scriptMy boxer reveals the reality of game structure: Anurag Kashyap | मेरा मुक्केबाज खेल ढांचे की वास्तविकता को उजागर करता है: अनुराग कश्यप | Patrika News

मेरा मुक्केबाज खेल ढांचे की वास्तविकता को उजागर करता है: अनुराग कश्यप

मेरा मुक्केबाज खेल ढांचे की वास्तविकता को उजागर करता है: अनुराग कश्यप

Published: December 08, 2017 12:44:25 pm

फिल्मकार अनुराग कश्यप अपनी फिल्मों के जरिए समाज की वास्तविकता को पर्दे पर पेश करने के लिए जाने जाते हैं। अनुराग की अगली फिल्म 'मुक्काबाज' भी समाज में मौजूद 'उलट जातिवाद' व खराब आधारभूत ढांचे जैसे समाज के 'जटिल मुद्दों' पर बात करती है। अपनी फिल्म के बारे में अनुराग ने यहां कहा, "मेरी फिल्म की पृष्ठभूमि उत्तर प्रदेश की है जिस राज्य से मैं आया हूं, जो जातिवाद आप फिल्म में देख रहे हैं वह उतना ही वास्तविक है जितना लगता है। यह उस समाज की वास्तविकता है।"

anurag kashyap
anurag kashyap

अनुराग ने आगे कहा, "जब हम जातिवाद के बारे में बात करते हैं, तो हम केवल यह सोचते हैं कि निम्न जाति के साथ उच्च जाति कैसे भेदभाव कर रही है। लेकिन वास्तविकता यह भी है कि इससे उलट जातिवाद भी मौजूद है जहां निम्न जाति के लोग प्रशासन में उच्च पद पर पहुंचकर सालों के बाद उच्च जाति के लोगों के साथ बदला लेते हैं जिन्होंने उनसे पहले भेदभाव किया था।"

क्या उनकी फिल्म में राजनीति को जानबूझकर शामिल करने की कोशिश की गई है, जो मूल रूप से बॉक्सिंग के बारे में है? इस सवाल पर उन्होंने कहा, "मैं मुक्केबाजी पर आधारित एक खेल फिल्म बना रहा हूं। फिल्म के माध्यम से मैं मुक्केबाजी के खेल की वास्तविक स्थिति और उन खिलाडिय़ों की सामाजिक पृष्ठभूमि दिखा रहा हूं, जो इससे जुड़ रहे हैं। इसलिए फिल्म की साम्रागी की विभिन्न परतें मूल रूप से इसकी आसपास की चीजों पर घूमती हैं।"

फिल्म का नायक राष्ट्रीय चैंपियन बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए संघर्ष करता है। यह फिल्म देश के खेल परिदृश्य में त्रुटिपूर्ण बुनियादी ढांचे की वास्तविकता को उजागर करती है, जो भारत को एथलेटिक्स में एक वैश्विक पहचान बनाने में सबसे बड़ी बाधा है। अनुराग ने कहा, "यह सवाल वही है जो मैं पूछना चाहता हूं। हम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट का जश्न मनाते हैं, लेकिन मुक्केबाजी जैसी किसी खेल का नहीं। एक मुक्केबाज चैंपियन के साथ कभी भी क्रिकेट चैंपियन की तरह व्यवहार नहीं किया जाता है।" विनीत कुमार सिंह और जिम्मी शेरगिल अभिनीत फिल्म 'मुक्काबाज' 12 जनवरी को रिलीज होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज ब्रह्मकुमारियों के 'आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' अभियान श्रृंखला का शुभारम्भ करेंगेओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइनIND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 31 रनों से जीता पहला वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारण‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसटोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal लाने वाली अवनी लेखारा तक पहुंची खास XUV700, आनंद महिंद्रा ने कहा 'Thank You'यूपी पीसीएस मेंस परीक्षा टली, अब क्या यूपीटीईटी परीक्षा टलेगी?दो बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत में दो युवकों की मौके पर मौत, खून से लथपथ शव देखकर राहगीरों ने दी पुलिस को सूचनाआयकर दायरा बढ़े, जीएसटी घटाएं-मेहता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.