scriptकभी नौकरानी का काम करती थीं ये एक्ट्रेस, नूरजहां ने दिलाई पहली फिल्म, मिला था 25 रुपए मेहनताना | shashikala birthday special : unknown facts about shashikala love life | Patrika News

कभी नौकरानी का काम करती थीं ये एक्ट्रेस, नूरजहां ने दिलाई पहली फिल्म, मिला था 25 रुपए मेहनताना

locationमुंबईPublished: Aug 05, 2019 06:30:27 am

कभी अपनी खूबसूरती से इंडस्ट्री में तहलका मचाने वाली शशिकला अब 87 वर्ष की हो चुकी हैं। आज यानी 4 अगस्त को शशिकला अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं….

shashikala

shashikala

कभी अपनी खूबसूरती से इंडस्ट्री में तहलका मचाने वाली शशिकला अब 87 वर्ष की हो चुकी हैं। आज यानी 4 अगस्त को शशिकला अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। उनका जन्म 1932 में हुआ था। शशिकाला की जिंदगी काफी-उतार चढ़ावों भरी रही है। उन्होंने फिल्मों में हीरोइन के साथ-साथ नेगेटिव किरदार भी निभाए हैं। खबरें है कि अभिनेत्री बनने से पहले शशिकला ने मजबूरी में लोगों के घरों में नौकरानी का काम किया और काफी स्ट्रगल के बाद उन्हें फिल्मों में काम मिला।

शादीशुदा जिंदगी में नहीं मिला सुख
अभिनय क्षेत्र में कदम रखने के बाद शशिकला ने शादी कर ली, लेकिन उनके पति ने उन्हें खूब तंग किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शशिकला ने पहले पति को छोड़कर अपने लवर से शादी की और विदेश चली गई, लेकिन उसने भी उन्हें मेंटली और फिजिकली दोनों तरह से टॉर्चर किया। बता दें कि शशिकला के पिता काफी अमीर थे, लेकिन उनके पिता को उन्हीं के भाई धोखा देखकर सारा पैसा हड़प लिया था। उसके बाद शशिकला के पिता मुंबई शिफ्ट हो गए।

shashikala birthday special

नौकरानी का काम करने पर मजबूर हुई थीं शशिकला
मुंबई में शशिकला ने काम पाने के लिए काफी प्रयास किया, लेकिन उन्हें कोई काम नहीं मिला और मजबूरी में उन्होंने लोगों के घरों में काम करना शुरू किया। एक बार इंटरव्यू में शशिकला ने कहा था, ‘नौकरानी का काम करने के दौरान उनकी मुलाकात एक एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां से हुई जिन्हें उनका फेस काफी पसंद आया। नूरजहां ने अपने हसबैंड से कहकर शशिकला को फिल्म में काम दिलवा दिया। इस तरह से शशिकला ने 1945 में फिल्म ‘जीनत’ में काम किया और इस फिल्म के लिए उन्हें 25 रुपए मेहनताना मिला। इसके बाद उन्हें लगातार कई फिल्में की और पीछे पलटकर भी नहीं देखा।

shashikala birthday special

कामयाबी मिलने के बाद प्रकाश सहगल से की शादी
अभिनय क्षेत्र में अपने कदम जमाने के बाद शशिकला ने प्रकाश सहगल से शादी ली, लेकिन कुछ समय बाद ही दोनों के रिलेशन खराब हो गए और दोनों अलग हो गए। एक दिन शशिकला घर-परिवार और बेटियों को छोड़कर एक शख्स के साथ विदेश चली गईं। लेकिन उस शख्स ने भी उन्हें धोखा दिया। वहां रहकर शशिकला ने 9 साल तक मदर टेरेसा के साथ मिलकर गरीबों की मदद की। वापिस लौटने के बाद थोड़े समय बाद शशिकला ने फिर फिल्मों में काम करना शुरू किया। फिलहाल शशिकला अपनी छोटी बेटी और दामाद के साथ रहती हैं और वह 87 साल की हो चुकी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो