बर्थडे स्पेशलः सबसे पहले बिकनी में शूट कर मचाया था तहलका

By: भूप सिंह
| Published: 08 Dec 2017, 03:05 PM IST
बर्थडे स्पेशलः सबसे पहले बिकनी में शूट कर मचाया था तहलका
sharmila_tagore

बर्थडे स्पेशलः सबसे पहले बिकनी में शूट कर मचाया था तहलका

बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर आज अपना 74वां जन्मदिन मना रही हैं। वो 8 दिसंबर 1944 को हैदराबाद के बंगाली परिवार में पैदा हुईं थीं। 60 के दशक में लोगों को अपना दीवाना बनाने वाली शर्मिला टैगोर का जन्म 08 दिसंबर, 1944 को हैदराबाद में हुआ। पंडित जवाहरलाल नेहरू के परिवार से तालुक्क रखने वाली शर्मिला के पिता ईस्ट इंडिया कंपनी में डेप्यूटी मैनेजर थे। शर्मिला को कई अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है।

sharmila_tagore

शर्मिला ने अपने करियर की शुरूआत 1959 में सत्यजीत राय की बंगाली फिल्म "अपुर संसार" से की। फिल्म 'एन इवनिंग इन पेरिस' में वह बिकनी में नजर आएं। उस वक्त वह पहली इंडियन एक्ट्रेस थी जिसने बिकनी में शूट किया। शर्मिला ने 'आराधना', 'अमर प्रेम', 'सफर', 'दाग', 'मालिक' जैसी कई फिल्मों में काम किया। फिल्म "मौसम" के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला।

शर्मिला ने पूर्व इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान नवाब मंसूर अली खान पटौदी से शादी की। उन्होंने इसके लिए इस्लाम कबूल किया और अपना नाम आयशा सुल्ताना रखा। शर्मिला के तीन बच्चे एक्टर सैफ अली खान , सोहा अली खान और सबा खान हैं।

sharmila_tagore

शर्मिला 2004 से 2011 तक इंडियन फिल्म सेंसर बोर्ड में चेयरमैन के पद पर रहीं। उन्हें सरकार की तरफ से पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। शर्मिला आखिरी बार फिल्मी पर्दे पर 2010 में "ब्रेक के बाद" में नजर आई थी। जिसमें उन्होंने दीपिका पादुकोण की मां का किरदार निभाया था।

मचा था हंगामा
बॉलीवुड की पहली बिकनी क्वीन का खिताब शर्मिला टैगोर को जाता है। शर्मिला ने 1967 में रिलीज हुई फिल्म इवनिंग इन पैरिस में पहली बार बिकनी पहन हंगामा मचा दिया था। क्योंकि ये वो दौर था जब दर्शक इसकी उम्मीद नहीं करते थे। उस दौर में सिनेमा में आम तौर पर हीरोइनों की साफ़- सुथरी तस्वीर दिखा करती थी। लेकिन शर्मिला ने जब फिल्म के बाद फिल्मफेयर मैंगजीन के लिए बिकनी में फोटो शूट कराया तो सबों ने दांतों तले उंगली दबा ली। इसके बाद शुरू हुआ बॉलीवुड में बिकनी पहनने का दौर। उसके बाद तो कई अभिनेत्रियों ने बिकनी में फ़िल्मी सीन दिए।

करीना भी पहन चुकीं हैं बिकनी
शर्मिला टैगोर की बहू और सैफ अली की पत्नी करीना कपूर भी टशन फिल्म में जीरो फिगर के साथ बिकनी पहन चुकी हैं।

Show More