scriptकश्मीर है भारत का’ गाने को आखिर क्यों किया गया था बैन? विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर पूछा, जानें क्या हैं सच | vivek agnihotri asked the song kashmir hai bharat ka banned know truth | Patrika News

कश्मीर है भारत का’ गाने को आखिर क्यों किया गया था बैन? विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर पूछा, जानें क्या हैं सच

Published: Apr 01, 2022 12:13:45 pm

Submitted by:

Manisha Verma

विवेक अग्निहोत्री हाल ही रिलीज हुई फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। वह अक्सर फिल्म के साथ दूसरे तमाम मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखते हैं। साथ ही यह दावा किया जा रहा हैं कि- ‘कश्मीर है भारत का’ गाने को कर दिया गया था बैन, चलिए जानते हैं पूरा मुद्दा

vivek agnihotri asked the song kashmir hai bharat ka banned know truth

vivek agnihotri asked the song kashmir hai bharat ka banned know truth

‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री इस व्यक्त काफी जायादा व्यस्त नजर आ रहे हैं। वह जहां भी जाते हैं मीडिया और उनके फैंस उन्हे घेर लेते हैं। बता दे कि ‘द कश्मीर फाइल्स’उनके फैंस को काफी पंसद आई । सिनेमाघरों में कश्मीरी पंडित उनका शुक्रिया करते हए देखे गए।
निर्देशक विवेक अग्निहोत्री अक्सर सोशल मीडिया पर काफा एक्टिव रहते हैं। विवेक अग्निहोत्री अपनी फिल्म के साथ दूसरे तमाम मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखते हैं। यहीं कारण हैं कि उन्हें कई दफा ट्रोल भी होने पड़ जाता हैं। बता दे कि ट्विटर पर मोहम्मद रफी का एक गाना वायरल हो रहा हैं।
https://twitter.com/vivekagnihotri?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दे कि- मोहम्मद रफी के इस गाने को लेकर यह दावा किया जा रहा हैं कि कश्मीर के जिक्र वाले इस गाने को बैन कर दिया गया था। निर्देशक ने बीजेपी नेता द्वारा किए गए ट्वीट पर पूछा कि क्या वाकई ऐसा था। सोशल मीडिया पर यह गाना जोड़ो से वायरल हो रहा हैं।
सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा हैं ‘जौहर इन कश्मीर’ फिल्म का गाना ‘कश्मीर है भारत का, कश्मीर न देंगे’। सोशल मीडिया पर इस गाने को लेकर यह दावा किया जा रहा हैं कि इस गाने को पाकिस्तान के दबाव में बैन कर दिया गया था।
आपको बता दे कि दिल्ली बीजेपी का प्रवक्ता सारिका ए जैन ने गाने का वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर किया और लिखा था कि- कहा यह जाता हैं कि- मोहम्मद रफी के गाए इस गाने पर पाकिस्तान को बुड़ा लगा हुई और उस समय भारत सरकार से इस गाने पर प्रतिबंध लगाने के लिए कह दिया था।
बता दे कि कांग्रेस ने उस समय इस गाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह एक दुर्लभ गीत है शायद आपने कभी नहीं सुना होगा एक बार पूरा सुनें। उन्होंने आगे इस गाने में विवेक अग्निहोत्री को टैग किया हैं।
https://twitter.com/vivekagnihotri/status/1509417413275619328?ref_src=twsrc%5Etfw
फैक्ट चेक के अनुशार यह गाना पहले भी गलत तरीके से वायरल हो रहा था। फैक्ट चेक वेबसाइट ऑल्ट न्यूज ने 2019 में अपनी रिपोर्ट में बताया, केंद्रीय फिल्म सेंसर बोर्ड, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आधिकारिक डॉक्यूमेंट में बताया गया है कि गाने से ‘हाजी पीर’ शब्द को हटाने के लिए कहा गया था।
लेकिन आपको बता दे कि मोहम्मद रफी के बेटे शाहिद रफी ने इस बारे में कहा था कि ‘गाने को सेंसर करने की बात पूरी तरह से गलत है। इसे ना तो बैन किया गया था और ना ही सेंसर किया गया था। जौहर इन कश्मीर’फिल्म की बात करें तो इस फिल्म को इंदर सेन जोहर ने निर्देशन किया था। यह फिल्म 1966 में रिलीज हुई थी। इस गाने को इंदीवर ने लिखा था। गाने का संगीत कल्याणजी आनंदजी ने दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो