script

ऐसी फिल्म करूं, जिसे भविष्य में अपने बच्चों को दिखा सकूं: तापसी

Published: Jul 26, 2018 05:30:36 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

मैं नहीं चाहती कि मेरी आने वाली पीढ़ी इस तरह के डिफरेंसेज देखे

Taapsee Pannu

Taapsee Pannu

‘पिंक’,’नाम शबाना’ सरीखी फिल्मों में सशक्त किरदार निभा चुकी तापसी पन्नू हाल ही में बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा ‘सूरमा’ में टिपिकल हीरोइन के रूप में नजर आईं। अब वह तीन अगस्त को रिलीज होने वाली अनुभव सिन्हा निर्देशित ‘मुल्क’ में एक बार फिर पावरफुल रोल में दिखाई देंगी। तापसी ने राजस्थान पत्रिका को बातचीत में बताया,’हमने यह फिल्म इस सोच के साथ बनाई है कि किसी भी इंसान के लिए ऐसी कोई धारणा नहीं रखनी चाहिए, जिसकी वजह से उसे अपने देश के लिए प्रेम को प्रूव करना पड़े। इसमें मैं आरती का किरदार निभा रही हूं, जिसकी शादी मुस्लिम शख्स से होती है। वह इंडिया से बाहर रहती है और एक ओकेजन की वजह से इंडिया आती है। तब एक हादसा हो जाता है। उसके इन-लॉज की फैमिली का लड़का किसी टेरेरिस्ट एक्टिविटी में पाया जाता है। उसके बाद पूरे परिवार पर सवाल उठने लगते हैं। आरती लॉयर है तो वह इन-लॉज के लिए केस लड़ती है।’
इस तरह चुनती हैं फिल्में:
तापसी का कहना है कि मुझे ‘मुल्क’ के मुद्दे ने इम्प्रेस किया। आज देश में धर्म और जाति को लेकर कई तरह के डिफरेंसेज व धारणाएं देखने को मिल रही हैं। मैं नहीं चाहती कि मेरी आने वाली पीढ़ी इस तरह के डिफरेंसेज देखे। वैसे भी मैं फिल्में इस तरह डिसाइड करती हूं कि कौन-सी ऐसी फिल्म है जिसे मैं भविष्य में अपने बच्चों को दिखा सकती हूं।

एक्टर्स के लिए यह बहुत अच्छा दौर
‘पिंक’ में अमिताभ बच्चन और ‘मुल्क’ में ऋषि कपूर के साथ कैमरा फेस कर चुकी तापसी मानती हैं कि यह दौर एक्टर्स के लिए बहुत बढिय़ा है। इस समय आपको एक स्टार या हीरो-हीरोइन की वजह से कास्ट नहीं किया जाता बल्कि कंटेंट और कैरेक्टर की वजह से कास्ट करते हैं। मैं लकी हूं कि मुझे प्रजेंट जनरेशन के हीरोज के साथ ही पिछली जनरेशन के हीरोज के साथ भी काम करने का मौका मिल रहा है।

ऐसी फिल्म करूं, जिसे भविष्य में अपने बच्चों को दिखा सकूं: तापसी

‘मनमर्जियां’ में कुछ-कुछ रीयल तापसी को छुआ:
‘सूरमा’ के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन से खुश तापसी कहती हैं कि ‘सूरमा’ लिमिटेड स्क्रीन पर रिलीज हुई। यह कछुआ चाल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। ‘मुल्क’ के बाद तापसी अनुराग कश्यप की ‘मनमर्जियां’ में अभिषेक बच्चन के साथ नजर आएंगी, वहीं अगले साल सुजॉय घोष की ‘बदला’ में एक बार फिर अमिताभ के साथ दिखेंगी। तापसी को खुशी है कि ‘मनमर्जियां’ टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए सलेक्ट हो गई है। तापसी बताती हैं कि ‘मनमर्जियां’ में उनके किरदार ने कुछ-कुछ रीयल तापसी को छुआ है, जो हंसती-खेलती रहती है। बहुत मजाक करती है। यही नहीं, तापसी 24 अगस्त को रिलीज होने वाली तेलुगू फिल्म ‘नीवेवारो’ में भी दिखाई देंगी।

मैंने तुरंत हां कर दी:
तापसी ने कहा, ‘अनुभव सिन्हा ने मुझे अपने ऑफिस में बैठा कर कहा, ‘ये स्क्रिप्ट है। इसे यहीं पढ़ो और बताओ पसंद आई या नहीं। डेढ़ घंटे में स्क्रिप्ट पढऩे के बाद मुझे लगा कि यह ऐसा जोनर है जिसे किसी ने टच नहीं किया है। इसमें ऐसा मुद्दा है जो हमारे आस-पास ही है लेकिन कोई उठाता नहीं है और मैंने हां कह दी।’
आर्यन शर्मा

ट्रेंडिंग वीडियो