर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। एक भारतीय फिल्म अभिनेता,निर्देशक, संवाद लेखक हैं।

आज देश के जाने-माने अभिनेता कादर खान (kader khan) हमारे बीच नहीं रहे। 81 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया है। इस खबर (kader khan death) से मानों पूरे बॅालीवुड जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। दरअसल, उन्हें काफी समय से सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। कादर खान की तबीयत इतनी खराब हो गई थी कि उन्हें वेंटिलेटर (BIPAP) पर रखा गया था। उनका इलाज कनाडा के एक अस्पताल में चल रहा था। लेकिन उनके अचानक देहांत की खबर ने सभी को चौंका दिया।

 

Kader-Khan-Biography

कादर खान (kader khan birth) का जन्म 12 नवम्बर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। कादर के तीन बेटें हैं। जिसमे से एक कनाडा में रहता है। वहीं दूसरा बेटा सरफराज खान हिंदी फिल्म अभिनेता हैं।

 

 

 

 

Kader-Khan-Life-Story

कादर खान ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत एक म्युनिसिपल स्कूल से की थी। इसके बाद उन्होंने इस्माइल कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की। क्या आप जानते हैं उन्होंने इंजीनियरिंग में भी डिप्लोमा कर रखा है। कादर खान फिल्मों में आने से पहले एक कॉलेज में लेक्चरर थे।

 

 

Kader-Khan-death

अबतक के कॅरियर में कादर खान ने करीबन 300 फिल्मों में अभिनय किया हुआ हैं। इसके अलावा वह 1000 हिंदी व उर्दू फिल्मों के संवाद लेखक भी रह चुके हैं। बताया जाता है कि हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा फिल्में उन्होंने अभिनेता गोविंदा निर्देशक डेविड धवन के साथ की। जहां एक ओर उन्होंने दर्शकों को कॉमेडी से गुदगुदाया वहीं कई बार विलेन के रूप में डराया भी। आपको बता दें कादर खान ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि, अगर आज अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के शहंशाह हैं तो उनके कारण हैं।

Show More