नेपोटिज्म पर बोलीं मृणाल ठाकुर, बताया कैसे 'दंगल' करने से चूकी, कैसे अवॉर्ड फंक्शन में दिखाया गया नीचा

By: भूप सिंह
| Updated: 30 Aug 2020, 06:49 PM IST
नेपोटिज्म पर बोलीं मृणाल ठाकुर, बताया कैसे 'दंगल' करने से चूकी, कैसे अवॉर्ड फंक्शन में दिखाया गया नीचा
Mrunal Thakur

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर ने बताया कि टीवी एक्टर होने के नाते उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मैं इस बात को पूरी तरह मानती हूं कि टीवी एक्टर होने के चलते कई एक्टर्स को नीचा दिखाया जाता है और इसे अपमानजनक तरीके से पेश किया जाता है कि ओह, ये तो टीवी से आई है....

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर ( Mrunal Thakur ) ने बताया कि टीवी एक्टर होने के नाते उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मैं इस बात को पूरी तरह मानती हूं कि टीवी एक्टर होने के चलते कई एक्टर्स को नीचा दिखाया जाता है और इसे अपमानजनक तरीके से पेश किया जाता है कि ओह, ये तो टीवी से आई है। मुझे कितनी बार कहा गया है कि तुम्हें अपने टीवी सीरियल्स के दोस्तों के साथ पार्टी करनी और उनके साथ तस्वीरें लगानी बंद करनी होंगी, अब तुम फिल्म एक्टर हो, लेकिन मैं हर बार उन्हें कहती हूं कि टीवी एक्टिंग मेरा अतीत है। मैं उसे मिटा नहीं सकती हूं बल्कि मैं इस बात पर प्राउड महसूस करती हूं। उन्होंने हाल ही में बताया कि वे सलमान खान की सुल्तान, आमिर और अमिताभ की 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' और आमिर की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दंगल' में काम करने से चूक गई थीं।

टीवी कलाकार के रूप में अपना कॅरियर शुरू करने वाली अभिनेत्री मृणाल ठाकुर ने अब तक कई बड़ी बॉलीवुड में काम कर चुकी हैं। मृणाल ने ऋतिक रोशन के साथ 'सुपर 30' से बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा। हालांकि, इससे पहले उन्हें आमिर खान की फिल्म 'दंगल' और 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' भी आॅफर की गई थी, लेकिन टीवी के साथ कमिटमेंट्स के चलते वह इन फिल्मों को नहीं कर पाई थीं। मृणाल ने 'दंगल' की कास्टिंग को लेकर बात करते हुए बताया कि मुझे याद है कि फिल्म के लिए आॅडिशन चल रहे थे और इस फिल्म के लिए मुकेश छाबड़ा कास्टिंग कर रहे थे।

उन्होंने आगे कहा कि इस फिल्म में रोल काफी मुश्किल था तो इसके लिए वर्कशॉप्स की जरूरत थी। वे देश भर से लड़कियों की तलाश कर रहे थे और मैं टॉप 20 में आ चुकी थी। मुझे उस दौरान अपने एक टीवी शो के लिए होली का महा एपिसोड शूट करना था जिसके चलते मेरी एक वर्कशॉप मिस हो गई थी और इसके चलते मैं कहीं ना कहीं इस फिल्म को करने से चूक गई थी।

जब अवॉर्ड फंक्शन में दिखाया गया नीचा
मृणाल ने बताया कि कैसे नेपोटिज्म के कारण उनके लिए टीवी और बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाना मुश्किल रहा। इतना ही नहीं उन्होंने खुद से जुड़ा नेपोटिज्म का एक किस्सा शेयर किया। जहां उन्हें एक स्टार किड के कारण इग्नोर कर दिया गया था।

मृणाल ने कहा, 'पहली बार मेरे एक साथ अवॉर्ड फंक्शन में हुआ था। मुझे अपनी फिल्म के लिए क्रिटिक्स बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिल रहा था और मेरे स्टेज पर जाने के बाद मुझे बताया गया कि मैम यह निकास है।' मृणाल ने आगे बताया, 'जबकि उसी इवेंट में जब एक स्टारकिड ऊपर गई, तो वे सचमुच उसके चेहरे पर माइक लग रहे थे।' मृणाल ने एक अन्य इवेंट के बारे में बात करते हुए, 'मैं इस इवेंट में इंटरव्यू बाइट्स दे रही थी और अचानक पूरा मीडिया भाग गया क्योंकि एक स्टार किड आया था। वह बेचारी अपनी ड्रेस भी ठीक से नहीं संभाल पा रही थी और मीडिया ने उसे घेर रखा था।'