scriptInside Bollywood: सोनम को देखते ही नीरजा की मां बोलीं- यही है मेरी लाडो | Seeing Sonam Neerajas mother said - this is my laado | Patrika News

Inside Bollywood: सोनम को देखते ही नीरजा की मां बोलीं- यही है मेरी लाडो

locationजयपुरPublished: Sep 05, 2017 07:41:29 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

1986 में आज ही के दिन भारत की जाबांज बेटी नीरजा भनोत की कराची में आतंक का शिकार हुई थीं…

neerja bhanot

neerja bhanot

नीरजा की मुम्बई से न्यूयॉर्क जा रही पैन एम फ्लायट 73 को चार आतंकियों ने हाईजैक कर लिया था। यात्रियों को बचाने के लिए नीरजा ने मौत को अपने गले लगा लिया था। इसी रीयल लाइफ घटना पर बेस्ड सोनम कपूर की फिल्म ‘नीरजा’ 2016 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को राम माधवानी ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म के डायरेक्शन और सोनम कपूर की एक्टिंग की काफी प्रशंसा हुई थी। इस फिल्म ने कई अवॉड्र्स भी अपने नाम किए। इनमें से 64वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड में बेस्ट फीचर फिल्म और सोनम कपूर को मिले स्पेशल मैंशन अवॉर्ड प्रमुख हैं। आज यहां हम पर्दे के पीछे की कुछ बातें बता रहे हैं, जिनके बारे में आपने इससे पहले कभी नहीं सुना-पढ़ा होगा।

 

 नीरजा भनोत के रोल के लिए सोनम कपूर का नाम फाइनल होते ही राम माधवानी और फिल्म के प्रोड्यूसर अतुल कस्बेकर ने सोनम को असली नीरजा की फैमिली से मिलने को कहा। फिल्म की टीम ने नीरजा की मां रमा भनोत और बाकी फैमिली को फिल्म और सोनम के बारे में बताया। जैसे ही रमा भनोत सोनम से मिलीं… उन्होंने सोनम को देखते ही कहा, यही तो मेरी लाडो है। ये सुनते ही सोनम के रोंगटे खड़े हो गए। रमा भनोत ने कहा कि सोनम में ऐसा कुछ है, जो उन्हें उनकी बेटी नीरजा की याद दिलाता है। लेकिन मेरी लाडो ज्यादा सुंदर थी।
फिल्म की शूटिंग के दौरान रमा भनोत सेट पर भी गईं और कास्ट क्रू को आशीर्वाद भी दिया। सोनम ने बताया कि नीरजा की फैमिली को ये फर्क नही पड़ता था कि उनकी बेटी हीरो थी या नहीं… वो बस उसे जिंदा देखना चाहते थे। सोनम को इस फिल्म के लिए लगा कि उनके ऊपर एक रेस्पॉन्सिबिलिटी है, क्योंकि ये रियल लाइफ पर बेस्ड है। सोनम को लगा कि वो किसी और से ज्यादा रमा भनोत को निराश नहीं कर सकतीं और उन्हें ये किरदार ईमानदारी के साथ निभाना होगा।
फिल्म के प्रमोशन के दौरान सोनम नीरजा भनोत के कॉलेज भी गई थीं। इस फिल्म को सिर्फ 32 दिन में शूट किया गया था और शूटिंग के दौरान आमिर खान , बोमन ईरानी , विद्या बालन और राजू हिरानी सेट पर आए और कास्ट से बात की। इस फिल्म की खास बात ये है कि जो प्लेन इस फिल्म में दिखाया गया है वो रियल नहीं, बल्कि सेट है, जिसे बनाने में पूरे 48 दिन लगे थे यानी शूटिंग से ज्यादा समय सेट तैयार करने में लगा था।
सिर्फ रमा भनोत की ब्लेसिंग ही थी, जिनकी वजह से ये फिल्म इतनी बड़ी हिट हुई और लोगों के दिलों को छू गई। इस फिल्म के साथ ही नीरजा लोगों के दिलों में भी हमेशा के लिए अमर हो गईं।

ट्रेंडिंग वीडियो