scriptWhen the shooting of srk's film came to a halt due to Anupam Kher | जब अनुपम खेर के स्टारडम की वजह से शाहरुख खान की फिल्म की शूटिंग रुकने की आ गई थी नौबत | Patrika News

जब अनुपम खेर के स्टारडम की वजह से शाहरुख खान की फिल्म की शूटिंग रुकने की आ गई थी नौबत

जब अनुपम खेर को जह यह कह कर रिप्लेस कर दिया गया कि 28 साल की उम्र में वह बुजुर्ग पिता की भूमिका ढंग से निभा नहीं पाएंगे और उनकी जगह संजीव कुमार को कास्ट करने की बात आई तो वह बहुत दुखी हुए। निराश और दुखी मन से जब वह महेश भट्ट से मिले तो उन्हें बताया गया कि यह फैसला फिल्म का निर्माण कर रही कंपनी राजश्री प्रोडक्शंस का है।

नई दिल्ली

Published: April 07, 2022 01:40:13 pm

साल 2022 की सबसे कामयाब फिल्मों में से एक द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) में अनुपम खेर (Anupam Kher) ने कश्मीरी पंडित पुष्कर नाथ का दमदार रोल निभाया है। फिल्म का कलेक्शन शानदार है। फिल्म के स्टोरी आइडिया के अलावा एक्टर अनुपम खेर भी सुर्खियों में हैं। ये फिल्म कश्मीरी पंडितों के ऊपर आधारित है और अनुपम खेर के जीवन से जुड़ी हुई है। वैसे तो अनुपम खेर बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार्स में शामिल हैं, जिनकी एक्टिंग हमेशा ही टाॅप पर रही है। उन्होंने अपने करियर में बहुत सारी हिट फिल्में की हैं। हालांकि इस मुकाम पर पहुंचने के लिए अनुपम खेर ने काफी स्ट्रगल भी किया है। अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च 1955 में शिमला में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1982 आगम में की थी, लेकिन उनको प्रसिद्धि मिली 'सारांश' से। आज अनुपम खेर एक्टर के साथ ही राजनेता भी हैं।
anupam-kher-1200.jpg
उन्होंने अपने दम पर एक लग्जरी लाइफ खुद के लिए बनाई है। लेकिन क्या आपको पता है कि कभी अनुपम खेर को भी गुस्सा खूब आता था, और यहां तक कि फिल्म के निर्माताओं को सबक सिखाने के वह पैंतरे भी खूब आजमाते थे। आज के ‘फ्लैशबैक’ का किस्सा अनुपम खेर का ही।
दरहसल ये उन दिनों की बात है जब अनुपम खेर अपने मेंटॉर महेश भट्ट की फिल्म ‘चाहत’ की शूटिंग कर रहे थे। इस फिल्म के लेखक और निर्माता रॉबिन भट्ट थे और फिल्म में शाहरुख खान, पूजा भट्ट और नसीरुद्दीन शाह की मुख्य भूमिकाएं थीं। फिल्म का क्लाइमेक्स सीन उन दिनों जयपुर में फिल्माया जाना था। सभी एक्टर्स की डेट भी इसके लिए मिल गई। तभी अचानक अनुपम खेर ने रॉबिन भट्ट को डेट देने से मना कर दिया। कहते हैं कि किसी बात को लेकर रॉबिन भट्ट और अनुपम खेर के बीच अनबन हो गई थी। ऐन मौके पर अनुपम खेर के डेट न देने की वजह से शूटिंग कैंसिल होने की कगार पर आ गई। और, रॉबिन भट्ट बेहद परेशान हो गए । अनुपम खेर ने जब रॉबिन भट्ट को डेट देने से मना कर दिया और फिल्म का शेड्यूल लड़खड़ाना लगा तो बीच में महेश भट्ट को आना पड़ा। चूंकि वह इस फिल्म के निर्देशक के साथ साथ रॉबिन भट्ट के भाई भी हैं और अनुपम खेर के दोस्त भी। उन्होंने रॉबिन भट्ट और अनुपम खेर के बीच समझौता करवाया फिर क्लाइमेक्स की शूटिंग हुई। अनुपम खेर ने महेश भट्ट की बहुत सारी फिल्मों में काम किया है। महेश भट्ट की ही फिल्म ‘सारांश’ से अनुपम खेर की पहचान बनी थी। 28 साल की उम्र में अनुपम खेर ने इस फिल्म में बुजुर्ग पिता की भूमिका निभाई थी। हांलाकि इस रोल को पाने के लिए भी उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था।
फिल्म ‘सारांश’ के लिए छह महीने तक रिहर्सल करने के बाद जब अनुपम खेर को जह यह कह कर रिप्लेस कर दिया गया कि 28 साल की उम्र में वह बुजुर्ग पिता की भूमिका ढंग से निभा नहीं पाएंगे और उनकी जगह संजीव कुमार को कास्ट करने की बात आई तो वह बहुत दुखी हुए। निराश और दुखी मन से जब वह महेश भट्ट से मिले तो उन्हें बताया गया कि यह फैसला फिल्म का निर्माण कर रही कंपनी राजश्री प्रोडक्शंस का है। महेश भट्ट ने अनुपम खेर को दुखी देखकर राजश्री प्रोडक्शन्स में फोन लगाया और कहा कि अगर अनुपम खेर फिल्म नहीं करेंगे तो वह भी फिल्म निर्देशित नहीं करेंगे। महेश भट्ट की यह बात अनुपम खेर को हमेशा याद रही।
बता दें कि कश्मीर फाइल्स घरेलू बॉक्स ऑफिस पर अब तक करीब 250 करोड़ रुपए कमा चुकी है। वहीं वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करें तो मूवी 331 करोड़ रुपए से ज्यादा का कलेक्शन कर चुकी है। फिल्म को रिलीज हुए 26 दिन बीत चुके हैं, लेकिन बावजूद इसके यह टिकट खिड़की पर मजबूती से खड़ी है। फिल्म में अनुपम खेर के अलावा चिन्मय मंडलेकर, मृणाल कुलकर्णी, पुनीत इस्सर, मिथुन चक्रवर्ती, भाषा सुंबली और पल्लवी जोशी ने अहम किरदार निभाए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.