scriptये है सुपर 30 वाले आनंद कुमार का सफरनामा, ऋतिक रोशन निभाएंगे इन्हें पर्दे पर | super 30 anand kumar life story | Patrika News

ये है सुपर 30 वाले आनंद कुमार का सफरनामा, ऋतिक रोशन निभाएंगे इन्हें पर्दे पर

Published: Feb 13, 2018 07:50:09 pm

Submitted by:

Amit Singh

बहुत कम ही ऐसे लोग मिलते हैं जो दूसरे के सपने को अपना सपना मानकर पूरा करने में लग जाते हैं। ऐसे ही एक शक्स का नाम हैं आनंद कुमार

super 30 anand kumar life story

super 30 anand kumar life story


इस दुनिया में हर कोई अपना सपना जीने की रेस में लगा हुआ है। बहुत कम ही ऐसे लोग मिलते हैं जो दूसरे के सपने को अपना सपना मानकर पूरा करने में लग जाते हैं। ऐसे ही एक शक्स का नाम हैं आनंद कुमार जो दूसरों के सपने पूरे करवाने मैं उनकी मदद करता है। सपने भी कोई छोटे मोटे नहीं बल्कि आई आई टी में पढ़ने के। इसे आनंद कुमार अपने सुपर 30 कोचिंग की मदद से पूरा करवानें में मदद करते हैं।
बता दें कि पिछले साल यानि की 2017 में आनंद कुमार की कोचिंग सुपर 30 ने 100% रिजल्ट दिया है। इस कोचिंग की शुरुआत आनंद ने २००२ में की थी और तब से लेकर अब तक इसने ३९६ छात्रों को आई आई टी की दहलीज पर पहुंचा दिया है।

आनंद कुमार ने 1992 छात्रों को गणित पढ़ाना शुरू किया। इसकी शुरुआत 500 रुपए महीने के एक किराए के कमरे से हुई थी। शुरुआती दौर में आनंद ने सुपर ३० नाम रामानुजन स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स रखा था।आनंद ने २ छात्रो से पढ़ाने की अपनी ललक की शुरआत की और ३६ छात्रों तक वो पहुंच गएं। कुछ साल पहले ही आनंद के कोचिंग में छात्रों की संख्या 500 को भी पार कर गई।जिसके बाद आनंद ने कुछ बदलाव लाया और सुपर ३० ग्रुप की शुरआत की। इसमें उन्होंने उन छात्रों को रखा जो पढ़ने में होनहार थे लेकिन गरीब परिवारों से आते थे। आनंद ने उन पर जम कर मेहनत की और पढ़ाया। रिजल्ट भी सामने था पहले ही बार में उनके चुने १८ बच्चों का चयन हो गया उसके बाद से अब तक इसके कुल 15 बैच निकल चुके हैं जिसका सफलता का स्तर 88% है।

आज के दौर में जहां एक तरफ कोचिंग को बिजनेस कहा जाने लगा है। वहीं आनंद इसके उलट एक चमत्मकारी और यकीनन समाजिक काम कर रहे हैं। जिसे अब जल्द ही पूरा विश्व भी परिचित होने वाल है। बता दें कि जल्द ही आनंद की कहानी पर बॉलीवुड में फिल्म रिलीज होने वाली है जिसका नाम है सुपर ३०। इस फिल्म में ऋतिक रोशन आनंद का किरदार निभा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो