scriptWOMEN’S DAY 2018: कभी यौन उत्पीड़न का शिकार हुईं ये अभिनेत्रियां, उठाई आवाज | WOMEN'S DAY 2018: Bollywood Actresses Who faced Sexual Harassment | Patrika News

WOMEN’S DAY 2018: कभी यौन उत्पीड़न का शिकार हुईं ये अभिनेत्रियां, उठाई आवाज

locationमुंबईPublished: Mar 08, 2018 01:15:06 pm

Submitted by:

Preeti Khushwaha

स्वरा ने कहा कि भले ही आपको फिल्मों मे रोल मिले या ना मिले पर आप उनकी शर्तों के आगे ना झुकें।

me too

me too

बॉलीवुड हो या हॉलीवुड आज हर जगह यौन उत्पीड़न के मामले सामने आ रहे हैं। एक वक्त था जब इस बारे में कोई बात करना नहीं चाहता था। लेकिन आज महिलाएं खुलकर सामने आ रही हैं। 16 अक्टूबर, 2017 को, एलिसा मिलानो के ट्वीट के बाद, यौन उत्पीड़न और हमले की शिकार हजारों महिलाओं ने सामने आकर अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ‘मी टू’ लिखा। तब से, ट्विटर पर # मीटू से कई महिलाएं जुड़ी हैं और अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न की कहानी को शेयर कर रही हैं।
इसी कैंपेन के तहत बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की कई एक्ट्रेसेस ने सामने आकर इसका सर्मथन किया। इस कैंपन को समाज में भी काफी सराहा गया। आज हम आपको कुछ ऐसी ही ऐक्ट्रेसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इर कैंपेन के तहत अपने जीवन से जुड़े कई कड़वे अनुभव को दुनिया के सामने खुल कर स्वीकारा।

https://twitter.com/Alyssa_Milano/status/919659438700670976?ref_src=twsrc%5Etfw
me too

फिल्म इंडस्ट्री में पीड़ितों को सुरक्षा मिले: ऋचा चड्ढा
#MeToo कैंपेन के तहत ही अदाकारा ऋचा चड्ढा ने स्वीकारा था कि बॉलीवुड में यौन उत्पीड़न तो आज आम बात हो गई है। इस बात को स्वीकार करना तो आसान होता है, लेकिन इसके खिलाफ खुलकर खड़ा होना काफी मुश्किल। उनका मानना है कि अगर आप उन लोगों का नाम लेते हैं, तो आपको दुबारा काम मिले इस बात की गारंटी नहीं होती। ऋचा के इस बयान के बाद कई लोगों ने उन पर तंज भी कसा। ऋचा का मानना है कि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में इस तरह की व्यवस्था नहीं है, जहां पीड़ितों को सुरक्षा मिले।

me too

काम मिले या नहीं लेकिन शर्तों के आगे ना झुकें: स्वरा भास्कर
बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने एक इंटरव्यू में कहा, फिल्मों के सेट पर एक रूढ़िवादी सोच का माहौल रहता है। ये एक ऐसी जगह होती है जहां किसी का शोषण करना आसान होता है। पीड़िता को आसानी से चुप भी करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उनकी फिल्म की शूटिंग दूर दराज के इलाके में हो रही थी। फिल्म के डायरेक्टर मुझे दिनभर देखते और फिर फोन करते। साथ ही वो बार-बार साथ में डिनर करने के लिए दबाव डालते थे। ऐसे और बहुत से अनुभव हैं जिन्हें स्वरा ने शेयर किया। स्वरा ने कहा कि भले ही आपको फिल्मों मे रोल मिले या ना मिले पर आप उनकी शर्तों के आगे ना झुकें।

me too

कॉलेज के दिनों में छेड़खानी का शिकार हुई थीं विद्या:
बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन ने भी #MeToo कैंपेन के तहत अपनी बात रखी। उन्होंने बताया कि वे भी यौन शोषण का शिकार हो चुकी हैं। विद्या बालन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वो कॉलेज में थीं तब उनके साथ छेड़खानी हुई थी। उस वक्त वो काफी डर गई थीं। विद्या ने कहा कि उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा था कि वो क्या करें। विद्या ने आगे बताया कि आज तक उन्हें अफसोस है कि वो उस शख्स को सबक नहीं सिखा सकीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो