scriptविद्या के बाद राधिका ने भी यौन उत्पीड़न के खिलाफ उठाई आवाज, कहा- महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी… | radhika apte opens about sexual harrasment and casting couch in cinema | Patrika News

विद्या के बाद राधिका ने भी यौन उत्पीड़न के खिलाफ उठाई आवाज, कहा- महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी…

Published: Nov 18, 2017 11:17:13 am

Submitted by:

Riya Jain

विद्या के बाद राधिका ने भी यौन उत्पीड़न के खिलाफ उठाई आवाज, कहा- महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी…

radhika apte

radhika apte

आज पूरा विश्व यौन उत्पीड़न जैसे अनकहे शब्द के बारे में खुलकर चर्चा करने लगा है। हॉलीवुड के मशहूर निर्माता हार्वे वाइंस्टीन के ऊपर यौन उत्पीड़न के कई आरोप लगने के बाद यौन उत्पीड़न को लेकर मानों बहस सी छिड़ गई है। अब धीरे धीरे भारत में भी लोग इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाते दिखाई दे रहे हैं। भारतीय सिनेमा जगत में भी इस मामले को लेकर खुलकर बातें होने लगी है। इस मामले के बाद ना सिर्फ यौन उत्पीड़न बल्कि कास्टिंग काउच जैसे मामलों भी सामने आ रहे हैं। हाल में इस विषय पर बॅालीवुड एक्ट्रेस राधिका आप्टे से बातचीत की गई। इस मामले को लेकर राधिका का कहना है की,- डर की वजह से..क्योंकि जो लोग महात्वाकांक्षी हैं, वे डरे हुए हैं। वे सोचते हैं कि अगर वे किसी का नाम लेते हैं, जो बेहद रसूखदार हैं तो फिर उनके साथ क्या होगा? मैं बस यही बात कह रही हूं कि हर किसी को मुंह खोलना पड़ेगा।

राधिका का मानना है कि यौन उत्पीड़न सिर्फ ग्लैमर व शोबिज की दुनिया में ही नहीं बल्कि हर दूसरे घर में होता है। राधिका के मुताबिक,- यौन उत्पीड़न हर दूसरे घर में होता है, इसलिए यह सिर्फ फिल्म उद्योग का हिस्सा नहीं है। भारत सहित दुनिया में हर जगह बाल दुर्व्यवहार, घरेलू हिंसा होता है।

उन्होंने इस बारे में खुलकर बातचीत करते हुए कहा कि यह हर क्षेत्र या घर में कुछ स्तर पर या अन्य स्तर पर होता है, जिसे समाप्त करने की जरूरत है। अभिनेत्री ने जोर देते हुए कहा कि यौन उत्पीड़न का शिकार सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष, छोटे बच्चे और हर कोई होता है। लोग अपने प्रभाव का इस्तेमाल हर स्तर पर करते हैं।

मुझे लगता है कि इसकी शुरुआत – नहीं.. कहने से होती है, चाहे आपकी महात्वकांक्षा कितनी भी बड़ी क्यों न हो। आपको इस बारे में बहादुर बनने और खुद की प्रतिभा पर भरोसा करने की जरूरत है। नहीं… कहें और बोलना शुरू करें क्योंकि अगर कोई एक शख्स बोलता या बोलती है तो उनकी कोई नहीं सुनने वाला, लेकिन अगर 10 लोग बोलते हैं, तो और लोग उनकी बातें सुनेंगे।

बता दें राधिका ने फिल्म ‘वाह! लाइफ हो तो ऐसी’ से 2005 में बॉलीवुड में डेब्यू किया था। राधिका हमेशा से ही लीग से हटकर और सोशल मेसेजिस पर आधारित फिल्मों में काम करने के लिए मशहूर हैं। जल्द ही एक्ट्रेस अक्षय कुमार की अगली फिल्म पैडमेन में नजर आएंगी। इस फिल्म में राधिका के अलावा सोनम कपूर भी अहम रोल में दिखाई देंगी। पैडमैन अगले साथ 26 जनवरी के मौके पर रिलीज होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो