दिलीप कुमार के साथ फिल्म करना चाहती थी यह खूबसूरत एक्ट्रेस

By: पवन राणा
| Published: 15 Jan 2018, 07:06 PM IST

उन्हें दिलीप कुमार स्टारर फिल्म राम और श्याम में यह मौका मिला था लेकिन माला के एक फैसले से वह मौका भी हाथ से निकल गया था।

माला सिन्हा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर और खूबसूरत एक्ट्रेस रही हैं। इस एक्ट्रेस को आज भी एक चीज का मलाल है। यूं तो माला सिन्हा ने अपने जमाने के कई दिग्गज एक्टरों के साथ काम किया है लेकिन एक एक्टर ऐसे थे जिनके साथ वह कभी काम नहीं कर पाईं। वह और कोई नहीं बल्कि बॉलीवुड के ‘ट्रेजडी किंग’ कहे जाने वाले दिलीप कुमार थे। माला सिन्हा की यह दिली इच्छा थी कि वह दिलीप कुमार के साथ काम करें लेकिन कभी ऐसा नहीं हुआ। हालांकि उन्हें दिलीप कुमार स्टारर फिल्म राम और श्याम में यह मौका मिला था लेकिन माला के एक फैसले से वह मौका भी हाथ से निकल गया था। चलिए बताते हैं आखिर क्या था पूरा मामला।

राम और श्याम फिल्म साल 1967 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्टर दिलीप कुमार, एक्ट्रेस वहीदा रहमान और मुमताज नजर आए थे। माला सिन्हा को इस फिल्म में कास्ट किया जा रहा था लेकिन बाद में वह रोल मुमताज को दिया गया था। अगर माला इस फिल्म में काम करतीं तो दिलीप कुमार के साथ यह उनकी पहली फिल्म होती लेकिन ऐसा नहीं हुआ। माला उनके साथ एक भी फिल्म में काम नहीं कर पाईं।


दरअसल हुआ यूं था कि माला सिन्हा को फिल्म में शांता का रोल दिया जा रहा था, जिससे वह खुश नहीं थीं। माला चाहती थीं कि उन्हें वहीदा रहमान यानी अंजना का रोल दिया जाए। यह बात डायरेक्टर को मंजूर नहीं थी। उन्होंने माला को बहुत समझाने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बन पाई। आखिर में शांता का रोल मुमताज को दिया गया था। इसी के साथ माला के हाथ से दिलीप कुमार के साथ काम करने का यह मौका भी निकल गया था। हालांकि साल 1974 में आई फिल्म फिर कब मिलोगी में दिलीप कुमार कुछ देर के लिए गेस्ट अपीयरेंस में जरूर नजर आए थे, इस फिल्म में माला सिन्हा भी थीं।

हालांकि माला सिन्हा ने जब यह राम और श्याम देखी तो उन्हें मुमताज का रोल भी पसंद आया था। वह यह बात एक इंटरव्यू में भी कह चुकी हैं कि उस वक्त उन्हें वह रोल कर लेना चाहिए था। उन्हें आज भी दिलीप कुमार के साथ काम न करने का मलाल है।

Dilip Kumar