इंजीनियर की नौकरी करने मुंबई आया था ये अभिनेता, लोगों ने मारे खूब ताने, आज हैं टॉप के स्टार

By: भूप सिंह
| Published: 30 May 2020, 12:08 AM IST
इंजीनियर की नौकरी करने मुंबई आया था ये अभिनेता, लोगों ने मारे खूब ताने, आज हैं टॉप के स्टार
paresh rawal

एक्टर नहीं, सिविल इंजीनियर बनने मुंबई आए थे परेश रावल.....

 

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता परेश रावल अपने दमदार अभिनय से लगभग चार दशक से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं, लेकिन वे पहले इंजीनियर बनना चाहते थे। उनका जन्म 30 मई, 1950 को हुआ। 22 वर्ष की उम्र में मुंबई आ गए। यहां उन्होंने सिविल इंजीनियर की नौकरी तलाश शुरू की थी, लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था। शुरुआती दिनों में लोगों ने उनके अभिनय को देखकर कहा था कि आप अभिनेता के रूप में सफल नहीं हो सकते।

आमिर के साथ शुरू किया कॅरियर
अभिनेता परेश रावल और आमिर खान ने वर्ष 1984 में आई फिल्म 'होली' से बॉलीवुड कॅरियर की शुरुआत की। इसके बाद परेश ने 'हिफाजत','दुश्मन का दुश्मन', 'लोरी' और 'भगवान दादा' जैसी फिल्मों में कमा किया। लेकिन उन्हें सफलता 1986 में आई फिल्म 'नाम' में विलेन के किरदार से मिली। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं।

1993 रहा अहम वर्ष
कई बड़े बजट की फिल्में करने के बाद वर्ष 1993 में परेश ने 'दामिनी', 'आदमी' और 'मुकाबला' जैसी सुपरहिट पिल्में की। यह वर्ष उनके लिए अहम रहा। उन्हें फिल्म 'सर' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद उन्हें वर्ष 1994 में आई फिल्म 'सरदार' से राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। इसमें उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल का किरदार निभाया था।

Show More