PADMAN: पीरियड्स में होता है HEART ATTACK जैसा दर्द, शूटिंग के दौरान तो...

By: Amit Singh
| Updated: 09 Feb 2018, 03:27 PM IST
PADMAN: पीरियड्स में होता है HEART ATTACK जैसा दर्द, शूटिंग के दौरान तो...
padman release

इन दिनों सिनेमाघरों में अक्षय कुमार की फिल्म रिलीज हुई है। फिल्म का नाम है पैडमैन। फिल्म में महिलाओं के पीरियड्स के मुद्दे उठाया गया है।


फिल्मों को समाज का चेहरा कहा जाता है। अक्सर फिल्में समाज के उन मुद्दों को निखार के पर्दे पर लाती है जिनके बारे में हम बात करने से भी डरते हैं। बता दें इन दिनों सिनेमाघरों में अक्षय कुमार की ऐसी ही फिल्म रिलीज हुई है। फिल्म का नाम है 'पैडमैन'। फिल्म में महिलाओं के पीरियड्स के मुद्दे उठाया गया है।

काफी समय से दर्शक इस फिल्म का इंतजार कर रहे हैं। फाइनली फिल्म 9 फरवरी को रिलीज हो गई है। फिल्म में अक्षय कुमार, सोनम कपूर और राधिका आप्टे मुख्य किरदार में हैं। फिल्म के निर्देशक आर बाल्की ने काफी खूबसूरती से महिलाओं से जुड़े मुद्दे पीरियड्स को फिल्माया है। फिल्म की कहानी अरुणाचलम मुरुगदासन नामक एक शख्स की वास्तविक कहानी से प्रेरित है जिसने सस्ते सैनिटरी नैपकिन्स बनाने की शुरुआत की थी। जिसने अपनी पत्नी की माहवारी से जुड़ी समस्याओं को देखते हुए देश की प्रत्येक महिला की जिंदगी को आसान बनाने का लक्ष्य तय किया था।

 

इस फिल्म के कारण बॉलीवुड से लेकर समाज के दूसरे तबके के लोग भी इस बारे में बात करना शुरु कर दिया है। इसी फेरिस्त में कई सेलीबे्रटी का नाम भी शामिल हो गया है। ये कलाकार खुद के अनुभवों को साझा कर रहे हैं।

फिल्म 'पिंक' की अभिनेत्री तापसी पन्नू बताती हैं कि- "लड़कियां, लकड़ों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होती है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि लड़कियों के दर्द सहने की ट्रेनिंग पीरियड के दौरान हो जाती है। उनका कहना है कि पीरियड में हार्ट अटैक के बराबर दर्द होता है। वे कहता ही कि शूटिंग के दौरान पीरियड टालने के लिए वे कई बार दवा भी लेती है।"


करीना कपूर पीरियड्स के बारे में बताती हैं कि - "पीरियड बंद दरवाजों के पीछे बात करने का सब्जेक्ट नहीं है। मीडिया को इस पर खुलकर बात करनी चाहिए। महिलाओं के साथ पुरुषों को भी इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। करीना का कहना है कि ये बहुत ही सामान्य बात है। हर लड़की को पीरियड्स के दौरान हाइजीन का खास ध्यान रखना चाहिए। उनका कहना है कि सबको महीने में काम करने के 30 दिन मिलते हैं तो पीरियड्स की वजह"

पैडमैन की प्रोड्यूसर ट्विंकल खन्ना पीरियड्स को लेकर कहती है कि - "ये एक नेचुरल प्रक्रिया है और इसमें छुपाने वाली कोई बात नहीं है। ट्विंकल अपने बेटे आरव से भी पीरियड पर चर्चा करती हैं। उनका मानना है कि पुरुषों को भी इसकी जानकारी होनी चाहिेए ताकि वो भी महिलाएं को दर्द को समझ सके।"

पीरियडस के बारे में जरीन खान का कहना है कि- "उन्होंने पीरियड्स की वजह से कभी भी शूटिंग कैंसिल नहीं की। उनका कहना है कि ये तो हर महीने आना है तो कब तक हम अपने काम से छुट्टी लेंगे। वे कहती है कि उन्हें समझ नहीं आता कि लोग इसे इतनी गंभीरता से क्यों लेते हैं।"

Akshay Kumar
Show More