एक हादसे ने बर्बाद किया 'मंथरा' का करियर, थप्पड़ से बिगड़ा पूरा चेहरा.. बिकिनी पहन मचाई थी सनसनी

By: Neha Gupta
| Updated: 13 Apr 2020, 07:52 PM IST
एक हादसे ने बर्बाद किया 'मंथरा' का करियर, थप्पड़ से बिगड़ा पूरा चेहरा.. बिकिनी पहन मचाई थी सनसनी

  • एक थप्पड़ ने बिगाड़ा 'मंथरा' (Manthara) का चेहरा
  • रामायण (Ramayan) की मंथरा का एक थप्पड़ ने बिगाड़ दिया था चेहरा
  • फिल्म की शूटिंग के दौरान एक्टर ने मारा था थप्पड़
  • बॉलीवुड एक्ट्रेस ललिता पवार ने प्ले था मंथरा का रोल

नई दिल्ली | लॉकडाउन के बीच आ रही रामानंद सागर की रामायण (Ramayan) में मंथरा (Manthara) के किरदार से तो हर कोई परीचित है। लेकिन क्या आप इस रोल को प्ले करने वाली एक्ट्रेस ललिता पवार की जि़ंदगी के बारे में जानते हैं। ललिता पवार (Lalita Pawar) ने अपने करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी। बाद में उन्होंने एक फिल्म में बिकिनी पहनकर सनसनी मचा दी थी। वो अपनी अच्छी पहचान बना रही थी लेकिन एक दिन उनके साथ एक ऐसा हादसा हो गया जिसने ललिता की पूरी जिंदगी बदल दी। एक थप्पड़ ने ललिता का पूरा चेहरा बिगाड़ दिया था जिसके बाद उनका करियर मानों खत्म होने की कगार पर आ गया।

mamta.jpg

कैसे हुआ था हादसा?

ललिता पवार ने फिल्म राजा हरिश्चंद्र से एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था। उस दौरान ब्लैक एंड वाइट फिल्म हुआ करती थी, इसे silent era कहा जाता है। ललिता की पहली बोलती हुई फिल्म 1935 में 'हिम्मत-ए-मर्दा' आई थी। इस फिल्म में ललिता ने बिकिनी पहनी थी जो उस दौर में बहुत बड़ी बात थी। ललिता अपने करियर में बुलंदियों की तरफ बढ़ रही थी कि एक दिन फिल्म की शूटिंग के दौरान उनके साथ हादसा हो गया।

1942 में वो फिल्म 'जंग-ए-आजादी' की शूटिंग कर रही थीं, उसके एक सीन में उस दौर के अभिनेता भगवान दादा को ललिता को थप्पड़ मारना था। ये थप्पड़ इतना तेज था कि ललिता जमीन पर गिर गईं, उन्हें डॉक्टर को दिखाया गया। ललिता ठीक हो भी जाती लेकिन डॉक्टर ने उन्हें जो दवाई दी वो गलत थी जिसके चलते उनके शरीर का दाहिना भाग लकवे का शिकार हो गया और उनकी दाहिनी आंख भी सिकुड़ गई।
जाना जाता है।

bhj.jpg

निगेटिव किरदारों से बनाई पहचान

ललिता पवार ने इस हादसे के बाद भी हार नहीं मानी उन्होंने अपने उसी चेहरे के साथ वापसी की। हालांकि एक सिकुड़ी हुई आंख के कारण उन्हें लीड रोल नहीं मिल पाए, इसके बाद उन्होंने ज्यादातर निगेटिव रोल ही प्ले किए। जिसमें से एक सबसे चर्चित किरदार मंथरा का रहा। आज ललिता को उनके निगेटिव रोल्स की वजह से ही

bhgg.jpg