scriptमनोज कुमार ने नहीं किया होता ये काम तो महानायक नहीं बनते अमिताभ बच्चन | Patrika News
बॉलीवुड

मनोज कुमार ने नहीं किया होता ये काम तो महानायक नहीं बनते अमिताभ बच्चन

5 Photos
5 years ago
1/5

मनोज कुमार 24 जुलाई को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। 'उपकार' और 'शहीद' जैसे देशभक्ति फिल्मों के अलावा मनोज कुमार ने अमिताभ बच्चन के डूबते कॅरियर को किनारे लगाया था। देशभक्ति फिल्मों के कारण ही मनोज कुमार का नाम 'भारत कुमार' पड़ा था।

2/5

मनोज कुमार ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत 1949 में आई फिल्म 'शबनम' से की थी। मनोज ही वो अभिनेता हैं जिन्होंने अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री छोड़ने से मना किया था।

3/5

अमिताभ बच्चन की फिल्में एक के बाद एक फ्लॉप हो रही थीं, वो काफी मुश्किलों का सामना कर रहे थे। उन्होंने फ्लॉप हो रही फिल्मों के चलते इंडस्ट्री छोड़ने का मन बना लिया था। तभी मनोज कुमार ने उन्हें रोटी कपड़ा और मकान में रोल दिया था। ये फिल्म साल 1974 में रिलीज हुई थी।

4/5

अमिताभ बच्चन की साल 1973 में जंजीर फिल्म रिलीज हुई थी। जंजीर को अमिताभ की पहली सबसे बड़ी फिल्म माना जाता है। हालांकि, अमिताभ बच्चन ने साल जंजीर से पहले ये फिल्म साइन कर ली थी।

5/5

मनोज कुमार को 'उपकार' फिल्म की प्रेरणा भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहाहुर शास्त्री से मिली थी। भगत सिंह की लाइफ पर बनी मनोज कुमार की 'शहीद' (1965) पूर्व पीएम को बहुत पसंद आई थी। शास्त्री जी ने उन्हें 'जय जवान जय किसान' नारे पर आधारित फिल्म बनाने की सलाह दी थी। मनोज कुमार ने फिर 'उपकार' बनाई।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.