script124 साल पहले इस फिल्म से शुरू हुआ था किसिंग सीन, देखकर दंग रह गए थे दर्शक | Kissing scene started 124 years ago with this film | Patrika News

124 साल पहले इस फिल्म से शुरू हुआ था किसिंग सीन, देखकर दंग रह गए थे दर्शक

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2020 05:58:48 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

साल 1896 में आई थी साइलेंट फिल्म
इस फिल्म का नाम था ‘द किस’

Kissing scene started 124 years ago with this film

Kissing scene started 124 years ago with this film

नई दिल्ली। बॉलीवुड में आज की फिल्मों के बारे में बात करें तो किसी हॉट सीन के बिना वह अधुरी है। मेकर्स भी अपनी फिल्म (Kissing scene)को हिट बनाने के लिए किसिंग सीन को लेना जरूरी मानते हैं। आज की तारीख में सिल्वर स्क्रीन पर किसिंग सीन देना फ़िल्म की सफलता का एक बड़ा साधन बना हुआ है, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब फिल्म बिना किसिंग सीन के सूट होती थी। सादगी से भरी फिल्मों को लोग देखना ज्यादा पसंद करते थे यहा तक कि आधुनिक कही जाने वाली अमेरिकन सोसाइटी भी ऑनस्क्रीन किसिंग सीन से असहज हो जाती थी, वहां भी ऐसे सीन्स को या तो प्रतिबंधित कर दिया जाता था या उन पर लोग कड़ी आपत्ति जताते थे।

आज बात कर रहे है सन 1896 में आई एक साइलेंट फिल्म (Kissing scene started 124 years ago with this film)जिसका नाम ‘द किस’ था, यह फ़िल्म दुनिया की पहली थी जो कमर्शियली लोगों को प्रदर्शित की गई थी। जानकार बताते हैं कि इस फिल्म की शूटिंग कनाडा में हुई थी।

इस फ़िल्म में स्टेज म्यूजिकल ‘दि वीडो जोन्स’ के फाइनल सीन को दिखाने की कोशिश की गई थी जिसमें एक 18 सेकेंड्स का सीन था, इस सीन में दोनों मेल फीमेल पहले थोड़े असहज दिखे, लेकिन बाद में एक्टर ने मूंछों पर ताव देते हुए एक्ट्रेस को किस किया था।

दुनिया के पहले ऑनस्क्रीन किसिंग सीन को करने वाले एक्टर का नाम जॉन राइस और एक्ट्रेस का नाम मे इरविन था। फ़िल्म में किस के दौरान दोनों सितारे एक दूसरे से बातें करते भी दिखे थे। इस किस सीन का वीडियो यूट्यूब पर भी मौजूद है।

पहले ऑनस्क्रीन किस पर कोई एक राय नही है, फिल्मी विद्वान कहते हैं कि सन 1900 में फिल्माए गए इस सीन को पहला ऑनस्क्रीन किस समझा जाता रहा है। और इस फ़िल्म को एडिसन के न्यूयॉर्क शहर में स्थित स्टूडियो में फिल्माया गया था, लेकिन किस सीन को देखते हुए जल्द ही ज्यादातर थियेटर्स ने फ़िल्म को बैन कर दिया था, यहां तक कि किसिंग सीन के सितारों की पहचान भी उजागर नहीं की गई थी।

बतादें सन 1896 में फिल्माई गई इस फिल्म की पॉपुलरटी का नतीजा यह हुआ कि दो साल बाद यानि साल 1898 में ब्लैक परफॉर्मर्स सेंट सट्टल और गर्टी ब्राउन ने भी इसी तरह के कॉन्सेप्ट में एक सीन को फिल्माया था और फिल्म का नाम ‘समथिंग गुड- निग्रो किस’ था, वह पहली फिल्म थी जिसमें अश्वेत अमेरिकन्स किसिंग करते नज़र आए थे। उस ऐतिहासिक फुटेज को सन 2017 में फिल्म इतिहासकारों ने खोज निकाला था। खासबात यह है कि इस सॉर्ट फ़िल्म को एक श्वेत अमेरिकन विलियम सेलिग ने शिकागो में फिल्माया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो