scriptManoj kumar superhit film upkaar interesting facts | मनोज कुमार ने 'लाल बहादुर शास्त्री जी' के कहने पर बनाई थी ये देशभक्ति फिल्म, तोड़ डाले सारे रिकॉर्ड | Patrika News

मनोज कुमार ने 'लाल बहादुर शास्त्री जी' के कहने पर बनाई थी ये देशभक्ति फिल्म, तोड़ डाले सारे रिकॉर्ड

शास्त्री जी की के कहने पर मनोज कुमार ने बनाई थी फिल्म उपकार। इससे जुड़ा एक किस्सा राजकूपर जी का भी है।

नई दिल्ली

Published: August 14, 2021 07:15:52 pm

नई दिल्ली। पूरे देख में 15 अगस्त को मनाने की धूम काफी तेजी से चल रही है। लोग इस दिन को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाते है। जगह जगह पर गूंजने वाले देश भक्ति गीत इस दिन को और अधिक जोश में भर देते है। बैसे तो बॉलीवुड ने देश भक्ति की कई शानदार फिल्में दी, लेकिन उनमें से एक मनोज कुमार की फिल्म उपकार काफी यादगार साबित हुई है। क्योंकि इस फिल्म के साथ उनकी जिंदगी के वाकए जुड़े है। जिसके चलते ही यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।

Manoj kumar superhit film upkaar
Manoj kumar superhit film upkaar

देश भक्ति से ओतप्रोत रहने वाले भारत कुमार यानी मनोज कुमार ने देशभक्ति के जज्बे से लबरेज फिल्में बनाई जिसके चलते उन्हें बॉलीवुड का भारत कुमार नाम ही घोषित कर दिया गया था। उन्होंने शहीद भगत सिंह, रोटी कपड़ा और मकान, शोर, क्रांति, पूरब औऱ पश्चिम जैसी फिल्में बनाई लेकिन उनकी सबसे ज्यादा सफल फिल्म उपकार मानी जाती है। यहा आज हम फिल्म उपकार के सुपरहिट होने की बात कर रहे है।

फिल्म उपकार का निर्माण मनोज कुमार के द्वारा ही किया गया था साथ में वो खुद ही इस फिल्म के हीरो थे। उनके साथ आशा पारेख, प्राण और प्रेम चोपड़ा ने भी अहम भूमिका निभाई थी। लेकिन इस फिल्म से जुड़ा एक दिलचस्प औऱ हैरान कर देने वाला वाकया जुड़ा हुआ है। जिसके बारे में खुलासा अनू कपूर ने रेडियो शो सुहाना सफर में किया था।

दरअसल इस फिल्म को बनाने की सलाह खुद उस वक्त के प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्त्री ने दी थी। ये किस्सा कुछ यूं था कि 1965 के भारत पाकिस्तान युद्ध के बाद जब मनोज कुमार किसी फिल्म के सिलसिले में प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी से मिलने पंहुचे थे। शास्त्री जी मनोज कुमार के हर फिल्म से बेहद प्रभावित थे। शास्त्री जी ने मनोज कुमार के खास अभिनय को देखते हुए कहा था कि मैने जो नारा 'जय जवान जय किसान' देश के किसानों के लिए दिया है, उसके लिए एक फिल्म बनाई जानी चाहिए जिससे किसानों को मेहनत के साथ साथ देशभक्ति से रूबरू कराया जा सके।

लाल बहादुर शास्त्री की यह बात मनोज कुमार को लग गई और वे इसके लिए वे ऐसी कहानी की तलाश में लग गए जिससे किसान देशभक्त के रूप में दिख जाएं। काफी दिनों की मेहनत के बाद आखिरकार उन्हें कहानी मिल गई। और सका नाम भी रख दिया उपकार। फिल्म में मनोज कुमार खुद किसान बने औऱ आशा पारेख शहर की लड़की। प्रेम चोपड़ा मनोज कुमार के छोटे भाई बने थे जो शहर की चमक दमक में आकर अपनी मिट्टी की कीमत को भूल जाता हैं। इस फिल्म में प्राण ने भी यादगार रोल निभाया था।

इससे जुड़ा एक और दिलचस्प किस्सा है। हुआ यूं कि जब मनोज कुमार ने उपकार को बनाने की घोषणा की तो राजकपूर ने उन्हें एक सलाह दी। कि यदि आपमें काबलियत हो तो इस फिल्म को डायरेक्ट करने के साथ खुद इसके हीरो बन जाओ, क्योंकि हर कोई राजकपूर जैसा नहीं होता जो पूरे काम सफलतापूर्वक कर सके। मनोज कुमार को यह बात लग गई और राज कपूर की सलाह को दरकिनार करके उन्होने इस फिल्म को डायरेक्ट करने के साथ एक्टिंग का काम भी कर दिखाया।

जिसका नतीजा यह हुआ कि यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई। मेरे देश की धरती सोना उगले उगले हीरे मोती..गाने ने तो भारत में धूम ही मचा दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानामहाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर लगी मुहरData Privacy Day: सस्ता स्मार्टफोन इस्तेमाल करना पड़ सकता है महंगा, एक्सपर्ट ने बताई वजहNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकसुभासपा ने जारी की तीन उम्मीदवारों की लिस्ट, राजभर का दावा- हमारे निशान पर सपा प्रत्याशी लड़ेगा चुनावएनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांUP Election 2022: नफरत फैलाने के आरोप में सपा प्रत्याशी पर मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.