scriptUrmila Mantodkar birthday special Five best films | उर्मिला मातोंडकर की 5 सबसे बेहतरीन फिल्में, जिन्होंने बॉलीवुड को हिला के रख दिया | Patrika News

उर्मिला मातोंडकर की 5 सबसे बेहतरीन फिल्में, जिन्होंने बॉलीवुड को हिला के रख दिया

locationमुंबईPublished: Feb 04, 2024 10:04:45 pm

Submitted by:

Suvesh Shukla

Urmila Matondkar Birthday Special: उर्मिला मातोंडकर 90 के दशकी की बेहतरीन एक्ट्रेस मेंं से एक है। कल यानी 4 फरवरी को उनका जन्मदिन है। आइए उनकी पांच सबसे शानदार फिल्मों के बारे में जानते हैं।

Urmila Mantodkar birthday special Five best films
Urmila Matondkar Birthday Special: 90 की दशक की मशहूर एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर इस साल अपना 59वां जन्मदिन मनाएंगी। कल यानी 4 फरवरी को बर्थडे हैं। उनका जन्म मुंबई के महाराष्ट्र में हुआ है। उर्मिला ने हिंदी सिनेमा में अपना पहला कदम बाल कलाकार के रूप में रखा था। उन्होंने 1982 में आई फिल्म ‘मासूम’ में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी की बेटी रिंकी का किरदार निभाया था। इसके बाद जब वो बॉलीवुड की दुनिया में आई तो उन्होंने अपनी अदाकारी और खूबसूरती से हर दिल पर राज किया।
उर्मिला ने ना सिर्फ हिंदी सिनेमा बल्कि मराठी, तेलगु, तमिल और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है। उनकी फिल्मों के लिए उन्हें कई पुरस्कार भी मिले।

उनके बर्थडे पर आज हम उनकी पांच सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने बॉलीवुड में उनकी अदाकारी और काम का सिक्का जमाने में मदद की।
Urmila Mantodkar birthday special Five best films
रंगीला फिल्म में उर्मिला मातोंडकर। IMAGE CREDIT:
रंगीला (1995)

उर्मिला मातोंडकर को राम गोपाल वर्मा की फिल्म रंगीला से काफी फेम मिला। वह रातोंरात फेमस हो गईं। इस फिल्म में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया। ए.आर. रहमान के गीत तन्हा तन्हा के लिए उन्हें काफी सराहना मिली।
Urmila Mantodkar birthday special Five best films
पिंजर फिल्म में मनोज वाजपेयी के साथ उर्मिला मातोंडकर। IMAGE CREDIT:
पिंजर(2004)

साल 2004 में आई पिंजर में उर्मिला ने एक पंजाबी महिला का किरदार निभाया है। मूवी में उनके काम की काफी सराहना की गई। हालांकि मूवी में मनोज वाजपेयी ने ज्यादा स्क्रीन टाइम शेयर किया है। बता दें कि ‘पिंजर’ को राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।
Urmila Mantodkar birthday special Five best films
सत्या मूवी में उर्मिला। IMAGE CREDIT:
सत्या (1998)

रामगोपाल वर्मा की बेहतरीन फिल्मों में से एक ‘सत्या’ में भी उर्मिला ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस फिल्म में उन्होंने एक मासूम और युवा लड़की की भूमिका निभाई है। उर्मिला को उनके प्रदर्शन के लिए फिल्म फेयर में नॉमिनेट भी किया गया था।
Urmila Mantodkar birthday special Five best films
एक हसीना थी मूुवी। IMAGE CREDIT:
एक हसीना थी (2004)

श्रीराम राघवन की पहली फिल्म ‘एक हसीना थी’ में उर्मिला ने सारिका नाम का किरदार निभाया है। फिल्म में सैफ अली खान भी है। इस फिल्म में अपनी भूमिका के लिए उनकी बहुत सराहना हुई और उन्हें फिल्मफेयर के लिए नॉमिनेट किया गया।
Urmila Mantodkar birthday special Five best films
भूत फिल्म में उर्मिला मातोंडकर। IMAGE CREDIT:
भूत (2003)

राम गोपाल वर्मा की 'भूत' में स्वाति की भूमिका के लिए मातोंडकर ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर समीक्षक पुरस्कार जीता। इस फिल्म में उन्होंने एक युवती की भूमिका निभाई जिसके शरीर में एक आत्मा रहती है।
उर्मिला मातोंडकर की ये वो पांच बेहतरीन फिल्में हैं जिन्हें काफी सराहना मिली। उर्मिला ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्में की है।

ट्रेंडिंग वीडियो