scriptआखिर किसने की #Udta Punjab को Online Leak? जानिए सच | Udta Punjab has been leaked online. | Patrika News

आखिर किसने की #Udta Punjab को Online Leak? जानिए सच

Published: Jun 16, 2016 11:53:00 am

Submitted by:

dilip chaturvedi

 ‘उड़ता पंजाब’ कल यानी शुक्रवार को रिलीज हो रही है, लेकिन रिलीज से पहले ही फिल्म इंटरनेट पर लीक कर दी गई…

udta punjab

udta punjab

मुंबई। 2016 की अब तक की सबसे विवादास्पद फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ का किसी तरह रिलीज का रास्ता साफ हुआ, तो किसी ने फिल्म को ऑनलाइन लीक करके निर्माताओं की मुसीबत को और बढ़ा दिया। हालांकि, जैसे ही फिल्म निर्माताओं को फिल्म लीक्ड की खबर मिली, उसी के साथ ही फिल्म की टीम इसे युद्धस्तर पर साइट्स से ऑनलाइन हटाने में जुट गई और कहा जा रहा कि वो कामयाब भी रहे। वेबसाइट्स के मुताबिक, बुधवार दोपहर यह बात सामने आई कि अभिषेक चौबे निर्देशित फिल्म अवैध डाउनलोड के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है। हालांकि जल्द ही फिल्म के डाउनलोड लिंक्स को ‘कॉपीराइट शिकायत के कारण हटा दिया गया।’

अब सवाल यह उठता है कि आखिर रिलीज से दो दिन पहले उड़ता पंजाब को ऑनलाइन किसने लीक किया? पहली नजर में सवाल सेंसर बोर्ड पर उठाए गए, क्योंकि विभिन्न ऑनलाइन मंचों, जिन पर लीक्ड प्रति की झलकियां थीं, उनके मुताबिक, यह कहा जा सकता है कि वह केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को भेजी गई प्रति थी। दरअसल उसमें वे दृश्य भी थे, जिन पर सेंसर बोर्ड ने आपत्ति उठाई थी। यह खबर भी आई कि फिल्म की लीक्ड प्रति की अवधि दो घंटे 20 मिनट थी। फिल्म निर्माताओं के एक प्रतिनिधि से इस बारे में संपर्क किए जाने पर उन्होंने, “नो कमेंट्स” कहकर इस पर चुप्पी साध ली। हालांकि बाद में सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने एक बयान में साफ कर दिया कि सर्टिफिकेट देने के साथ ही सील बंद सीडी फिल्म के निर्माताओं को सौंप दी गई थी। ऐसे में हमारी ओर से इस तरह की चूक होने का सवाल ही नहीं उठता।
बहरहाल, फिल्म के सह-निर्माता अनुराग कश्यप और एकता कपूर ने साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज करा दी है। वैसे इस तरह का यह पहला मौका नहीं है, जब कोई फिल्म रिलीज से पहले इंटरनेट पर लीक की गई है। इससे पहले नवरजुद्दीन सिद्धीकी की फिल्म मांझी भी रिलीज से पहले डाउनलोडिंग साइट्स पर उपलब्ध हो गई थी। इसके अलावा सलमान की बजरंगी भाईजान की भी सेंसर कॉपी वाला प्रिंट फिल्म की रिलीज के बाद सर्च इंजन टोरेंट पर नजर आया था।

हम आपको बता दें कि अभिषेक चौबे निर्देशित और शाहिद कपूर, करीना कपूर, आलिया भट्ट व दिलजीत दोसांझ अभिनीत उड़ता पंजाब कल यानी शुक्रार को रिलीज हो रही है। हालांकि इंटरनेट पर वायरल होने से फिल्म के कलेक्शन पर फर्क पड़ सकता है, क्योंकि फिल्म को जब तक साइट्स हटवाते, तब तक फिल्म काफी तादाद में डाउनलोड हो चुकी थी। इन सबके बावजूद सबकी नजरें ओपनिंग डे कलेक्शन पर टिकी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो