scriptनगीना पहले जया प्रदा को हुई थी ऑफर, श्रीदेवी को फिल्म मिलने के बाद दोनों की दुश्मनी हो गई और गहरी | Nagina film became the rivalary reason between jaya prada and sridevi | Patrika News

नगीना पहले जया प्रदा को हुई थी ऑफर, श्रीदेवी को फिल्म मिलने के बाद दोनों की दुश्मनी हो गई और गहरी

Published: Aug 10, 2021 05:10:28 pm

Submitted by:

Shalu Saini

80 के दशक में आई फिल्म नगीना आज भी लोगों द्वारा पसंद की जाती है। लेकिन इस फिल्म के कारण जया और श्रीदेवी की बीच दुश्मनी की खाई और गहरी हो गई।

sridevi-jaya.jpg

,,

अपने जमाने में खूबसूरती , अभिनय और डांस तीनों का पैकेज मानी जाने वाली अभिनेत्री जयाप्रदा और श्रीदेवी का 80 के दशक में बोलबाला हुआ करता था। जयप्रदा और श्रीदेवी ज्यादातर फिल्मों में नजर आया करती थी और वह किसी भी फिल्म के हिट होने की सफलता की कुंजी मनी जाती थी। दोनों ही एक दूसरे को कांटे की टक्कर दिया करती थी, क्योंकि दोनों में ही ना तो खूबसूरती में कोई कमी थी ना ही अदाकारी में और ना ही डांस में। जब भी पर्दे पर श्री देवी या जयाप्रदा की एंट्री होती थी तो लोगों के दिल थम जाते थे और वह उनको और उनकी एक्टिंग को बस देखते ही रह जाते थे। गौर करने वाली बात यह है कि अस्सी के दशक में यह दोनों हीरोइन सुपरस्टार थी पर इन दोनों के बीच के रिश्ते कुछ खास नहीं थे। खुद को सफल बनाने का प्रेशर और कंपटीशन के चलते यह दोनों कभी ज्यादा अच्छी दोस्त नहीं बन पाई। कई बार तो ऐसे हालात भी आ गए थे जहां इन दोनों के बीच झगड़े की भी नौबत आ गई थी।
गौरतलब है कि जयाप्रदा और श्रीदेवी दोनों ही कमाल की एक्ट्रेस हुआ करती थी तो इन दोनों का कंपटीशन भी काफी तगड़ा हुआ करता था और लोग इन दोनों को एक दूसरे से कंपेयर भी करते थे। किसी को जयाप्रदा पसंद थी तो किसी को श्रीदेवी। जहां श्रीदेवी को लेडी अमिताभ बच्चन का दर्जा मिला हुआ था वही जयाप्रदा का स्टारडम भी बढ़ चढ़कर बोलता था। जयाप्रदा और श्रीदेवी कई फिल्मों में साथ दिखाई पड़ी लेकिन इन दोनों की दुश्मनी इतनी घनिष्ठ थी कि यह दोनों एक दूसरे से बात भी नहीं किया करती थी। एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में यह दोनों इतनी व्यस्त थी कि उन्होंने कभी एक दूजे पर ध्यान नहीं दिया।उस दौर में मकसद , औलाद और तौहफा जैसी फ़िल्में के सफल होने के पीछे और कोई नहीं यह दोनों एक्ट्रेसेस थी।
पहले से ही इन दोनों के बीच में रिश्ते खास अच्छे नहीं थे और इनके रिश्ते में और गहरी खाई बनाने के पीछे फिल्म नगीना का बहुत बड़ा हाथ था। नगीना फिल्म पहले जयाप्रदा को ऑफर हुई थी लेकिन फिर यह फिल्म श्रीदेवी की झोली में चली गई और श्रीदेवी ने इस फिल्म को करने का फैसला किया। इस फिल्म को आज भी दर्शकों द्वारा बड़े चाव से देखा जाता है। श्रीदेवी फिल्म में लेने के चलते जयाप्रदा फिल्ममेकर से भी खासा नाराज हो गई थी।
हाल ही में जया प्रदा इंडियन आएडल 12 के मंच पर पहुँची थी, जहां उन्होंने बताया था कि श्रीदेवी के साथ उनके रिश्ते कुछ अच्छे नहीं थे। जया प्रदा ने मंच पर अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि ‘ जब भी हमें सेट पर एक दूसरे को इंट्रोड्यूस करवाया जाता था तब हम सिर्फ नमस्ते बोल कर आगे बढ़ जाया करते थे’। ऐसा माना जाता है कि कहा जाता हैं कि जया प्रदा और श्री देवी के को-स्टार कभी भी नहीं चाहते थे कि इन दोनों के बीच कभी भी झगड़ा हो। कई बार तो उन्हीने इन दोनों के बीच सुलह कराने की कोशिश भी की, लेकिन उनकी ये कोशिश कभी कामयाव नहीं हुई। जया प्रदा ने बताया कि एक बार फ़िल्म ‘मकसद’ की शूटिंग चल रही थी, तब जीतू जी और राजेश खन्ना ने प्लांनिग के तहत जया और श्रीदेवी को मेकअप रूम में 1 घंटे तक बंद करवाया दिया था। उस दौरान भी हम दोनों ने एक दूसरे से बात करना जरूरी नहीं समझ था।
बताया गया कि जब जया प्रदा ने अपने बेटे की शादी की तो श्री देवी को भी इनविटेशन दिया और श्रीदेवी अपनी पुरानी बातों को भुलाकर एक अच्छी दोस्त की तरह शादी में शामिल हुई। तो जया प्रदा ने भी सबकुछ भुला कर श्री देवी का गर्मजोशी से स्वागत किया और पुरानी कड़वाहट को नयी मिठास में बदल दिया। बता दें कि कुछ वक्स वाद जया प्रदा ने राजनीती में क़दम रख लिया और फिल्मी दुनियां से दूरी बन ली, जिससे दोनों के राश्ते अलग अलग हो गए। जब श्रीदेवी का सर्गवास हुआ तो जया प्रदा ने भी काफ़ी शौक़ व्यक्त किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो