script‘टोरबाज’ में फिर दिखेगा अफगानिस्तान, बारूद छोड़ो, क्रिकेट खेलो | Sanjay Dutt Torbaaz to showcase cricket in Afghanistan | Patrika News

‘टोरबाज’ में फिर दिखेगा अफगानिस्तान, बारूद छोड़ो, क्रिकेट खेलो

locationमुंबईPublished: Jul 17, 2020 09:37:36 pm

अर्से बाद संजय दत्त की नई फिल्म ‘टोरबाज’ में अफगानिस्तान फिर नजर आएगा। ओसामा बिन लादेन के सफाए के बावजूद वहां हिंसा का कुचक्र थमा नहीं है। पूर्वी अफगानिस्तान के पहाड़ों की टोरा बोरा गुफाएं तालिबान की गतिविधियों के लिए बदनाम रही हैं। ओसामा बिन लादेन इन्हीं गुफाओं में ठिकाने बदलता रहता था।

'टोरबाज' में फिर दिखेगा अफगानिस्तान, बारूद छोड़ो, क्रिकेट खेलो

‘टोरबाज’ में फिर दिखेगा अफगानिस्तान, बारूद छोड़ो, क्रिकेट खेलो

-दिनेश ठाकुर
भारतीय सिनेमा और अफगानिस्तान के बीच कभी करीबी रिश्ते हुआ करते थे। साठ-सत्तर के दशक में अफगानी आबादी हिन्दी फिल्मों की दीवानी थी। अभिनेता-निर्देशक फिरोज खान ने हॉलीवुड की ‘गॉडफादर’ से प्रेरित अपनी फिल्म ‘धर्मात्मा’ (1975) को अफगानिस्तान में फिल्मा कर इस दीवानगी को और हवा दी। इस इस्लामी देश में फिल्माई गई यह पहली भारतीय फिल्म है। पहले फिरोज खान का इरादा ‘धर्मात्मा’ की शूटिंग इटली में करने का था, लेकिन बाद में वे हेमा मालिनी, रेखा, प्रेमनाथ और डैनी समेत फिल्म की यूनिट को लेकर अफगानिस्तान जा पहुंचे। वहां शूटिंग लम्बे समय तक चली और इसमें व्यस्त रहने के कारण डैनी के हाथ से ‘शोले’ के गब्बर सिंह का किरदार निकल गया। ‘धर्मात्मा’ का गाना ‘क्या खूब लगती हो’ बामियान में फिल्माया गया था। अफगानिस्तान का यह इलाका कभी बुद्ध की नायाब मूर्तियों के लिए जाना जाता था, जिन्हें तालिबान के कट्टरपंथियों ने तहस-नहस कर दिया। अमिताभ बच्चन की ‘खुदागवाह’ के कुछ हिस्से भी अफगानिस्तान में फिल्माए गए। बढ़ती हिंसा को लेकर वहां भारतीय फिल्मों की शूटिंग का सिलसिला कमजोर पड़ता गया। बाद में फिरोज खान की ‘जांनशीं’ समेत इक्का-दुक्का फिल्मों में ही अफीम की जन्नत माने जाने वाले इस देश के नजारे नजर आए।
अर्से बाद संजय दत्त की नई फिल्म ‘टोरबाज’ में अफगानिस्तान फिर नजर आएगा। ओसामा बिन लादेन के सफाए के बावजूद वहां हिंसा का कुचक्र थमा नहीं है। पूर्वी अफगानिस्तान के पहाड़ों की टोरा बोरा गुफाएं तालिबान की गतिविधियों के लिए बदनाम रही हैं। ओसामा बिन लादेन इन्हीं गुफाओं में ठिकाने बदलता रहता था। गिरीश मलिक के निर्देशन में बनी ‘टोरबाज’ अफगानिस्तान के उन बच्चों के बारे में है, जिन्हें जन्नत और हूरों के ख्वाब दिखाकर आत्मघाती हमलों के लिए तैयार किया जाता है। संजय दत्त ने फिल्म में फौजी अफसर का किरदार अदा किया है, जो ऐसे बच्चों को बारूदी खेल से निकालकर क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करता है। नर्गिस फाखरी और राहुल देव ने भी फिल्म में अहम किरदार अदा किए हैं। थीम को देखते हुए ‘टोरबाज’ कुछ अलग-सी फिल्म लग रही है। पूरा नक्शा इसे देखने के बाद ही खुलेगा। जल्द ही इसका डिजिटल प्रीमियर होने वाला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो