scriptवैजयंती माला ने इश्क किया किसी से, शादी की किसी और से, क्यों? देखें वीडियो | Retro Bollywood: Interesting Facts About Famous Actress Vyjayanthimala | Patrika News
बॉलीवुड

वैजयंती माला ने इश्क किया किसी से, शादी की किसी और से, क्यों? देखें वीडियो

वीडियो में देखें वैजयंती माला की जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें,जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों…

जयपुरSep 05, 2017 / 06:50 pm

dilip chaturvedi

,

Vyjayanthimala, Vyjayanthimala

वैजयंती माला हिंदी सिनेमा की उत्कृष्ट अभिनेत्रियों में से एक हैं। इनका कॅरियर करीब 2 दशकों तक चला। वैजयंती माला एक वक्त में सबसे अधिक पारिश्रमिक पाने वाली अदाकारा थीं। वैजयंती माला को हिंदी सिनेमा की पहली फीमेल सुपरस्टार कहा जाता था।

 

 

वैजयंती माला ने कई फिल्मों में सुपरहिट डांस नंबर किए और इसी लिए उन्हें ‘ट्विंकल टोज’ को टैग भी मिला। हर फिल्मी कलाकार की तरह अफवाहों का सिलसिला उनके जीवन का भी हिस्सा रहा है।

अपने फिल्म कॅरियर के दौरान वह दिलीप कुमार और राज कपूर के करीब आईं। राज कपूर की पत्नी कृष्णा राजकपूर ने जब उनके रिश्ते के बारे में पता चला, तो कपूर परिवार में मानो तूफान आ गया। इस रिश्ते पर परदा डालने की बहुत कोशिश हुई, लेकिन कृष्णा इसी शर्त पर मानीं कि वैजयंती, राज कपूर के साथ काम नहीं करेंगी।

सात साल कि उम्र में वैजयंती माला को वैटिकन सिटी में पोप के सामने क्लासिकल इंडियन डांस करने के लिए चुना गया।

ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी की इंस्पिरेशन वैजयंती माला रही हैं। हेमा सिर्फ और सिर्फ वैजयंती की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं।

एक बार ‘गंगा जमुना’ की शूटिंग के एक सीन में वैजयंती माला को नायक के सामने दम तोडऩा था और इस सीन को यहीं खत्म हो जाना था, मगर यह सीन इतना जीवंत लगा कि निर्देशक कट कहना भूल गया। वैजयंती माला कुछ देर तो निर्जीव पड़ी रहीं, मगर जब सांस रोकना असहनीय हो गया, तो उन्होंने इशारा किया, तब निर्देशन की को ध्यान आया और उन्होंने कट के साथ शॉट ओके कर दिया।

एक फिल्म की शूटिंग के दौरान डल झील में काफी देर तक रह जाने के कारण वैजयंती माला को निमोनिया हो गया, तब राज कपूर के फैमिली डॉक्टर चमन बाली ने उनका इलाज किया। दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे और फिर शादी कर ली। यह संयोग ही है, जिसे उन्होंने मोहब्बत की, वह तो लाइफ पार्टनर बन सका, लेकिन उसके फैमिली डॉक्टर से शादी हो गई।

वैजयंती माला कॅरियर के अखिरी दिनों में राजनीति में भी दाखिल हुईं। वह इंदिरा गांधी के काफी करीबी मानी जाती थीं, मगर कुछ समय तक राजनीति में सक्रिय रहने के बाद उन्होंने राजनीति भी छोड़ दी।

वैजयंती माला कहती हैं कि उनका पहला प्रेम भरत नाट्यम ही है और वे उसी में रम गईं। वैजयंती माला की बॉन्डिंग नाम से ऑटोबॉयोग्राफी भी आ चुकी है। वर्तमान में वैजयंती माला पति चमन बाली की मृत्यु के बाद अपने बेटे सुचिंद्र बाली के साथ चेन्नई में रहती हैं।

Home / Entertainment / Bollywood / वैजयंती माला ने इश्क किया किसी से, शादी की किसी और से, क्यों? देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो