scriptpadmaavat: गुजारिश में चोरी, रामलीला में जेल और बॅाजीरॅाव में मराठियों संग पंगा ले चुके हैं भंसाली, अब पद्मावत की है बारी! | padmaavat sanjay leela bhansali controversial movies list | Patrika News

padmaavat: गुजारिश में चोरी, रामलीला में जेल और बॅाजीरॅाव में मराठियों संग पंगा ले चुके हैं भंसाली, अब पद्मावत की है बारी!

Published: Jan 23, 2018 02:55:12 pm

Submitted by:

Riya Jain

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब भंसाली जी की फिल्म विवादों में घिरी हो। इससे पहले भी वे अपनी कई फिल्मों को लेकर फंस चुके हैं। बता दें…

sanjay leela bhansali controversial movies

sanjay leela bhansali controversial movies

बॅालीवुड इंडस्ट्री के जाने माने एक्टर संजय लीला भंसाली हमेशा से ही अपनी फिल्मों को लेकर सुर्खियों में रहे हैं। भंसाली ज्यादा फिल्में नहीं बनाते लेकिन उनकी सभी फिल्मों की कहानियां अनोखी और अदभुद साबित होती हैं। इन दिनों संजय लीला भंसाली बड़े ही मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। फिल्म पद्मावत को लेकर विवाद इतना बड़ चुका है कि अब वो खुद नहीं जानते की फिल्म रिलीज के दिन क्या हंगामा होगा।


लेकिन ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब भंसाली जी की फिल्म विवादों में घिरी हो। इससे पहले भी वे अपनी कई फिल्मों को लेकर फंस चुके हैं। बता दें भंसाली ने अपना फिल्मी करियर फिल्म खामोशी से शुरु किया था जो कि काफी अच्छी फिल्म साबित हुई। लेकिन फिल्म हम दिल दे चुके सनम ने उन्हें डायरेक्शन के उस मुकाम पर पहुंचा दिया की वो रातों रात मशहूर हो गए।


कहा जाता है कि भंसाली अपने सेट्स को फिल्म पिक्चराइजेशन को लेकर काफी फैमस हैं। उनकी फिल्म देवदास में जिस तरह पिक्चराइजेशन किया गया था ऐसा लग रहा था मानों गुजरे जमाने में पहुंच गए हो। भंसाली की उम्मीदे और बनी और उन्होंने रणबीर कपूर और सोनम कपूर के साथ फिल्म सावरिया फिल्म बनाई। लेकिन ये फिल्म मानों भंसाली के लिए अमावस्य का चांद बन गई। इसके बाद लागातार उनकी दो फिल्में फ्लॅाप हो गई।

guzaarish

गुजारिश

फिल्म गुजारिश में संजय लीला भंसाली ने ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय को कास्ट किया था। लेकिन सुनने में आया था कि फिल्म को लेकर विवाद खड़ा हो गया था। लेखक डयानंड राजन ने उनपर चोरी का आरोप लगाया था। उनका कहना था कि भंसाली ने उनकी अनपब्लिश्ड किताब ‘समर स्नों’ की कहानी चुराई थी।वहीं स्क्रिप्ट राइटर अखिल राजेंद्र द्विवेदी ने भी भंसाली पर उनकी स्क्रिपट चुराने का आरोप लगाया था। लेकिन इतने विवादों के बावजूद फिल्म फ्लॅाप साबित हुई।

ram-leela

रामलीला

बॅालीवुड की जानी मानी जोड़ी रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण सबसे पहले सुर्खियों में तब आई थी जब दोनों को फिल्म रामलीला में पहली बार रोमांस करते देखा गया था। बता दें भंसाली की ये फिल्म रोमियो जूलियेट का हिंदी वर्जन था । लेकिन सबसे पहले फिल्म के नाम से कॅाट्रोवर्सी क्रिएट हो गई। कहा जा रहा था कि जब फिल्म राम भगवान से जुड़ी नहीं है तो उसका नाम राम-लीला क्यों है…इसके बाद भंसाली ने फिल्म का नाम बदलकर गोलियों की रासलीला रान-लीला कर दिया था। लेकिन विवाद वहीं खत्म नहीं हुआ। इसके बाद रामलीला की कहानी राजपूतों के समाज पर आधारित होने की वजह से सुर्खियों में आई। बात इतनी बड़ गई थी की संजय के जेल जाने तक की बातें सामने आ रही थी।

bajirao mastani

बॅाजीरॅाव मस्तानी

इतना ही नहीं फिल्म बॅाजीरॅाव मस्तानी में भी मराठी समाज ने भंसाली के खिलाफ आवाज उठाई थी जिसके चलते भंसाली ने मराठी समाज के लिए स्पैशल स्कीनिंग की।

padmaavat

अब संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत की रिलीजिंग तारीख नजदीक आ रही है मानों पूरा देश इस फिल्म के विरोध में गरमाता जा रहा है। पद्मावत काफी अर्चनों का सामना करने के बाद अब रिलीज होने वाली है। फिल्म ने बनने से लेकर रिलीज होने तक कई मुश्किलों का सामना किया है। एक वक्त तो ऐसा लग रहा था की संजय की पद्मावत रिलीज ही नहीं होगी, लेकिन अब फाइनली सेंसर बोर्ड ने फिल्म रिलीज की इजाजत दे दी है।


फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होने वाली है ,लेकिन इसी के साथ कई राज्यों ने फिल्म को अपने यहां रिलीज करने से साफ इनकार कर दिया है।हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों की याचिका को खारिज करते हुए पूरे भारत में फिल्म रिलीज का ऐलान कर दिया है। उम्मीद करते हैं अब फिल्म बिना किसी रुकावट के रिलीज हो जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो